चीकू के फायदे औषधीय गुण और नुकसान-Sapota (Chiku) Benefits & Side Effects In Hindi



चीकू-Sapota In Hindi

चीकू एक ऐसा फल है जो हर मौसम में मिलता है और खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है। खाने के बाद अगर चीकू को खाया जाए तो यह निश्चित है कि आपको फायदा होगा। चीकू का रंग बिलकुल आलू के जैसा होता है। चीकू के पेड़ पर एक साल में दो बार चीकू के फल लगते हैं।

चीकू के औषधीय गुण-Medicinal Properties Of Sapota In Hindi

चीकू में पानी और मिन्र्स की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है जो बहुत से रोगों का नाश करती है। चीकू आँखों, शरीर को एनर्जी देने, बिमारियों जैसे-कैंसर, हड्डियों, दांतों, गर्भावस्था, गुर्दे की पथरी, बवासीर, घाव, दस्त मस्तिष्क, खांसी जुकाम, बालों, त्वचा, विषाणुयुक्त शरीर, शरीर को फिट और रोग प्रतिरोधक क्षमता को स्वस्थ रखने की क्षमता रखता है।

चीकू के पोषक तत्व-Nutrition In Sapota In Hindi

चीकू में पानी(71%), प्रोटीन(1.5%), चर्बी(1.5%), कार्बोहाइड्रेट(25%), शर्करा(14%), विटामिन ए(60 IU), विटामिन सी(14.7Mg), विटामिन बी, विटामिन ई, फाइबर(5.3 ग्राम), लौह, फोस्फोरस(12Mg), क्षार, ग्लूकोज

सेलेनियम(0.6Mcg), जिंक(0.1G), सोडियम(12Mg), लिपिड्स(NA), सचुरेटिड फैटी एसिड(0.33G), मोनोसेचुरेटिड फैटी एसिड(0.89G), पोलीअनसेचुरेटिड फैटी एसिड(0.02G) आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Also Read : Sapota Nutrition

चीकू के फायदे-Benefits Of Sapota In Hindi


1. आँखों के लिए फायदेमंद चीकू-Sapota Goods For Eyes In


बढती उम्र के साथ ही आँखों की समस्याएं होना शुरू हो जाती है इसलिए आप चीकू के सेवन से अपनी आँखों की होने वाली समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। चीकू में विटामिन ए पाया जाता है जो हमारी आँखों की समस्याओं को दूर करने में लाभ देता है।

2. एनर्जी का स्त्रोत चीकू-Sapota Goods For Energy


बहुत से लोग अपने शरीर और स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए प्रतिदिन सुबह व्यायाम और कसरत करते हैं हैं ऐसे लोगों को ऊर्जा की बहुत अधिक जरुरत पड़ती है इसलिए जो लोग चीकू का सेवन करते हैं उनके लिए यह उर्जा का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। चीकू में ग्लूकोज की बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर को उर्जा देने में मदद करती है।

3. एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट चीकू-Sapota Is An Anti Inflammatory Agent In Hindi


जिन लोगों को कब्ज, दस्त और एनीमिया जैसी बीमारियाँ होने का ज्यादा खतरा होता है उनके लिए चीकू बहुत अधिक लाभदायक होता है क्योंकि चीकू में टैनिन की बहुत ही अच्छी मात्रा पाई जाती है

जिसकी वजह से चीकू को एक बहुत ही अच्छा एंटी इंफलेमेटरी एजेंट माना जाता है जो कब्ज, दस्त और एनीमिया से हमारी रक्षा करता है और चीकू के सेवन से आँतों की शक्ति को भी बढ़ाया जा सकता है जो ह्रदय और गुर्दे के रोगों के होने की संभावना को कम करता है।

4. कैंसर में फायदेमंद चीकू-Sapota Goods For Cancer


जिन लोगों को कैंसर जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है उनके लिए चीकू का सेवन बहुत ही लाभ पहुंचाता है क्योंकि चीकू में विटामिन ए, विटामिन बी, फाइबर और अन्य बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे अंदर कैंसर को पनपने से रोकते हैं और उससे खत्म करने में हमारी मदद करते हैं।

