केले के फायदे, गुण और नुकसान-Banana Benefits & Side Effects In Hindi



केला-Banana In Hindi

केला को अंग्रेजी में Banana कहते हैं जिसका वैज्ञानिक नाम मुसा (Musa) है। केला एक फल ही नहीं बल्कि एक औषधी भी है केले की सबसे अच्छी किस्म भारत में ही होती है। एक फल औसतन 125 ग्राम का होता है, जिसमें लगभग 75% पानी और 25% सूखी सामग्री होती है।

केला एक ऐसा फल है जो हर मौसम में मिलता है। केले भी दो प्रकार के होते हैं कच्चा केला और पका केला दोनों ही प्रकार के केले हमारी बीमारियों में काम आते हैं। पके केले को छिलका उतारकर खाया जाता है और कच्चे केले केले की सब्जी बनाकर खायी जाती है।

केले के औषधीय गुण-Medicinal Properties of Bananas In Hindi

  • केले में थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा केला ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है।
  • केला नेचरल फूड है। इसमें एनर्जी बहुत ज्यादा होती है, इसलिए आप अपनी डाइट में केला जरूर शामिल करें। यह विटामिन व मिनरल्स की कमी पूरी करेगा।
  • केला मैग्नेशियम का अच्छा स्त्रोत है, इसलिए यह बहुत जल्दी पच जाता है और आपके मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, उन्हें केले का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। - 
Read More : Banana Nutrition

केले के फायदे-Banana Benefits In Hindi

अगर आपको केला खाने के बाद कोई भी तकलीफ होती है जैसे भारीपन, जी मिचलाना, उल्टियाँ आना आदि तो आपको तुरंत एक इलायची खानी चाहिए इलायची से केले का पानी बन जाता है जिससे केला आसनी से पच जाता है।

1. केला है कील मुहासों में फायदेमंद-Banana Goods For Acne In Hindi


कील मुहासों के लिए केला सबसे स्र्वोच्तम औषधी है केले को मसलकर उसमें शहद, नीबू का रश मिला लें फिर इसे चेहरे पर लगाएं ऐसा करने से कील मुहासे खत्म हो जाते हैं। (और पढ़ें : Pimple Hatane Ke Upay In Hindi)

2. केला निखारें चेहरे को-Banana Blooms Face In Hindi


केला चेहरे की चमक और निखार दोनों को ही बढाता है पका हुए केला का गूदा लेकर उसमें थोडा सा कच्चा दूध मिला लें फिर इसे चेहरे पर लगाएं ऐसा करने से चेहरे की चमक बढती है और साथ ही निखार भी आता है। (जानिएचेहरे पर चमक कैसे लाये)

3. एनीमिया रोग में फायदेमंद केला-Beneficial Banana In Anemia In Hindi


केला खाने से एनीमिया रोग ठीक हो जाता है क्यूंकि केला खाने से खून में हीमोग्लोबिन बढ़ता है जिससे एनीमिया रोग में लाभ मिलता है। (और पढ़ें : Prevention Of Anemia In Hindi)

4. नर्वस सिस्टम के लिए केला-Banana For Nervous System In Hindi


केले का प्रतिदिन सेवन नर्वस सिस्टम को मजबूत करता है क्यूंकि इसमें विटामिन B6 होता है जिसका काम नर्वस सिस्टम को मजबूत करना होता है।

5. हृदय दर्द में फायदेमंद केला-Beneficial Banana In Heart Ache In Hindi


ह्रदय में दर्द होने पर 1 केले को 5-7 ग्राम शहद के साथ मिलाकर खाएं ऐसा करने से ह्रदय रोग में लाभ मिलता है क्योंकि केले में पोटेशियम पाया जाता है जो एक खनिज इलेक्ट्रोलाइट में समृद्ध है और जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। (और पढ़ें : हृदय रोग के लक्षण)

6. केला बढ़ाये रोग प्रतिरोधक क्षमता-Banana Enhances Disease Resistance In Hindi


केला खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है क्यूंकि इसमें कैरोटिनॉएड एंटीओक्सिडेंट पाया जाता है जो की रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है। जिसकी वजह से हम लगने वाली बीमारियों से बच जाते हैं।

7. केला बढ़ाये वजन-Banana Enhanced Weight In Hindi

वजन बढ़ाने में केला बहुत मददगार होता है। नियमित रूप से केले का शेक पिने से पतले लोग मोटे होते है। इसलिए पतले लोगों को वजन बढ़ाने के लिए केले का नियमित रूप से सेवन करना चहिये।

8. पित्त रोगियों के लिए फायदेमंद केला-Beneficial Banana For Bile Patients In Hindi

जिन भी व्यक्तियों को पित्त की बीमारी है उन लोगो को पके हुए केले को देशी घी के साथ मिलाकर खाना चाहिए पित्त रोग में लाभ मिलता है। (और पढ़ें : वात पित्त कफ)

