अंजीर के फायदे, गुण और नुकसान-Figs Benefits & Side Effects In Hindi



अंजीर-Figs In Hindi

अंजीर को अंग्रेजी में Fig के नाम से जाना जाता है। जिसका वैज्ञानिक फिक्स करिकै (Ficus carica) हैं जिसका वृक्ष भारत के मुख्यतः सभी प्रान्तों में पाया जाता है आयुर्वेद के अनुसार अंजीर गुणों से भरपूर फल है। अगर अंजीर का सेवन किया जाए तो ये न जाने हमारे कितने रोगों को ठीक करता है। पके फल को लोग खाते हैं। सूखा फल बिकता है। सूखे फल में चीनी की मात्रा लगभग ६२ प्रतिशत तथा ताजे पके फल में २२ प्रतिशत होती है। इसमें कैल्सियम तथा विटामिन 'ए' और 'बी' काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके खाने से कोष्ठबद्धता (कब्जियत) दूर होती है। इसलिए इसको एक आयुर्वेदिक ओषधि कहा जाता है।

अंजीर के प्रकार-Types of Figs In Hindi

अंजीर मुख्यत चार प्रकार का होता है। भारत में मार्सेलीज़, ब्लैक इस्चिया, पूना, बँगलोर तथा ब्राउन टर्की नाम की किस्में प्रसिद्ध हैं।
  1. कैप्री फिग, जो सबसे प्राचीन है और जिससे अन्य अंजीरों की उत्पत्ति हुई है :
  2. स्माइर्ना
  3. सफेद सैनपेद्रू
  4. साधारण अंजीर।
यह भी पढ़िए : आम के फायदे , अंगूर के फायदे

अंजीर के सेवन का तरीका और सही समय-Right Time To Eat Figs In Hindi

  • अगर आप सूखे अंजीरों को सेवन करना चाहते हैं तो 4-5 सूखे अंजीरों को धोकर उन्हें रात को ठंडे पानी मैं भिगो कर रख दें और सुबह जागकर उन्हें खाली पेट खा लें और उस पानी को पी लें।
  • अगर आप ताजे अंजीर खाना चाहते हैं तो उनको आप सलाद के रूप में भी खा सकते हैं, नास्ते में भी शामिल कर सकते हैं।
  • अगर ताज़ा पका हुआ फल आपके पास है तो उसे ऐसे ही खा सकते हैं और उसको दुध में मिलाकर या मीठे के साथ शेक बना कर पी सकते हैं।

अंजीर के औषधीय गुण-Medicinal Properties of Fig In Hindi

  • अंजीर में कैल्सियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जोकि हड्डियों की समस्या को दूर करता है। इसके साथ-साथ विटामिन A ,विटामिन B ,विटामिन C भी पाया जाता है। पोटैशियम , फाइबर , प्रोटीन , कैलरी, ये सभी अंजीर में पाए जाते हैं।
  • खून की खराबी में सूखे अंजीर को दूध और मिश्री के साथ लगातार हफ्ते भर सेवन करने से लाभ होता है। अंजीर खाकर ऊपर से दूध पीना अत्यंत शक्तिवर्धक एवं वीर्यवर्धक होता है।
Also Read : Figs Nutrition

अंजीर के फायदे-Figs Benefits In Hindi


1. शारीरिक दुर्बलता के लिए अंजीर-Fig For Physical Weakness In Hindi


जिन व्यक्तियों को भी शारीरिक दुर्बलता की परेशानी है उन्हें ताजे अंजीरों का सेवन करना चाहिए या फिर सूखे हुए अंजीर को दूध में अच्छे से पका कर सेवन कर सकते हैं ऐसा करने से हमारे शरीर की दुर्बलता खत्म होकर शरीर बलशाली बनाता हैं।

2. दिल की बीमारियों में फायदेमंद अंजीर-Beneficial Figs In Heart Diseases In Hindi

सूखे अंजीर का सेवन करना करना दिल की बिमारियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है क्यूंकि सूखे अंजीर में ओमेगा 3 और फिनॉल के साथ-साथ ओमेगा 6 फैटी एसिड्स भी होते हैं जो दिल की बीमारियों से रोकथाम करते हैं।

3. हड्डियों के लिए अंजीर का उपयोग-Figs Goods For Bones In Hindi

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सूखे अंजीरों का सेवन करना चाहिए क्यूंकि अंजीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत ही सहायक होता है।

