पपीता के फायदे, गुण और नुकसान-Papaya Benefits & Side Effects In Hindi


पपीता-Papaya In Hindi

पपीता एक फल है इसे अंग्रेजी में papaya के नाम से जाना जाता है और इसका वैज्ञानिक नाम Carica papaya है। जब पपीता कच्चा होता है तब इसका रंग हरा होता है पकने के बाद ये पीले रंग में बदल जाता है। भारत में पपीता अब से लगभग ३०० वर्ष पूर्व आया। आरंभ में भारतवासियों ने फलों में हीक के कारण इसको कदाचित् अधिक पसंद नहीं किया, परंतु अब अच्छी और नई किस्मों के फलों में हीक नहीं होती। 

पपीते के पेड़ भारत के कई राज्यों में पाए जाते हैं और यह किसी भी मौसम में लगाया जा सकता है। पपीता एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक फल है पपीता भी दो प्रकार का होता है कच्चा पपीता और पका पपीता कच्चे पपीते का हम सब्जियों में प्रयोग करते हैं और पके हुए पपीते का हम ऐसे ही सेवन करते हैं।

पपीते की तासीर : इसकी तासीर बहुत गर्म होती है इसलिए महिलायों के लिए गर्भावस्था के दौरान पपीता बहुत हानिकारक होता है इसलिए गर्भवती महिलायों को पपीते का सेवन कम से कम करना चहिये और एक बार अपने किसी निजी डॉ से परामर्श लेकर सेवन करें।

पपीता के औषधीय गुण-Medicinal Properties of Papaya

पपीता कई औषधीय गुणों से भरपूर है पपीते का सेवन एक फल समझकर नहीं अपितु एक औषधी समझकर करना चहिये क्यूंकि एक पका हुआ पपीता हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है।

इसके रोजाना सेवन शरीर की कई गंभीर बीमारियों को दूर किया जा सकता है। पपीते में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।जिससे व्यक्ति का यौवन लंबे समय तक बना रहता है।

हमारे शरीर में नब्बे प्रतिशत बीमारियां पेट से ही उपजती हैं। पपीता खनिज और विटामिन से भरपूर होता है। पका हुआ पपीता विटामिन सी का भंडार होता है।यह विटामिन ए , फोलेट , पोटेशियम , कॉपर , पैण्टोथेनिक एसिड तथा फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है। पपीते से  कैल्शियम , मैग्नीशियम , विटामिन बी 1 , बी 3 , बी 5 , विटामिन E होते हैं जो शरीर के लियए बहुत फी लाभदायक होते हैं।

Also Read : Papaya Nutrition

पपीता के सेवन करने का तरीका और सही समय

1. पके पपीते का सेवन :- पके हुए पपीते को अच्छे से धो लें फिर इसे छिल लें छीलने के बाद इसे टुकड़ों में बाँट लें फिर इसके ऊपर काला नमक छिड़कर सेवन करें इस तरीके से हम पपीते का सेवन कर सकते हैं।

2. पपीते का रश :- आज कल सब फलों का रश ही पीना पसंद करते हैं तो आप इसक रश निकालकर पी सकते हैं इसका रश जल्दी हजम होने वाला होता है रश निकालने के लिए पपीते को छीलकर उसके टुकड़े करके मिक्सर में डालकर मिक्स कर दें फिर इसका सेवन करें।

3. सलाद के रूप में :- अगर आप इसको खा नही सकते या जूस नही पी सकते तो आप इसको सलाद में सामिल करके इसका सेवन कर सकते हैं जैसे आप टमाटर खीरे की सलाद का सेवन करते हैं ठीक ऐसे ही पपीते का सेवन भी कर सकते हैं।

4. कच्चे पपीते का सेवन :- जैसे पके पपीते के सेवन करने के फायदे होते हैं ऐसे ही कच्चे पपीते के भी लाभ होते हैं कच्चे पपीते की हम सब्जी बनाकर सेवन में ले सकते हैं।

5. पपीते का मुरब्बा :- अगर आप पका हुआ पपीता नही खा सकते तो आप पपीते के मुरब्बे का सेवन कर सकते हैं पपीते का मुरब्बा कैसे बनाये ये आपको नीचे बताया गया है।

