अंजीर खाने के फायदे-Health Benefits of Figs In Hindi


1. ब्लड सुगर के लिए :- अंजीर में पौटेशियम भरपूर मात्रा में होने के कारण ये यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। इसलिए सूखे अंजीरों का सेवन करना बहुत ही जरूरी है।

2. चमकदार त्वचा के लिए :- इस फल को खाने से त्वचा में काफी हद तक निखार आता है क्यूंकि अंजीर में moisturizing गुण होते हैं स्किन moist और चमकदार बनाते हैं।

3. टॉन्सिलस की सूजन के लिए :- अगर टॉन्सिलस की सूजन से आप परेसान है तो अंजीरों को पानी के साथ बाय्ल करके इनकी पेस्ट को अपने गले के बाहर सूजन वाली जगह पर लगाने से आपको दर्द और सूजन से आराम मिलता है।

4. मस्से की समस्या के लिए :- मस्से की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अंजीर के कोमल तने का जूस निकल लें और जिस जगह पर मस्सा है उस जगह पर लगायें जल्द ही दिनों मैं लाभ मिलेगा।

5. पाचन तन्त्र मजबूत :- अंजीर में बहुत मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तन्त्र को मजबूत बनाता है साथ ही 3 पीस अंजीर में इतनी मात्र में फाइबर होता है कि वो आपके दिन की जरुरत का करीब बीस प्रतिशत हिस्सा होता है।

6. बजन कम करे :- सूखे अंजीरों का सेवन करने से मोटापा दूर होता है क्यंकि सूखे अंजीरों में कम केलोरी होती है इसलिए मोटापे के लिए परेशान होने वालों के लिए अंजीर खाना सही रहता है।

7. मधुमेह रोग में :- अंजीर का सेवन करने से मधुमेह रोग में लाभ मिलता है क्यंकि इसमें फाइबर की अधिकता के कारण यह ऐसे लोगो की सेहत के लिए एक गुणकारी फल है जो diabetes जैसी बीमारी से ग्रस्त है।

8. गर्भवती महिलायों के लिय :- जो महिलायें गर्भवती हैं उन्हें प्रतिदिन अंजीर का सेवन करना चहिये क्यूंकि अंजीर के सेवन से प्रसव होते समय दर्द कम होता है जिसकी वजह से जादा पीड़ा नहीं होती है।

9. एनीमिया रोग में :- एनीमिया रोग में अंजीर का सेवन बहुत ही जरूरी है एनीमिया होने पर 5-7 मुनक्के और 8-10 अंजीर 1 गिलास दूध में उबालकर पीने से एनीमिया रोग में लाभ होता है।

10. अस्थमा रोग में :- अस्थमा रोग में अंजीर के पत्तों का सेवन करने से लाभ मिलता है और साथ ही सुगर लेवल कण्ट्रोल भी रहता है।

11. शर्दी जुकाम में :- शर्दी जुकाम होने पर पानी में 5 अंजीर को डालकर उबाल लें और इस पानी को छानकर गर्म-गर्म सुबह और शाम को पीने से जुकाम में लाभ होता है।

12. सर दर्द होने पर :- जब भी आपको सर दर्द हो तो आप सिरके या पानी में अंजीर के पेड़ की छाल की भस्म बनाकर सिर पर लेप लगाएं ऐसा करने से सर दर्द खत्म  जाता है।

13. बवासीर रोग में  :- 3-4 सूखे अंजीर को शाम के समय पानी में डालकर रख दें। सुबह अंजीरों को मसलकर प्रतिदिन सुबह खाली पेट खाने से बवासीर दूर होती है।

14. वीर्यवद्धक  :- सूखे अंजीर के टुकड़ों एवं बादाम के गर्भ को गर्म पानी में भिगोकर रख दें फिर ऊपर से छिलके निकालकर सुखा दें। उसमें मिश्री, इलायची के दानों की बुकनी, केसर, चिरौंजी, पिस्ते और बलदाने कूटकर डालें और गाय के घी में 8 दिन तक भिगोकर रखें। यह मिश्रण प्रतिदिन लगभग 20 ग्राम की मात्रा में खाने से कमजोर शक्ति वालों के खून और वीर्य में वृद्धि होती है।