4. कब्ज और गैस में फायदेमंद अंजीर-Figs Goods For Constipation & Gas In Hindi


गैस और कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए ताजे अंजीरों का सेवन करना चाहिए क्यूंकि ताजे अंजीर में फाइबर उच्च मात्रा में होता है जो गैस और कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है। यह भी जाने : पुरानी कब्ज का इलाजगैस की समस्या से छुटकारा

5. बालों के लिए अंजीर का उपयोग-Figs Goods For Hair In Hindi

अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन c और विटामिन E होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है और बालों को सुन्दर बनाता है। अंजीर में मिनरल्स जैसे मॅग्नीज़ियम भी होता है जो खून के दौरे को अच्छा करके आपकी बालों की बढ़ने की गति को बढ़ाता हैं।

6. कैंसर रोग में फायदेमंद अंजीर-Beneficial Figs In Cancer Disease In Hindi

अंजीर के सेवन करने से कैंसर रोग में लाभ मिलता है क्यूंकि इसमें Antioxidant-rich होता है जो cellular DNA damage  होने से भी बचाता है जो कि  free radicals की वजह से होती है।

7. उच्च रक्तचाप में फायदेमंद अंजीर-Figs Goods For Hypertension In Hindi

अंजीर के सेवन से रक्तचाप नियंत्रित रहता है क्योंकि जब आप अधिक मात्रा में नमक खाते है तो आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है जिससे की शरीर में सोडियम और पोटेशियम का बैलेंस बिगड़ जाता है। जिसकी वजह से आपको उच्च रक्तचाप की परेशानी होती है। जानिए : उच्च रक्तचाप के लक्षण

8. आँखों की रोशनी के लिए अंजीर का उपयोग-Use of Figs For Eyesight In Hindi

आँखों की समस्या से निजात पाने के लिए सुबह-सुबह 10-12 ताजे अंजीरों का सेवन करना चाहिए क्यूंकि अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन A भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आँखो की रोशनी को बढ़ाते है।

9. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अंजीर का उपयोग-Figs Goods For Reduce Cholesterol In Hindi

कोलेस्टरॉल की बढती समस्या से निजात पाने के लिए अंजीर का सेवन करना चाहिए क्यूंकि अंजीर में पेक्टिन नाम का एक सॉल्युबल fiber पाया जाता है जोकि बढे हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

10. यौन रोगों में फायदेमंद अंजीर-Beneficial Figs In Sexual Diseases In Hindi


अंजीर के सेवन से यौन के जादातर सभी रोगों में लाभ मिलता है यौन शक्ति बढाने के लिए 3-4 अंजीर रात को दूध में भिगो दें और फिर सुबह इनका सेवन करें ऐसा करने से यौन शक्ति बढ़ने के साथ-साथ प्रजन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है।

यह भी पढ़ें : अंजीर के चमत्कारी फायदे

अंजीर के नुकसान-Side Effects of Figs In Hindi

1. दांतों का सड़ना : अंजीर में सुगर की मात्रा जादा होती है जिसकी वजह से दांत सड् सकते हैं या दांतों में कीड़े भी लग सकते हैं।

2. डायरिया रोग : अंजीर के अधिक सेवन करने से डायरिया हो सकता है। जिससे आपका पेट ख़राब हो सकता है।

3. गर्मी हो सकती है : अंजीर के अधिक सेवन से शरीर में गर्मी बन सकती है क्यूंकि अंजीर फल की तासीर बहुत गर्म होती है जिसकी वजह से गुदा यानि योनी से रक्त स्त्राव हो सकता है।

4. लीवर में परेशानी : इसके अधिक सेवन से लीवर में परशानी हो सकती है क्यूंकि इसके बीज आंतो में रूकावट पैदा कर सकते हैं ऐसे में आप सीधे अपने किसी निजी डाक्टर से सम्पर्क करें।

5. एलर्जी का होना : किसी किसी व्यक्ति को अंजीर से एलर्जी होती है तो वो व्यक्ति अंजीर का सेवन न करें अगर आप पहली बार अंजीर का सेवन कर रहे हैं तो कम मात्रा में करें या डॉ से परामर्श लें।

6. पाचन प्रणाली में ब्लीडिंग : अगर आप जादा अंजीरों का सेवन करते हैं तो आपको पाचन प्रणाली में ब्लीडिंग हो सकती है।

7.  पेट में दर्द : अंजीर का अधिक सेवन पेट पर भारी हो सकता है जिससे पेट दर्द हो सकता है।

No comments:

Post a Comment