अमरुद के फायदे, गुण और नुकसान-Guava Benefits & Side Effects In Hindi



अमरूद (Amrud):

अमरुद को अंग्रेजी में Guava कहते हैं इसका वनस्पति नाम सीडियम ग्वायवा, प्रजाति सीडियम, जाति ग्वायवा, कुल मिटसी। भारत के जादातर सभी प्रन्तो में अमरुद के पेड़ पाए जाते है। वर्षा ऋतु में अमरूद के पेड़ फूलते हैं और जाड़े में फल प्राप्त होते हैं।
एक पेड़ लगभग ३० वर्ष तक भली भाँति फल देता है और प्रति पेड़ ५००-६०० फल प्राप्त होते हैं। कीड़े तथा रोग से वृक्ष को साधारणात: कोई विशेष हानि नहीं होती। अमरूद को सर्दियों में फलों को राजा भी कहा जाता है। अमरूद यानी अमृत-सा मीठा फल। ऐसा फल जो डायटिबीज जैसे ही कई रोगियों के रोग नष्ट करने में कारगर है।

अमरूद के औषधीय गुण-Medicinal Properties Of Guava In Hindi

अमरूद मीठा और स्वादिष्ट फल होने के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से भरा हुआ है। अमरुद का सेवन फल समझकर नहीं अपितु एक आयुर्वेदिक औषधी समझकर करना चहिये। सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे ही फायदे हैं। दंत रोगों के लिए अमरूद रामबाण साबित होता है।

अमरूद के पत्तों को चबाने से दांतों के कीड़ा और दांतों से सम्बंधित रोग भी दूर हो जाते हैं। इसके अलावा भी ये कई औषधीय गुणो के लिए जाना जाता है। इसमें विटामिन "सी' अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके अतिरिक्त विटामिन "ए' तथा "बी' भी पाए जाते हैं। इसमें लोहा, चूना तथा फास्फोरस अच्छी मात्रा में होते हैं।

Also Read : Guava Nutrition

अमरुद के सेवन करने का तरीका और सही समय

अमरुद को सेवन करने के वैसे तो बहुत से तरीके हैं लेकिन सबसे अच्छा तरीका है पके हुए अमरुद का सेवन करने का आपके हुए अमरुद को काट लें अब इस पर स्वादनुसार काला नमक लगा लें अब इसे खाएं अब बात आती है इसके अंदर बीजों की जब आप इसे खाएं तो बीजों को थोडा चबाकर ऐसे ही निगल जाएँ क्यूंकि अमरुद के बीज पेट के लिए बहुत ही गुणकारी होते हैं अमरुद एक ऐसा फल है जिसे आप कभी भी सेवन मैं सामिल कर सकते हैं।

अमरूद के फायदे-Guava Benefits In Hindi


1. आँखों के लिए फायदेमंद अमरूद-Beneficial Guava For Eyes In Hindi


अमरुद आँखों के लिए बहुत फी फायदेमंद है क्यूंकि इसमें विटामिन A भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आँखों को स्वस्थ बनाये रखता है। अमरुद अधिकतर आँखों के सभी रोगों को नष्ट करता है।

2. कील मुंहासों में फायदेमंद अमरूद-Beneficial Guava In Acne In Hindi


अमरूद में पाए जाने वाले विटामिन ए, बी, सी और पोटैशियम त्वचा में निखार लाते है। साथ ही त्वचा को दाग-धब्बों और मुंहासों से भी बचाते है। इसलिए प्रतिदिन अमरुद का सेवन करना चाहिए।

3. हृदय की कमजोरी में फायदेमंद अमरूद-Beneficial Guava In Cardiac Weakness In Hindi


ह्रदय की कमजोरी को दूर करने के लिए अमरुद का थोडा सा रश लें अब इसमें थोडा सा नीबू का रश मिला लें फिर इसका सेवन करें ऐसा करने से ह्रदय की कमजोरी दूर होकर ह्रदय शक्तिशाली बनता है क्यूंकि अमरूद में विटामिन-सी होता है।

4. खांसी में फायदेमंद अमरूद-Beneficial Guava In Cough In Hindi


जब भी आपको खांसी हो तो प्रतिदिन सुबह-सुबह 1 ताजा अमरुद का सेवन करें ऐसा करने से खांसी में लाभ मिलता है और साथ ही कफ विकार की समस्या में भी लाभ मिलता है।