9. कमजोरी को दूर करने लिए केला-Banana To Remove Weakness In Hindi

कमजोर व्यक्तयों के लिए केले का सेवन बहुत ही जरुरी है कमजोर व्यक्तियों को खाना खाने के बाद 2 केले जरुर खाने चहिये ऐसा करने से कमजोरी दूर होती है।

10. मधुमेह रोग में फायदेमंद केला-Beneficial Banana In Diabetes In Hindi

मधुमेह के रोगियों को केले के तने का सफेद भाग का रश निकालकर प्रतिदिन सेवन करना चहिये ऐसा करने से मधुमेह रोग ठीक होने लगता है। (जानिए : मधुमेह के लक्षण)

यह भी पढ़ें : केले के 40 फायदे 

केले खाने के नियम-Rules of Eating Banana In Hindi

1. दिन में खाएं : केला का सेवन हमेशा दिन में ही करना चहिये क्यूंकि दिन में केला आसनी से पच जाता है।

2. रात में केला न खाएं : रात को सोने से पहले कभी भी केला नहीं खाना चाहिए क्यूंकि रात को केला हजम नही होता है जिसकी वजह से कब्ज हो जाती है।

3. केले के बाद पानी : केला खाने के बाद कभी भी पानी नहीं पीना चहिये क्यूंकि पानी केला को पचने नहीं देता जिसकी वजह से केला फिर पेट में सड़ता है और रोग पैदा होते हैं।

4. छिलका उतरने के बाद : छिलका उतारने के बाद केला तुरंत खा लेना चहिये क्यूंकि बाद में इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं फिर केला खाने का कोई फायदा नहीं रहता।

5. फ्रिज में न रखें : फ्रिज में रखे हुए केले का कभी भी सेवन नही करना चहिये क्यूंकि फ्रिज में cfc1 से लेकर cfc12 तक जहरीली गैसें होती हैं जोकि नुकसानदायक होती है।

6. खाली पेट न खाएं : कभी भी केले का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए भोजन के बाद ही केले का सेवन करना चहिये।

केला खाने के नुकसान-Side Effects Of Banana In Hindi


1. इन बीमारियों में : मंदाग्नि, गुर्दों से संबधित बीमारियों, कफजन्य व्याधियों से पीड़ित व मोटे व्यक्तियों केला का सेवन नहीं करना चहिये अगर आप केला खाना चाहते हैं तो पहले अपने निजी डाक्टर से सम्पर्क करें।

2. आलस्य आता है : अगर आप जरूरत से अधिक केले का सेवन करेंगे तो ये आपके अंदर आलस्य पैदा करेगा और आपको पेट पर भारीपन भी महसूस होगा।

3. कब्ज हो सकती है : जादा केला खाने से कब्ज रोग हो सकता है क्यूंकि कच्चे या हरे केले प्रतिरोधी स्टार्च में समृद्ध हैं, जो कब्ज का खतरा बढ़ा सकते हैं।

4. गुर्दे रोगी को : यदि आपके गुर्दे ठीक से काम नहीं कर रहे, तो केले का सेवन न्यूनतम करें। आहार में ज़्यादा पोटेशियम आपके गुर्दों पर ज़्यादा दबाव डाल सकता है।

5. केले के जादा सेवन से : केले के जादा सेवन से वजन बढ़ सकता है नस ख़राब हो सकती हैं गैस की समस्या भी बन सकती है और माइग्रेन रोग भी हो सकता है इस लिए केले को जरूरत के हिसाब से ही खाएं। (और पढ़ें : मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय)

6. दांतों के रोग : जरूरत से अधिक केला खाने से दांत गिरने लगते हैं क्यूंकि इसके कण दांतों में फंस कर बैक्टीरिया को आकर्षित करके अधिक कैविटी का कारण बनते हैं।

7. पेट दर्द : कुछ लोगो को केले से एलर्जी होती है जब वो केला खाते हैं तो उनको पेट दर्द हो जाता है या उल्टियाँ होती हैं।

8. शुगर की अधिक मात्रा : केले में शुगर की मात्रा थोड़ी अधिक होती है केले में ग्लाइसेमिक सूचकांक रक्त शर्करा के स्तर को बदलने के लिए काफी अधिक होता है। केले में शुगर स्तर के साथ फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है। जिसके कारण यह अन्य फलों की तुलना में इसे पचने में अधिक समय लगता है।

9. सिर दर्द : केले में एमिनो एसिड पाया जाता है जब आप केले का सेवन अधिक मात्रा में करते हो तो आपको सिर दर्द हो सकता है।

10. हाइपरकेलेमिया हो सकती है : केले के अधिक सेवन से आप इस समस्‍या से ग्रस्‍त हो सकते हैं ये समस्या पोटेशियम का अधिक सेवन करने से होती है और केले में पोटेशियम जादा मात्रा में होता है।

No comments:

Post a Comment