अनार के फायदे, गुण और नुकसान-Pomegranate Benefits & Side Effects In Hindi



अनार-Pomegranate In Hindi

अनार को अंग्रेजी में Pomegranate कहा  जाता है जिसका वैज्ञानिक (Punica Granatum) प्यूनिका ग्रैनेटम है जोकी स्वास्थ्य की दृष्टि से यह एक महत्त्वपूर्ण फल है। हमारे देश भारत में एक कहावत प्रचलित है की एक अनार सौ बीमार अथार्त सुबह-सुबह प्रतिदिन एक अनार खाने से हम सौ बीमारियों से बच सकते हैं। भारत में अनार को कई नामों में जाना जाता है।

बांग्ला भाषा में अनार को बेदाना कहते हैं, हिन्दी में अनार, संस्कृत में दाडिम और तमिल में मादुलई कहा जाता है। अफगानिस्तान और भारत के उत्तरी भाग में पैदा होने वाले अनार बहुत रसीले और अच्छी किस्म के होते हैं। इसके फल का छिलका हटाने के बाद सफेद, लाल या गुलाबी रंग के रसीले दाने होते हैं। रस की दृष्टि से यह फल मीठा, खट्टा-मीठा और खट्टा तीन प्रकार का होता है।

अनार के औषधीय गुण-Medicinal Properties of Pomegranate In Hindi

  • अनार में विटामिन A, B और C भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ-साथ ओमेगा-5, कैल्सियम, फास्फोरस, पोटेसियम फोलिक एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
  • इसमें आयरन होने के कारण हड्डियों से जुडी समस्यों को ठीक करने में सहायक होता है।
  • ये फाइबर, विटामिन सी और के का एक बहुत अच्छा माध्यम है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के भी ढ़ेरों फायदे हैं।
Also Read :  Pomegranate Nutrition

अनार के सेवन का तरीका और सही समय-Right Time To Eat Pomegranate In Hindi

1. अनारदाने का सेवन : सुबह-सुबह ताजे अनार को छोल कर उनके दाने को खूब चबा चबा कर खाएं।

2. अनार के जूस का सेवन : ताजा अनार को छीलकर दाने को मिक्सर में पीस लें अब इस जूस का सेवन करें इस में थोडा सा काला नमक भी डाल सकते हैं।

3. अनार दाना चूर्ण का सेवन : हम अनारदाने का चूर्ण बनाकर भी सेवन कर सकते हैं - ये जादातर हमारी पेट से जुडी समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है।

अनार खाने के फायदे-Pomegranate Benefits In Hindi

1. पाचन तंत्र के लिए अनार-Pomegranate Goods For Digestive System In Hindi


पाचन का सीधा संभंध लीवर से होता है और अनार में कुछ एंजाइम पाए जाते हैं जो की लीवर को ठीक करते हैं और ठीक रखने में सहायता करते हैं। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होने के कारन युरेन को सही रखकर पाचन तंत्र को ठीक रखता है। जानिए : पाचन तन्त्र के रोगों का इलाज

2. अनार करता है शुगर लेवल को कंट्रोल-Pomegranate Goods For Sugar Level In Hindi

अनार में फ्रुक्टोज होता है जो की शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता इसलिए अगर आपका शुगर लेवल बढ़ा हुआ है तो आप अनार के जूस का सेवन करें।

3. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद अनार-Beneficial Pomegranate In Blood Pressure In Hindi

अनार का रश Blood को पतला रखता है और साथ में रक्त के थक्के जमने नहीं देता है और और विटामिन सी एवं नाइट्रिक ऑक्साइड का एक अच्छा स्रोत है। इसलिए एक गिलास अनार के रश में थोडा सा काला नमक मिलाकर पीने से B.P normal रहता है। जानिए : हाई ब्लड प्रेशर के उपाय

4. अनार हृदय को रखे स्वस्थ-Pomegranate Keeps Heart Healthy In Hindi

अनार ह्रदय के लगभग सभी रोगों को ठीक रखने में साहयता करता है जैसे ह्रदय पर सूजन, कोलेस्ट्राल इत्यादि क्यूंकि अनार का रश धमनियों को शुचारू रखने में शहायक होता है। जिससे की ह्रदय की लगभग सभी बीमारियों से बचा जा सकता है। इसलिए अगर आपको ह्रदय से संबंधित कोई भी समस्या है तो आप प्रतिदिन एक गिलास अनार के जूस का सेवन करें। जानिए : हर्दय रोग के लक्षण

5. एनीमिया रोग में फायदेमंद अनार-Pomegranate Goods In Anemia In Hindi


सुबह-सुबह प्रतिदिन अनार को खाने से आपके शरीर में हुई खून की कमी पूरी हो जाएगी और साथ में ही अनीमिया रोग भी जड से खत्म हो जाएगा।- एनीमिया का उपचार