5. उच्च रक्तचाप में फायदेमंद अमरूद-Beneficial Guava In High Blood Pressure In Hindi


उच्च रक्त चाप में रोगियों को अमरुद का सेवन करना चाहिए क्यूंकि अमरुद खून से कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम करता है और साथ ही इसे गाढ़ा होने से भी रोकता है।

6. मधुमेह रोग में फायदेमंद अमरूद-Beneficial Guava In Diabetes Disease In Hindi


मधुमेह के रोगियों को पके अमरूद को आग में डालकर उसे निकाल लें, और उसका भरता बना लें, उसमें अवश्कतानुसार नमक, कालीमिर्च, जीरा, मिलाकर सेवन करें। ऐसा करने से मधुमेह रोग में लाभ मिलता है।

7. प्रतिरोधक क्षमता के लिए अमरूद-Guava For Resistant Capacity In Hindi


अमरुद के सेवन से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढती है क्यूंकि अमरुद विटामिन सी का काफी बेहतरीन स्त्रोत होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंटस (antioxidants) भी होते हैं जो प्रतिरोधक क्षमता बढाते हैं।

8. वजन घटाने में फायदेमंद अमरूद-Beneficial Guava In Weight Loss In Hindi


अमरुद के सेवन से बजन घटता है क्यूंकि अमरुद रफेज (roughage) से भरपूर होता है और इसमें विटामिन, प्रोटीन तथा खनिज पदार्थों की भी भरपूर मात्रा होती है।

9. स्कर्वी से बचाव में फायदेमंद अमरूद-Beneficial Guava In Scurvy In Hindi

स्कर्वी रोग विटामिन c की कमी के कारण होता है और अमरुद में विटामिन c अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिए स्कर्वी रोग में अमरुद का सेवन करना चहिये।

10. गठिया रोग में फायदेमंद अमरूद-Beneficial Guava In Arthritis Disease In Hindi


गठिया रोग में रोगी को अमरुद की 4-5 कोमल पत्तियां लेकर उन्हें पीस लें पीसने के बाद उन पर काला नमक डाल लें फिर इनका सेवन करें ऐसा करने से गठिया रुग में लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ें : अमरुद के चमत्कारिक फायदे 


अमरुद के नुकसान-Side Effects Of Guava In Hindi

किसी चीज के फायदे होते हैं तो उस चीज के कुछ नुकसान भी होते हैं अगर आप अमरुद का जादा सेवन करेंगे तो आपको नीचे डी गयी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है तो आप उचित मात्रा में ही अमरुद का सेवन करें।

1. पेट के रोग : अगर आप अमरुद का जादा सेवन करते हैं तो आपको पेट से सम्भंदित रोग जैसे गैस , सुजन , एसिडिटी आदि रोगों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए अमरुद का उचित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।

2. पाचन शक्ति :- अमरुद में जादा फाइबर होता है इसलिए अगर आप अमरुद का जादा सेवन करेंगे तो पाचन शक्ति पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है इसलिए उचित मात्रा में ही सेवन करें।

3. डायरिया रोग :- अमरुद के जादा सेवन से डायरिया रोग हो सकता है क्यूंकि इसमें उचित मात्रा में फाइबर होता है जादातर महिलाएं अमरुद का जादा सेवन करने से बचें।

4. गर्भवती महिलायों को : अमरुद में जादा फाइबर होने के कारण गर्भवती महिलायों एवं स्तनपान कराने वाली महिलायों को अमरुद का जादा सेवन नहीं करना चाहिए अगर आप अमरुद का सेवन करना चाहती हैं तो आप पहले अपने किसी निजी डॉ से सम्पर्क करें।

5. फ्रिज में न रखें :- फ्रिज में रखे हुए अमरुद का सेवन नही करना चहिये क्यूंकि फ्रिज में रखने से अमरुद के सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं फिर अमरुद का सेवन करने का कोई फायदा नहीं रहता।

6. स्वास्थ्य सम्बन्धित : - अगर आपको सवास्थ्य से रिलेटेड कोई भी परेशानी है तो आपको अमरुद का कम से कम सेवन करना चहिये क्यूंकि इसमें पोटेशियम और फाइबर जादा मात्रा में होता है और पोटेशियम और फाइबर दोनों का ही जादा मात्रा में सेवन करना हानिकारक है।

No comments:

Post a Comment