करौंदा खाने के फायदे-Health Benefits of Cranberry In Hindi



1. कोलेस्ट्रोल में फायदेमंद : ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाने की वजह से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी बढ़ जाती है। जब कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती है तब आपका स्वास्थ्य भी बिगड़ने लगता है। अगर आपके शरीर में कोलेश्त्रोल की मात्रा अधिक हो गयी है तो आप करौंदा का सेवन करके इसे नियंत्रित कर सकते हैं और ह्रदय से संबंधित रोगों से छुटकारा पा सकते हैं।

2. रक्त के लिए फायदेमंद : वजन कम करने के लिए लोग अधिक नहीं खाते हैं जिससे उनके शरीर में कमजोरी और खून की कमी हो जाती है। अगर आप करौंदे का जूस पीते हैं तो आप अपने खून को साफ करने के साथ-साथ अपने शरीर में खून की मात्रा को भी लेवल में कर सकते हैं।

3. रोग प्रति रोधक क्षमता के लिए फायदेमंद : बढ़ते प्रदुषण की वजह से लोगों की रोग प्रति रोधक क्षमता कम होती जा रही है जिसकी वजह से लोगों को रोग बहुत अधिक जल्दी होते हैं। अगर आप करौंदे का सेवन करते हैं तो करौंदे में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर की रोग प्रति रोधक क्षमता को स्वस्थ बनाए रखते हैं और रोगों से आपकी रक्षा करते हैं।

4. खांसी में फायदेमंद : खांसी एक समक्रमण रोग है अगर किसी के खांसने की वजह से कीटाणु हमारे ऊपर आ जाते हैं तो हम भी उन कीटाणुओं से ग्रस्त हो जाते हैं और हमें भी खांसी हो जाती है। सुखी खांसी होने की स्थिति में करौंदे की पत्तियों का रस निकालकर उसका सेवन कर सकते हैं। ऐसा करना से आपकी सुखी खांसी में बहुत अधिक फायदा होगा।

5. पाचन क्रिया में फायदेमंद : आज के विकास की वजह से मनुष्य बैठकर ही सब काम करता है जिसकी वजह से उसके पाचन तंत्र के कार्य करने की क्रिया धीमी हो जाती है। ऐसे में करौंदा बहुत अधिक फायदेमंद होता है। करौंदे में ऐसे तत्व होते हैं जो पेट में यौगिक हेलिकोबैक्टर पाईलोरी बैक्टीरिया को बढने और फैलने से रोकते हैं। पेट के अंदर पाईलोरी बैक्टीरिया को नियंत्रित करना बहुत जरुरी होता है क्योंकि अगर इनकी मात्रा पेट में अधिक हो जाती है तो अल्सर जैस समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

6. बालों के लिए फायदेमंद : प्रदुषण के कारण बालों का बढना और रुक जाता है और बाल झड़ने लगते हैं। करौंदा बालों के झड़ने को रोक देता है और बालों के विकास को शुरू कर देता है क्योंकि करौंदा में विटामिन ए और विटामिन सी की बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है जो बालों को झड़ने को रोक देती हैं और बालों के विकास को बाधा देती हैं।

7. यूरिनरी ट्रेक्ट इन्फेक्शन के लिए फायदेमंद : कभी-कभी मूत्रमार्ग में इंफेक्शन की समस्या हो जाती है। इसमें मूत्रमार्ग की दीवारों पर बैक्टीरिया जैम जाता है इसलिए जब भी हम मूत्र त्याग करते हैं तो दर्द का अनुभव होता है। ऐसे में करौंदा बहुत अधिक फायदेमंद होता है। आप करौंदे का सेवन करके इस बैक्टीरिया को कम कर सकते हैं क्योंकि करौंदा में प्रोएथोकेनिडिन नाम का तत्व पाया जाता है तो इस बैक्टीरिया को मारकर कम कर देता है। करौंदा के सेवन से मूत्र मार्ग में होने वाला इंफेक्शन भी खत्म हो जाता है।

8. मस्तिष्क के लिए फायदेमंद : आज के समय में मनुष्य को इतना कुछ याद रखना पड़ता हुई की आधी सी बातें तो वह भूल भी जाता है। ऐसे में अगर आप करौंदे का सेवन करते हैं तो यह मस्तिष्क के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। करौंदा में एंटीऑक्सीडेंट नाम का तत्व पाया जाता है जो जो सुजन को कम करने के साथ-साथ स्मृति, समन्वय की क्षमता को भी सुधरता है। करौंदा को यादाश्त बढ़ाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

9. ह्रदय के लिए फायदेमंद : जिन लोगों को ह्रदय की समस्याएं होती हैं उन लोगों के लिए करौंदा बहुत लाभदायक होता है क्योंकि यह अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करता है जिससे ह्रदय से संबंधित रोगों के होने की संभावना कम हो जाती है। करौंदा उच्च रक्तचाप को भी कम करता है जिससे हार्ट अटैक की समस्या टल जाती है।

To Know More Details : करौंदा-Cranberry In Hindi

No comments:

Post a Comment