ब्लूबेरी खाने के फायदे-Health Benefits of Blueberry In Hindi



1. रक्तचाप में फायदेमंद : ब्लूबेरी में बहुत उच्च मात्रा में ससहहायय्हासहबेरी की फाइबर सामग्री, एंटीऑक्सीडेंट, और खराब कोलेस्ट्रोल को ठीक करने की क्षमता होती है जो हमें दिल के रोगो से बचाने में हमारी सहायता करती है। ब्लूबेरी का सेवन करने से आप अपने शरीर की कार्डियक मांसपेशियों को भी मजबूत कर सकते हैं। बहुत से लोगों को उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक जैसी समस्याएं हो जाती हैं। आप ब्लूबेरी का सेवन करके रक्तचाप की समस्या को कम कर सकते हैं।

2. बाल बढ़ाने में फायदेमंद : ब्लूबेरी में प्रोएंथोसायनिडिन रसायन पाया जाता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है। ब्लूबेरी अक हेयर मास्क भी बनाया जाता है जिसे बनाने के लिए थोड़ी सी ब्लूबेरी और और जेतून के तेल को अच्छी तरह से मिला लें। इन्हें मिलाने के बाद इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं ऐसा करने से बालों की लंबाई बढने लगेगी। इन मिश्रण को लगाने के आधे घंटे के बाद अपने बालों को ताजे पानी से धो लें।

3. कैंसर में फायदेमंद : ब्लूबेरी का सेवन करने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। ब्लूबेरी का नियमित सेवन करने से आप कैंसर जैसी बीमारी से बहुत हद तक कम कर सकते हैं। ब्लूबेरी में एलेगिक एसिड और टेरोस्टिलबीन नामक के ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर से बचने में हमारी मदद करते हैं।

4. कॉलेस्ट्रोल कम करने में फायदेमंद : लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक हो जाने की वजह से उन्हें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आप ब्लूबेरी के नियमित सेवन से शरीर के अधिक कोलेस्ट्रोल को कम कर सकते हैं। ब्लूबेरी का सेवन करने से लीवर और महाधमनी में कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है। आप ब्लूबेरी का जूस पीकर भी कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित कर सकते हैं।

5. संक्रमण में फायदेमंद : ब्लूबेरी का सेवन हमारी संक्रमण रोगों से हमारी रक्षा करता है क्योंकि ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। ब्लूबेरी को बहुत पहले से ही घरेलू उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है। आप ब्लूबेरी का नियमित रूप से सेवन करके यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

6. इम्यून सिस्टम में फायदेमंद : ब्लूबेरी के सेवन से हमारे शरीर में कुछ ऐसे पोषक तत्वों का प्रवेश होता है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली अथवा इम्यून सिस्टम को बनाए रखते हैं। ब्लूबेरी के सेवन से हम बहुत से संक्रमण रोगों से बचे रहते हैं। जब हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है तो हम बहुत सी बिमारियों जैसे सर्दी, जुकाम, पॉक्स से बहुत ही सुरक्षित रहते हैं।

7. पाचन शक्ति के लिए फायदेमंद : ब्लूबेरी में ऐसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी पाचन क्रिया को ठीक रखता है। ब्लूबेरी में कब्ज और पाचन समस्या को दूर करने की क्षमता होती है क्योंकि उसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ब्लूबेरी में ऐसे बहुत से मिनरल्स और पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो पाचन शक्ति को मजबूत बनाए रखते हैं।

8. मूत्रमार्ग में इंफेक्शन के लिए फायदेमंद : ब्लूबेरी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो जो हमारे शरीर में होनी वाली बीमारियों को कम करता है। ब्लूबेरी में कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो मूत्रमार्ग में होने वाले इंफेक्शन को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करता है और रोक भी सकता है।

9. लीवर के लिए फायदेमंद : ब्लूबेरी का जूस और फल दोनों ही लीवर की समस्याओं के लिए लाभकारी होते हैं। जब आपको लीवर से संबंधित समस्याएं हों तो आप ब्लूबेरी के जूस या फल का सेवन कर सकते हैं। ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है इअलिये इसका सेवन करने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बहुत कम हो जाता है जिससे लीवर में होनी वाली समस्याएं कम हो जाती हैं।

10. डाइजेशन सिस्टम के लिए फायदेमंद : ब्लूबेरी के सेवन से डाइजेशन की समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है। ब्लूबेरी में कुछ ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के डाइजेशन सिस्टम को मजबूत करने में हमारी मदद करते हैं। ब्लूबेरी में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे कब्ज और पाचन से संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया को मजबूत करने और ठीक करने में मदद मिलती है।

11. याददाश्त में फायदेमंद : अक्सर देखा जाता है कि जब उम्र बढने लगती है तो लोगों की याददाश्त कम हो जाती है जिसकी वजह से वे कुछ बातों को भूलने लगते हैं। ऐसे लोग अगर ब्लू बेरी का सेवन करते हैं तो उनकी याददाश्त कमजोर नहीं होती। ब्लूबेरी के नियमित सेवन से याददाश्त को बढ़ाया जा सकता है।

12. त्वचा के लिए फायदेमंद : ब्लूबेरी का सेवन हमारी त्वचा के लुए बहुत अधिक लाभदायक होता है। ब्लूबेरी के सेवन से हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट प्रवेश करता है जो हमारी ड्राई त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर का काम करता है। ब्लूबेरी का सेवन करके आप पिंपल और काले धब्बों को अपने चेहरे से हटा सकते हैं।

To Know More Details : ब्लूबेरी-Blueberry In Hindi

No comments:

Post a Comment