5. हड्डियों के लिए फायदेमंद चीकू-Sapota Goods For Bones


अक्सर देखा जाता है कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ कैल्शियम की कमी होने की वजह से लोगों की हड्डियाँ कमजोर होने लगती हैं और उन्हें अपनी हड्डियों में दर्द महसूस होता है। ऐसे लोगों के लिए चीकू बहुत अधिक फायदेमंद होता है

क्योंकि चीकू में कैल्शियम, फोस्फोरस और आयरन की मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों को मजबूत करने के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। अगर आप चीकू का सेवन करते हैं तो चीकू में उपस्थिति कैशियम, आयरन और फोस्फोरस की मात्रा आपकी हड्डियों को बढने और उन्हें मजबूती देने में बहुत मदद करता है।

6. गर्भावस्था में फायदेमंद चीकू-Sapota Goods For Pregnancy


जो महिलाएं गर्भवती होती है या स्तनपान कराती है उन्हें कभी-कभी चक्कर और मतली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है ऐसी महिलाओं के लिए चीकू का सेवन बहुत लाभदायक होता है। चीकू में कार्बोहाइड्रेट और अन्य बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो महिलाओं के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं। चीकू मतली और चक्कर जैसी समस्याओं को खत्म करता है।

7. बवासीर और घाव के लिए फायदेमंद चीकू-Sapota Goods For Hemorrhoids and wounds

जिन लोगों को बवासीर और घाव होते हैं तो आपको बहुत तकलीफ का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप अगर चीकू में हेमोस्टाटिक प्रोपर्टीज गुण होते हैं जो रक्त के नुकसान से भी बचाता है।

आप चीकू के सेवन से आप बवासीर और घाव को भी ठीक से भर सकते हैं इसके लिए आप चीकू के बीज लें। अब इन बीजों को पीस लें और उसे काटने की जगह पर लगाने से आपको बहुत अधिक फायदा होगा।

8. दस्त में फायदेमंद चीकू-Sapota Goods For Diarrhea


गर्मी की वजह से बहुत से लोगों को दस्त की समस्या हो जाती है ऐसी स्थिति में आपको चीकू का सेवन करना चाहिए। चीकू में कुछ ऐसे एंटी डाइरियल गुण पाए जाते हैं जो दस्त में बहुत लाभदायक होते हैं। आप चीकू को पानी में उबालकर काढ़ा बना लें। अब इस काढ़े को पिएं ऐसा करने से आपको दस्त आने बंद हो जाएंगे।

9. मस्तिष्क के लिए फायदेमंद चीकू-Sapota Goods For Brain


जिन लोगों को गुस्सा बहुत जल्दी आता है या उनका दिमाग जल्दी गर्म हो जाता है तो ऐसे लोगों को चीकू का सेवन करना चाहिए क्योंकि चीकू में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को शांत करते हैं।

चीकू मस्तिष्क की तंत्रिकाओं को शांत और तनाव को कम करने में सहायता करता है। चीकू मस्तिष्क के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि यह नींद न आने, चिंता और अवसाद से पीड़ित व्यक्तियों को बहुत लाभ पहुंचाता है।

10. खांसी जुकाम में फायदेमंद चीकू-Sapota Goods For Cough & Cold


अगर आपको बहुत वक्त से खांसी और जुकाम की समस्या है और वह ठीक नहीं हो रही है तो आप चीकू का सेवन कर सकते हैं क्योंकि चीकू में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो श्वसन तंत्र से कफ और बलगम को निकाल देता है और खांसी में बहुत अधिक राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें : चीकू के चमत्कारिक फायदे 


चीकू के नुकसान-Sides Effect Of Sapota In Hindi

1. अधिक मात्रा में प्रयोग नुकसानदायक : जितना हो सके चीकू के अधिक सेवन से बचे क्योंकि चीकू में बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। यह गरिष्ठ खाद्य पदार्थों के रूप में प्रयोग होता है इसलिए इसके सेवन से वजन भी बढ़ जाता है।

2. दस्त जैसी समस्या का उत्पन्न होना : जब आप चीकू का बहुत अधिक सेवन करते हैं तो इससे आपको पेट दर्द के साथ-साथ दस्त और अपच जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है।

3. कच्चे चीकू नुकसानदायक : अगर आप कच्चे या फिर अधपके चीकू का सेवन करते हैं तो इससे आपको खांसी और जुकाम होने का खतरा बना रहता है।

2 comments: