रसभरी खाने के फायदे-Health Benefits of Raspberries In Hindi



1. पीलिया में फायदेमंद : आज के समय में मानव शरीर बहुत कमजोर होता है जिसकी वजह से वह भिन्न-भिन्न प्रकार के रोगों की चपेट में आ जाता है। पीलिया से छुटकारा पाने के लिए आप रसभरी की कुछ पत्तियां लें। अब इन्हें अच्छी तरह से धो लें जिससे इन पर से धुल मिटटी निकल जाए। अब इन पत्तियों को अच्छी तरह से बारीक पीस लें। अब इन बारीक पिसी हुई पत्तियों से रस निकाल लें और इस रस को तीन या चार चम्मच की मात्र में पानी में मिलाकर पी लें। ऐसे करने से पीलिया रोग ठीक हो जाएगा।

2. त्वचा में फायदेमंद : आज के समय में बढ़ते प्रदुषण की वजह से त्वचा रुखी और बेजान हो जाती है और त्वचा से संबंधित अनेकों रोग हो जाते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आप रसभरी का प्रयोग कर सकते हैं। रसभरी के प्रयोग से आपकी त्वचा रुखी नहीं रहेगी।

3. नींद में फायदेमंद : आज के समय में लोगों को नींद बहुत कम आती है जिसकी वजह से उनकी आँखों निचे काले घेरे भी पद जाते हैं। अगर आपको भी नींद न आने की बीमारी है तो आप रसभरी के पौधे की जड़ को पानी में उबाल कर काढ़ा बना लें। आप इस काढ़े को चीनी या गुड के साथ पी सकते है। इससे आपकी नींद न आने की समस्या ठीक हो जाएगी।

4. खांसी-जुकाम में फायदेमंद : अगर आपको खांसी-जुकाम या हिचकी बहुत अधिक होती हैं तो आप रसभरी का प्रयोग कर सकते हैं। रसभरी को प्रयोग करने से आप इन सभी समस्याओं को कम कर सकते हैं।

5. गठिया में फायदेमंद : अगर आप गठिया रोग से परेशान हैं या गठिया रोग ठीक नहीं हो रहा है तो आप रसभरी का प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गठिया से छुटकारा पाने में हमारी मदद करते हैं इसलिए आपको रसभरी का सेवन अवश्य करना चाहिए।

6. वजन कम करने में फायदेमंद : जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हो चुके हैं उनके लिए रसभरी बहुत अधिक फायदेमंद होता है। रसभरी में बहुत कम कैलोरी होती हैं जो हमें वजन करने में हमारी मदद करते हैं। रसभरी हमें एक दिन की पूर्ति के लिए पोषक तत्व भेजता हैं जिससे आपका वजन भी नहीं बढ़ता और आप भूखे भी नहीं रहते हैं।

7. कोलेस्ट्रोल में फायदेमंद : बहुत से लोगों को नकारात्मक घटक के बारे में जानकारी होती है इनसे बचने के लिए लोग बहुत से तरीके आजमाते हैं लेकिन कुछ फर्क नहीं पड़ता लेकिन रसभरी खाने से आप खराब कोलेस्ट्रोल की मात्रा को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं।

8. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद : अब लोगों को काम की वजह से टेंशन बहुत होती है जिसकी वजह से लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। आप सिर्फ रसभरी के फल से इस समस्या को कम कर सकते हैं क्योंकि रसभरी में बहुत से ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करते हैं।

To Know More Details : रसभरी-Raspberry In Hindi

No comments:

Post a Comment