पपीते खाने का सही समय :- वैसे तो पपीते का सेवन हम कभी भी कर सकते हैं पर कुछ फल ऐसे होते हैं जो रात को नही खाए जाते पपीते को रात में खाने से पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ता है इसलिए सुबह के समय में पपीता खाने से बहुत लाभ होता है सुबह के समय में आप पपीते को नास्ते के रूप में और दोपहर को भोजन से पहले खा सकते हो।

पपीता के फायदे-Papaya Benefits In Hindi


1. पाचन तंत्र में फायदेमंद पपीता-Beneficial Papaya In The Digestive Tract In Hindi


जिनका पचन तन्त्र सही नही रहता उनको पपीते का सेवन करना चाहिए क्यूंकि पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं और इसके साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है।

2. गठिया में फायदेमंद पपीता-Beneficial Papaya In Arthritis Disease In Hindi


गठिया से पीड़ित रोगी को पपीते का सेवन करना चहिये क्यूंकि पपीते में हड्डियों को मजबूत करने के एन्जायिम्स होते हैं जिससे गठिया रोगी को बहुत आराम मिलता है।

3. कोलेस्ट्रॉल कम करे पपीता-Papaya Reduce Cholesterol In Hindi


कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए पपीते का सेवन करना चहिये क्यूंकि इसमें उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है साथ ही ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है जो कोलेस्ट्राल को कम करते हैं।

4. वजन घटाता है पपीता-Papaya Reduces Weight In Hindi


अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो पपीते को अपनी डाइट में सामिल करें क्यूंकि इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं और कैलोरी की मात्रा भी अच्छी होती है जो शरीर में ताकत देती है।

5. रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाये पपीता-Papaya Increases Immunity In Hindi


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए पपीते का सेवन बहुत ही जरुरी है क्यूंकि इसमें विटामिन c उचित मात्रा में पाया जाता है जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाने में मदद करता है।

6. सौंदर्य निखार के लिए पपीता-Papaya For Beauty Light In Hindi


चेहरे को सुंदर बनाने के लिए पपीते का पेस्ट चेहरे पर लगाएं फिर तजा पानी से चेहरे को धो लें ऐसा करने से चेहरे के मुहासे दूर होकर चेहरा चमकने लगता है।

7. पेट के कीड़ों के लिए पपीता-Papaya For Stomach Worms In Hindi


पेट के कीड़ों को मारने के लिए कच्चे पपीते में अजवाइन , काली मिर्च , नमक , थोडा सा नीबू का रश मिला लें अब इसका सुबह-सुबह खाली पेट सेवन करें ऐसा करने से पेट के कीड़े मर जाते हैं। - पेट के कीड़ों का इलाज 

8. आंखों की रोशनी बढ़ाये पपीता-Papaya To Enhance Eyesight In Hindi


आँखों की रौशनी बढाने के लिए पपीते को प्रतिदिन अपने आहार में सामिल करें क्यूंकि विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होता है विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने कारागार है।

9. कैंसर की रोकथाम में पपीता-Papaya In Cancer Prevention In Hindi


पपीते के सेवन से कैंसर को होने से रोका जा सकता हैं क्यूंकि पपीते में एंटी-ऑक्सीडेंट, flavonioids और phytonutrients प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो आपकी कोशिकाओं को क्षति पहुंचने नहीं देते।

10. हृदय रोगों के लिए पपीता-Papaya For Cardiovascular Diseases In Hindi


पपीते में फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो रक्त शिराओं में कॉलेस्ट्रोल को जमा नहीं होने देता। जिसके कारण हृदय संबंधी रोगों के होने की गुंजाइश बेहद कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें : पपीता के चमत्कारिक फायदे


पपीते के पत्ते का रस के फायदे-Benefits Of Papaya Leaf Juice In Hindi


1. ब्‍लड प्‍लेटलेट्स :- पपीते के पत्ते के रश में कुछ ऐसे एन्जायिम पाए जाते हैं जो ब्‍लड प्‍लेटलेट्स को बढाते हैं तो ब्‍लड प्‍लेटलेट्स कम होने पर पपीते के पत्तों का रश निकालें अब इस रश में से दो चम्‍मच लगभग तीन महीने तक पिएं ऐसा करने से ब्‍लड प्‍लेटलेट्स बढ़ने लगती हैं।

