सेब के फायदे और नुकसान-Apple Benefits & Side Effects In Hindi



सेब-Apple In Hindi

सेब को अंग्रेजी में Apple के नाम से जाना जाता है यह लाल रंग का होता है और इसका स्वाद मीठा होता है। सेब का वैज्ञानिक नाम मालुस डोमेस्टिका है। यह जादातर मध्य एशिया में होता है इसके आलावा यह भारत के उत्तरी प्रदेश हिमाचल में उगता है। सेहत के लिए सेब सबसे अच्छा फल माना जाता है।

अँग्रेज़ी में एक कहावत है - "An Apple a Day, Keeps The Doctor Away" अर्थात् यदि रोज़ाना एक सेब खाया जाए तो डॉक्टर के पास कभी ना जाएं। सेब कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं यह न केवल रोगों से लड़ने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को भी स्वस्थ रखता है और साथ ही ह्रदय रोग, कैंसर, मधुमेह, अल्जाइमर, पाचन तंत्र आदि रोगों में लाभ मिलता है।

Also Read : Apple Nutritions

सेब के फायदे-Apple Benefits In Hindi


1. कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद सेब-Beneficial Apple In Cholesterol In Hindi

सेब के सेवन से bad कोलेस्ट्रॉल कम होता है क्यूंकि सेब में पेक्टिन एलडीएल पाया जाता है जो bad कोलेस्ट्राल को कम करता है इसलिए प्रतिदिन सुबह-सुबह 1 सेब का सेवन करना चाहिए।

2. अस्थमा रोग में फायदेमंद सेब-Beneficial Apple In Asthma In Hindi

अस्थमा रोग में रोगी को सेब के रश का सेवन करना चहिये इससे अस्थमा रोग में बहुत लाभ मिलता है क्यूंकि सेब में मौजूद फ्लेवोनाय्ड्स फेफड़ों को मजबूत बनाता है।

3. मधुमेह रोग में फायदेमंद सेब-Beneficial Apple In Diabetes In Hindi

सेब के सेवन से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है क्यूंकि सेब पाचन प्रक्रिया और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को प्रभावित करता है और रक्त प्रवाह में सुधार लाता है। - मधुमेह का घरेलू इलाज

4. एनीमिया रोग में फायदेमंद सेब-Beneficial Apple In Anemia In Hindi

एनीमिया रोग हिमोग्लोबिन की कमी की वजह से होता है तो इस रोग में आपको सेब का सेवन करना चाहिए क्यूंकि सेब में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो हिमोग्लोबिन को बढाता है।

5. पाचन में सहायक फायदेमंद सेब-Beneficial Apple In Digestion In Hindi

सेब में बहुत अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन में मदद करता है। अगर आपका पचन तन्त्र ख़राब है तो सेब को अंगारों पर सेक कर खाएं ऐसा करने से बिगड़ा हुआ पाचन तन्त्र ठीक हो जाता है।

6. कब्ज में फायदेमंद सेब-Beneficial Apple In Constipation In Hindi

सेब के सेवन से कब्ज में राहत मिलती है क्यूंकि सेब के रश में सारबिटल नाम का एक तत्व पाया जाता है जो कब्ज से राहत दिलाता है।

7. इम्यून सिस्टम के लिए सेब-Apple For Immune System In Hindi

सेब के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है क्यूंकि सेब में मौजूद फाइबर , प्रोटीन इम्यून सिस्टम को बढ़ाते हैं अगर आप सेब खा नही सकते तो इसके रश का सेवन कर सकते हैं।

8. वजन कम करता है सेब-Apple Lose Weight In Hindi

सेब का सेवन करके हम अपना वजन कम कर सकते हैं क्यूंकि सेब में पर्याप्त मात्रा में केलोरी होती है जिससे भूक नही लगती उर्जा मिलती है जिसकी वजह से वजन कम हो जाता है। - Weight Loss Tips In Hindi

9. दांतों के लिए फायदेमंद सेब-Beneficial Apples For Teeth In Hindi

सेब के सेवन से दांत मजबूत बनते हैं क्यूंकि सेब में फाइबर होता है जिसे आपके दांत अच्छे रहते है। इसमें एंटीवायरल प्रोपेर्तिएस पाई जाती है जो बैक्टीरिया और वायरस को दूर रखती है।

10. सौंदर्य निखार के लिए सेब-Apple For Beauty Light In Hindi

सेब खाने से त्वचा पर निखार आता है और साथ ही स्किन ग्लो भी करती है क्यूंकि सेब में बहुत मात्रा में फाइबर होता है जो स्किन के काले दाग धब्बों को दूर करता है।

यह भी पढ़ें : सेब के चमत्कारिक फायदे


सेब के सेवन करने का तरीका और सही समय-How To Eat An Apple In Hindi

1. पका हुआ सेब : ताजा सेब लें अब इसे पानी से धो लें फिर इसे काट लें अब इस पर स्वादनुसार काला नमक डालें फिर सेवन करें।

2. सेब का रश : सेब को धोकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें अब इन्हें मिक्सर में डाल दें अब इस रश का सेवन करें आज कल लोग रश पीना ही पसंद करते हैं क्यूंकि ये जल्दी हजम हो जाता है।

3. सलाद के रूप में : जैसे आप टमाटर खीरे की सलाद का सेवन करते हैं ठीक ऐसे ही सेब की सलाद का सेवन कर सकते हैं।

4. सेब का मुरब्बा : आप चाहें तो सेब के मुरब्बे का सेवन भी कर सकते हैं। यह हर किसी पंसारी की दुकान पर उपलब्ध होता है। सेब के मुरब्बे का सेवन सुबह-सुबह अधिक फलदायी होता है।

सेवन का सही समय :- सेब के सेवन हमेसा सुबह-सुबह करना चाहिए क्यूंकि साम को फल खाने से कफ बनता है। सुबह भोजन करने के बाद एक सेब खाने से मल त्यागने में आसनी होती है।

सेब के नुकसान-Side Effects Of Apple In Hindi

अगर आप सेब फल का जादा मात्रा में सेवन करेंगे तो आपको नीचे दी गयी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए सेब को उचित मात्रा में ही सेवन में लें।

1. फ्रिज में न रखें : कभी भी फ्रिज में रखा हुआ सेब का सेवन न करें क्यूंकि इसको फ्रिज में रखने से सेब के सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

2. बीज निकाल दें : सेब का सेवन करने से पहले उसमें से बीज निकाल दें अगर आपने इन फलों के बीज का सेवन कर लिया है और आपको सिरदर्द, उल्टी, पेट में ऐंठन जैसी समस्या हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

3. खाने से पहले फल धो लें : जब भी आप किसी भी फल का सेवन कर रहे हो तो पहले उसे साफ़ गर्म पानी से अच्छे से धो लें फिर सेवन करें क्यूंकि इन पर मोम की परत लगी हुई होती है

No comments:

Post a Comment