चीकू खाने के फायदे-Health Benefits of Sapota In Hindi



1. गुर्दे की पथरी में फायदेमंद : जिन लोगों को गुर्दे किप्थ्री की समस्या होती है उन लोगों के लिए चीकू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि चीकू का सेवन करने से उनके गुर्दे की पथरी मूत्र के साथ मूत्रद्वार से निकल जाती है। चीकू के सेवन से सिर्फ गुर्दे की पथरी ही नहीं बल्कि गुर्दे के सभी रोग भी समाप्त हो जाते हैं।

2. वजन घटाने में फायदेमंद : जो लोग अपने बढ़ते वजन से प्रेषण हैं उन्हें चीकू के सेवन से बहुत लाभ होगा क्योंकि चीकू में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गैस्ट्रिक एंजाइमों को खत्म करके पाचन तंत्र को मजबूत करता है और वजन को बढने से रोकता है।

3. दांतों के लिए फायदेमंद : जिन लोगों को अपने दांतों की कैविटी भरनी होती है उन्हें चीकू का सेवन करना चाहिए क्योंकि चीकू में लेटेक्स की बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है जो दांत की कैविटी को भरने के लिए भी प्रयोग की जाता है।

4. त्वचा के लिए फायदेमंद : अगर प्रदूषण और धूप की वजह से आपकी त्वचा की चमक खो गई है तो आपके लिए चीकू का सेवन बहुत ही लाभप्रद है क्योंकि चीकू में विटामिन ई पाई जाती है जो त्वचा को चमक देने, नमी देने और त्वचा को सुंदर बनाने का काम करती है। इसलिए अगर आपकी त्वचा रुखी हो गई है या आपकी त्वचा की चमक चली गई है तो चीकू का सेवन आपकी त्वचा की चमक को फिर से ला सकता है और त्वचा को नमी भी प्रदान करता है।

5. बालों के लिए फायदेमंद : अगर आपके बालों में रुसी हो गई है और आपके बाल कमजोर हो गए हैं या झड़ने लगे हैं तो आप चीकू का सेवन कर सकते हैं क्योंकि चीकू में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी बालों की सभी समस्याओं को दूर रखने की क्षमता रखते हैं।

6. जहरीले तत्वों के लिए फायदेमंद : जिन लोगों के शरीर में जहरीले तत्व पनपने लगते हैं उन्हें चीकू का सेवन करना चाहिए क्योंकि चीकू एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है और आपके शरीर के सभी जहरीले पदार्थों को मूत्र त्याग के साथ शरीर से बाहर निकाल देता है।

7. रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए फायदेमंद : आज के समय में सभी लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर हो गई है जिसकी वजह से हर कोई किसी भी संक्रमण की चपेट में बहुत ही जल्दी आ जाता है। ऐसे लोगों के लिए चीकू का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि चीकू में विटामिन ए और सी दोनों पाई जाती हैं जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनती है।

To Know More Details : चीकू-Sapota In Hindi

No comments:

Post a Comment