2. डेंगू रोग में :- जिनको भी व्यक्ति डेंगू रोग से ग्रस्त हैं उनको पर्तिदिन पपीते के पत्तों के रश का सेवन करना चहिये क्यूंकि ये खून के थक्के को जमने से रोकता है और डेंगू रोग में लाभ मिलता है।

3. इंफेक्शन से बचाए :- पपीते के पत्तों का रश सभी प्रकार के इंफेक्शन से बचाता है और शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही पपीते के पत्तों का जूस शरीर में बैक्‍टीरिया की ग्रोथ रोकने में भी सहायक है।

4. मलेरिया रोग में :- जो भी लोग मलेरिया से पीडत हैं उन लोगो को उन्हें पपीते के पत्तों का रश पीना चहिये ऐसा करने से मलेरिया रोग में लाभ मिलता है क्यूंकि इसका रश मलेरिया रोग से लड़ने में मदद करता है।

5. पीरियड्स के दर्द में :- पीरियड्स के दोरान दर्द होने पर पपीते की पत्‍ती को इमली, नमक और 1 ग्लास पानी के साथ मिलाकर काढ़ा अब इस काढ़े को ठंडा करके पियें पीरियड्स के दोरान होने वाले दर्द में लाभ मिलता है।

6. पिम्पल्स के लिए :- पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए पपीते की सुखी पत्तियों को पानी के साथ मिलकर पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं फिर ताजा पानी से चेहरे को धो लें लाभ मिलता है।

7. बालों के लिए :- बालों में से डेंड्रफ निकलने के लिए बालों में इसका रश लगाएं ऐसा करने से डेंड्रफ खत्म होते हैं और साथ ही ये सिर से तेल और गंदगी को भी निकालता है।

8. जल कट जाने पर :- अगर आप जले, कटे और छिले हुए स्थान पर ताजे पत्तों का रस अवश्य लगाएंगे तो इससे घाव बेह जल्द भर जाता है।

9. सॉफ्ट बालों के लिए :- पपीते की पत्तियों के रस को नारियल के दूध या शहद में मिलाकर कंडीशनर के तौर पर यूज कीजिए। इससे बाल बहुत ही सॉफ्ट होते हैं।

10. बेक्टेरिया की रोकथाम :- शरीर में बढ़ने वाले बैक्टेरिया जैसे कीड़े , परजीवी , फंगस आदि को बढ़ने से रोकता है क्यूंकि पपीते की पत्तियों में 50 प्रकार के एक्टिव एन्जयिम होते हैं जो इनको बढ़ने से रोकते हैं।

पपीते के पत्ते का रस बनाने की विधि-Method Of Making Papaya Leaves Juice In Hindi

पपीते की पत्तियों को अच्छी तरह से पानी से साफ कीजिए। अब पपीते की पत्तियों को छोटे टुकड़ों में तोड़कर मिक्सी में पीस लीजिए और उसे निचोड़ कर रस को ठीक से छान लीजिए। अब इस रश का आप प्रयोग कर सकते हैं।

पपीते का मुरब्बा कैसे बनायें-How To Make Papaya Jam In Hindi

पपीते का मुरब्बा बनाने के लिए पपीते को धोकर चाकू से छिलका उतार लीजिए और हरा भाग बिलकुल निकाल दीजिए। इसे दो भागों में काटकर बीज तथा अनचाहे भाग को निकाल दीजिए।

इसे 5 सेंटीमीटर लम्बे टुकड़ों में काटकर काँटों से अच्छी तरह गोद लीजिए। अब टुकड़ों को उबलते पानी में 10 – 12 मिनट पकाकर सामान्य विधि से मुरब्बा बना लीजिए।

पपीते खाने में सावधानी-Caution In Eating Papaya In Hindi

किसी भी फल का सेवन ऐसे ही नही किया जाता बहुत सावधानी के साथ किसी भी फल का सेवन करना चहिये अगर आप सावधानी से फल का सेवन नही करेंगे तो आपको उसके सेवन से हानि भी हो सकती है।