15. दाद होने पर :- शरीर में जब किसी भी हिस्से पर दाद हो जाये तो तो अंजीर का दूध दाद वाली जगह पर लेप की तरह लगाएं ऐसा करने से दाद ठीक हो जाता है।

16. शारीरिक दुर्बलता के लिए : जिन व्यक्तियों को भी शारीरिक दुर्बलता की परेशानी है उन्हें ताजे अंजीरों का सेवन करना चाहिए या फिर सूखे हुए अंजीर को दूध में अच्छे से पका कर सेवन कर सकते हैं ऐसा करने से हमारे शरीर की दुर्बलता खत्म होकर शरीर बलशाली बनाता हैं। इसलिए अंजीरों का सेवन जरूर करना चाहिए।

17. दिल की बीमारियों में फायदेमंद : सूखे अंजीर का सेवन करना करना दिल की बिमारियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है क्यूंकि सूखे अंजीर में ओमेगा 3 और फिनॉल के साथ-साथ ओमेगा 6 फैटी एसिड्स भी होते हैं। जो दिल की बीमारियों से रोकथाम करते हैं।

18. हड्डियों के लिए अंजीर : हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सूखे अंजीरों का सेवन करना चाहिए क्यूंकि अंजीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत ही सहायक है।

19. कब्ज और गैस में फायदेमंद : गैस और कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए ताजे अंजीरों का सेवन करना चाहिए क्यूंकि अंजीर में फाइबर उच्च मात्रा में होता है जो गैस और कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है।

20. बालों के लिए अंजीर का उपयोग : बालों की समस्या से राहत पाने के लिए अंजीर का सेवन करना सर्वोच्तम है क्यूंकि अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन c और विटामिन E होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है और बालों को सुन्दर बनाता है। अंजीर में मिनरल्स जैसे मॅग्नीज़ियम होने के कारण खून के दौरे को अच्छा करके आपकी बालों की बढ़ने की गति को बढ़ाते हैं।

21. कैंसर रोग में फायदेमंद : अंजीर के सेवन करने से कैंसर रोग में लाभ मिलता है क्यूंकि इसमें Antioxidant-rich होता है जो cellular DNA damage  होने से भी बचाता है जो कि  free radicals की वजह से होती है।

22. उच्च रक्तचाप में फायदेमंद : अंजीर के सेवन से आपकी रक्तचाप को भी नियमित करने में मदद मिलती है  क्योंकि जब आप अधिक नमक खाते है तो आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है जिसकी वजह से शरीर में सोडियम और पोटेशियम का बैलेंस बिगड़ जाता है। जिसकी वजह से आपको उच्च रक्तचाप की परेशानी होती है।

23. आँखों की रोशनी के लिए : आँखों की समस्या से निजात पाने के लिए ताजे अंजीरों का सेवन करना चाहिए सुबह-सुबह 10-12 अंजीरों का सेवन करें ऐसा करने से आँखों की रोशनी बढती है क्यूंकि अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन A भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो की आँखो की रोशनी को बढ़ाते है।

24. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए : कोलेस्टरॉल की बढती समस्या से निजात पाने के लिए अंजीर का सेवन करना चाहिए क्यूंकि अंजीर में पेक्टिन नाम का एक सॉल्युबल fiber पाया जाता है जोकि बढे हुए कोलेस्टरॉल को कम करने में सहायक होता है।

25. यौन रोगों में फायदेमंद : अंजीर के सेवन से यौन के जादातर सभी रोगों में लाभ मिलता है यौन शक्ति बढाने के लिए 3-4 अंजीर रात को दूध में भिगो दें और फिर सुबह इनका सेवन करें ऐसा करने से यौन शक्ति बढ़ने के साथ-साथ प्रजन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है।

To Read More Details : अंजीर-Figs In Hindi

No comments:

Post a Comment