6. कैंसर को कम करता है अनार-Pomegranate Reduces Cancer In Hindi


अनार के जूस का सेवन कैंसर के खतरे को कम करने में सहायता करता है क्यूंकि अनार में एंटी-ओक्सिडेंट पाया जाता है जो शरीर में मौजूद टोक्सिंस को बहार निकालता है और साथ में ही WBC को मजबूत रखता है। जानिए : कैंसर के लक्षण

7. स्मरण शक्ति को बढ़ाये अनार-Pomegranate Goods In Enhance Memory In Hindi



अनार में कुछ ऐसे एंजाइम पाए जाते है जो की दिमाग से सम्बंधित सभी विकारों को हरने में मदद करते हैं और स्मरण शक्ति को बढाते हैं। इसलिए जिनकी स्मरण शक्ति कमजोर है उन्हें एक गिलास सुबह-सुबह अनार के जूस का सेवन करना चाहिए।

8. मधुमेह में फायदेमंद अनार-Beneficial Pomegranate In Diabetes In Hindi

अनार का रश मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत ही अच्छा रहता है क्यूंकि अनार के रस में अद्वितीय एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल्स (टैनिन और एंथोस्यानिंन्स) होते हैं जोकि मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसलिए सुगर के रोगियों को प्रतिदिन एक गिलास अनार के रस का सेवन करना चाहिए।

9. प्रतिरोधक क्षमता के लिए अनार-Pomegranate For Resistant Capacity In Hindi



अनार हमारे शरीर में रोध-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है। क्यूंकि अनार में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बेक्टेरिया और वायरस से लड़ते हैं और हमे न जाने कितने रोगों से बचाते हैं।

10. एथेरोस्क्लेरोसिस से रोकता है अनार-Pomegranate Stays With Atherosclerosis In Hindi

अनार का एंटीऑक्सीडेंट गुण कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन और कोलेस्ट्रोल को ऑक्सीडाइजिंग से रोकता है। यानी अनार रक्तवाहिनी की दीवार को अतिरिक्त वसा से कठोर होने से बचाता है।
यह भी पढ़ें : अनार खाने के चमत्कारिक फायदे

अनार के नुकसान-Side Effects of Pomegranate In Hindi

वैसे तो अनार एक ऐसा फल है जिसे हर कोई खा सकता है लेकिन जैसे इसके गुण हैं वैसे ही इसके कुछ अवगुण भी है। सभी प्रकार के अनार शीत प्रकृति वालों के लिए हानिकारक होते हैं। मीठा अनार बुखार वालों को, खट्टा और फीका अनार सर्द मिजाज वालों के लिए हानिकारक हो सकता है।

1. एलर्जी में न खाएं : अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई एलर्जी है तो आप अनार का सेवन बिलकुल नहीं करें अगर आप सेवन करते जो तो परेशानी बढ़ सकती है।

2. ये बीमारी हैं तो : अगर आपको कब्ज, खांसी, इन्फ़्लुएजा की शिकायत है तो आप अनार के रश का सेवन बिलकुल न करें। अगर आप अनार का सेवन करना चाहते हैं तो पहले डाक्टर से परामर्श लें।

3. स्वास रोगी को : अगर आपको स्वांस से रिलेटेड कोई भी समस्या है जैसे सांस लेने में कठनाई तो आप अनार के जूस का सेवन बिलकुल भी नहीं करें अन्यथा परेशानी हो सकती है।

4. चेहरे पर सूजन : अगर आपके चेहरे पर किसी कारण वश सूजन आ जाती है तो अनार का सेवन करना छोड़ दें जब तक सूजन चली नहीं जाती।

5. गले से सम्बन्धित रोग : अगर आपको गले से सम्बन्धित कोई भी परेशानी है तो आप अनार का सेवन बिलकुल भी न करें अगर करना चाहते हो तो पहले अपने किसी डाक्टर से परामर्श ले लें उसके बाद ही सेवन करें।

6. एड्स या मानसिक रोग :- कुछ बिमारियों में ली जाने वाली मेडिसिन के साथ अनार को लेने से उसके नुकसान सामने आते हैं जैसे एड्स या मानसिक बीमारी में।

7. दवाइयों के साथ अनार का सेवन करने से  :- अनार ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करता हैं अगर इसके सेवन के साथ मेडिसिन भी ली जाए तो इफ़ेक्ट गलत हो सकता हैं क्यूंकि ब्लडप्रेशर पर फल और मेडिसिन दोनों अपना प्रभाव छोड़ेंगे।

8. फ्रिज में न रखें :- बहुत ले लोग अनार में वर्फ डालकर पीते है या फ्रीज में रखे जूस को पीते है ऐसा करने से एलर्जी की समस्या हो सकती है।

9. जूस के बाद पानी न पियें :- अनार के रस या दाने के सेवन के बाद तुरंत ही पानी न पीये इससे आपको खाँसी छीक की समस्या हो सकती है।

10. लीवर पर बुरा प्रभाव :- देर से रखे व कई दिनों से पैक अनार रस को पीने से लीवर के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है जब भी अनार खाये या पीये ताजा व साफ पीये।

No comments:

Post a Comment