1. रात को न खाएं :- रात को खाना खाने के बाद पपीते का सेवन नही करना चहिये क्यूंकि रात को खाना खाने के बाद ये पाचन तन्त्र पर बुरा प्रभाव डालता है और आपका वजन भी बढ़ सकता है इसलिए पपीते को रात में न खाएं।

2. नास्ते में पपीता :- नाश्ते में पपीता खाने से आप पूरे दिन फिट और ताजा महसूस करेंगे। सुबह खाया हुआ पपीता आपके स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त है, क्योंकि यह दिन भर आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

3. फ्रिज में न रखें :- कभी भी फ्रिज में रखा हुआ पपीता का सेवन न करें क्यूंकि इसको फ्रिज में रखने से पपीते  के सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं फिर पपीते का सेवन करने का कोई फायदा नहीं रहता।

4. ठंड में सेवन न करें :- ठंड में पपीते का सेवन कम करना चहिये नहीं तो आपको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

5. जादा सेवन न करें :- अगर आप पहली बार पपीते का सेवन कर रहे हैं तो कम मात्रा में ही करे क्यूंकि पपीते में लेटेक्स नामक पदार्थ होता है जो आपके शरीर के एलर्जी से ग्रसित कर सकता है।

6. छोटे बच्चे सेवन न करें :- छोटे बच्चे मतलब शिशु को पपीते का सेवन नहीं करना चहिये क्यूंकि पपीते में पपेन नामक पदार्थ होता है जो शिशु के लिए घातक हो सकता है।

7. मासिक धर्म में :- जिन स्त्रियों को मासिक-धर्म अधिक आता हो उन्हें भी पपीता नहीं खाना चाहिए। अगर आप सेवन करती हो तो आपको बहुत सी परेशानियों का समना करना पड़ सकता है।

पपीता के नुकसान-Side Effect Of Papaya In Hindi

वैसे तो पपीते के फायदे के बारे में ऊपर जान ही चुके होंगे लेकिन एक बात और जान लो जब किसी चीज के फायदे होते हैं तो उसके नुकसान भी होते हैं अगर आप पपीते फल का जादा मात्रा में सेवन करेंगे तो आपको नीचे दी गयी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए पपीते को उचित मात्रा में ही सेवन में लें।

1. गर्भपात हो सकता है :- गर्भवती महिलायों को पपीते का सेवन करने से परेशानी हो सकती है क्यूंकि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है इसलिए सेवन करने से पहले डॉ से परामर्श लें।

2. एलर्जी हो सकती है :- जिन व्यक्ति को पपीते से एलर्जी होती है उन लोगों को पपीता नहीं खाना चहिये ऐसा करने से परेशानी हो सकती है क्यूंकि पपीते में लेटेक्स नामक पदार्थ होता है जो आपके शरीर के एलर्जी से ग्रसित कर सकता है।

3. गले की परेशानी :- अगर आप पपीते का जादा सेवन करते हैं तो गले के लिए भी नुकसानदेह होता है अगर आप दिन में कई बार पपीता खाते हैं तो गले संबंधित कई तरह के बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

4. रक्तचाप में :- ब्लडप्रेशर के मरीज को भी पपीते के सेवन से दूर रहना चाहिए अगर आप सेवन करते हो तो आपको परेशनी हो सकती है।

5. अस्थमा और पीलिया :- अगर आप जादा मात्रा में पपीते का सेवन करते हैं तो आपको अस्थमा और पीलिया की शिकयत हो सकती है क्यूंकि पपीते में पपाइन और बीटा कैरोटिन मौजूद होते हैं, जो अस्थमा और पीलिया का कारण बनते हैं।

6. किडनी में पथरी :- पपीते का अधिक सेवन नही करना चहिये क्यूंकि पपीते का अधिक सेवन करने से किडनी में पथरी की आशंका अधिक हो जाती है।

7. रक्त का पतला होना : पपीते का अधिक सेवन करने से खून पतला होने लगता है। इसलिए सर्जरी के बाद पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए।

8. त्वचा के रोग :- नियमित और अधिक मात्रा में पपीता खाने से इसमें मौजूद बीटा केरोटीन त्वचा के रंग को प्रभावित कर सकता है। स्किन के कलर में पीलापन दिख सकता है।

1 comment: