ब्लूबेरी (नीलबदरी) के फायदे औषधीय गुण और नुकसान-Blueberry Benefits & Side Effects In Hindi




 ब्लूबेरी या नीलबदरी-Blueberry In Hindi

ब्लूबेरी एक वैक्सीनियम प्रजाति से संबंधित एक फल है। ब्लू बेरी का उत्पादन नार्थ अमेरिका, यूरोप, साउथ अफ्रीका, एशिया में होता है। छोटे और गोल आकार की ब्लूबेरी नीले रंग की होती हैं जो खाने में खट्टी-मीठी होती हैं।

ब्लूबेरी के औषधीय गुण-Medicinal Properties of Blueberry In Hindi

आप इसके फल को सलाद, जूस के रूप में भी सेवन कर सकते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। ब्लूबेरी वजन कम करने में, पाचन शक्ति बढ़ाने में, तनाव दूर करने में, कैंसर में, मधुमेह में बहुत अधिक फायदेमंद होता है।

ब्लू बेरी में पोषक तत्व-Blueberry Nutrition In Hindi

ब्लूबेरी में पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, एलेगिक एसिड, टेरोस्टिलबीन, फ्लोनोइड, एंथोसाइनोसाइडस, कैलोरी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन बी6, विटामिन बी12, एंथोकायनिंस, आर्टेरियसलेरोसिस, जस्ता, फास्फोरस, मैंगनीज, तांबा, विटामिन ई, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, जिंक, सेलेनियम, फ्रुक्टोज आदि पाए जाते हैं।

ब्लूबेरी में बहुत से पोषक तत्व जैसे - कार्बोहाइड्रेट (21.4 ग्राम) , प्रोटीन (1.1 ग्राम) , फैट (0.5 ग्राम) , कोलेस्ट्रोल (0 ग्राम) , फाइबर (3.6 ग्राम) , विटामिन ए (79.9 IU) , विटामिन के (28.6 मिलीग्राम) , सोडियम (1.5 मिलीग्राम) , पोटेशियम (144 मिलीग्राम) , कैल्शियम (8.9 mg) , मैग्नीशियम (8.9 मिलीग्राम) और आयरन (0.4 मिलीग्राम) होते हैं।

Also Read : Blueberry Nutrition

ब्लूबेरी के फायदे-Benefits of Blueberry In Hindi

1. वजन कम करने में फायदेमंद ब्लूबेरी-Beneficial Blueberry in Weight Loss


आज के समय में सभी काम बैठे-बैठे ही हो जाते हैं जिसकी वजह से लोगों को ज्यादा हिलना-डुलना नहीं पड़ता और उनका वजन बहुत अधिक बढ़ जाता है। लोग अपने वजन को कम करने के लिए बहुत तरीके अपनाते हैं पर वजन को ज्यादा कम नहीं कर पाते हैं।

ब्लूबेरी एक ऐसा फल है जिसके सेवन से वजन को कम किया जा सकता है। क्योंकि ब्लूबेरी शरीर में कोलेस्ट्रोल को बढने से रोकता है और शरीर के अंदर जो चर्बी जम जाती है उसे बाहर निकालता है।

ब्लूबेरी में वजन कम करने के लिए फाइबर होता है जो मोटापे को नियंत्रण में रखता है और हमारे शुगर लेवल भी कम हो जाता है जो शरीर में जमी हुई चर्बी को और अधिक बढने से रोकता है जिससे आपका वजन अधिक नहीं हो पाता और आप अपने वजन को कम कर पाते हैं। ब्लू

बेरी में आर्टेरियसलेरोसिस नाम का तत्व पाया जाता है जो रक्त वाहिकाओं में होने वाले ज्यादा कोलेस्ट्रोल को कम करता है। ब्लू बेरी में बहुत कम कैलोरी होती है जो हमारे वजन को बढने नहीं देती है।

2. ब्लूबेरी स्मरण शक्ति में फायदेमंद-Beneficial Blueberry in Memory Power


कुछ लोगों को उम्र के बढने के साथ-साथ भूलने की बीमारी भी हो जाती है जिससे वे बहुत सी बातों को याद नहीं रख पाते हैं। आप ब्लूबेरी का सेवन करके अपनी स्मरण शक्ति को तीव्र कर सकते हैं।

ब्लूबेरी का नियमित सेवन करने से स्मरण शक्ति को बढ़ाने में बहुत अधिक मदद मिलती है। जो लोग ब्लूबेरी का सेवन करते हैं उनकी स्मरण शक्ति ब्लूबेरी का सेवन न करने वाले लोगों के मुकाबले बहुत अधिक होती है।

3. ब्लूबेरी मधुमेह में फायदेमंद-Beneficial Blueberry in Diabetes


ब्लूबेरी में मधुमेह और शुगर जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए पोषक तत्व होते हैं जिससे इन बिमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है। ब्लूबेरी के फल के साथ-साथ ब्लूबेरी की पत्तियों का भी सेवन मधुमेह के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इसकी पत्तियों में एंथोसियानीडीनस नाम का तत्व होता है जो मेटाबोलिज्म की प्रिक्रिया को शुरू करके गुलुकोश की अधिक मात्रा को कम करता है जिससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ता नहीं है और मधुमेह की बीमारी होने से आप बचे रहते है।

4. ब्लूबेरी तनाव में फायदेमंद-Beneficial Blueberry in Stress


आज के समय में लोग अपने-अपने काम को लेकर बहुत अधिक तनाव में रहते हैं जो बहुत ही आम बात हो गई है लेकिन इसके परिणाम बहुत घातक सिद्ध होती हैं। ब्लूबेरी का सेवन करने से तनाव से मुक्ति पाई जा सकती है।

अगर आप हफ्ते में दो या तीन दिन भी इसका सेवन करते हैं तो आप तनाव से मुक्ति पा सकते हैं और एक तरोताजा और नई उर्जा को महसूस करते हैं। क्योंकि ब्लूबेरी में कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जिन्हें एंथोकायनिंस के नाम से जाना जाता है जो हमारे मानसिक तनाव को दूर करने में हमारी मदद करता है।

5. ब्लूबेरी हड्डियों में फायदेमंद-Blueberry Goods For Bones


बढती उम्र के साथ हड्डियाँ कमजोर होने लगती हैं। हड्डियों के बहुत कमजोर हो जाने की वजह से कमर दर्द, जोड़ों में दर्द, गर्दन में दर्द जैसी समस्याएं आ जाती है। आप ब्लूबेरी का सेवन करके अपनी हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकते हैं

क्योंकी ब्लूबेरी में आयरन, जस्ता, फोस्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन बहुत उच्च मात्रा में पाई जाती हैं जो हमारी हड्डियों को मजबूर करने में हमारी मदद करती हैं।

ब्लूबेरी का सेवन हमारे शरीर में हड्डी घनत्व में वृद्धि करने में हमारी सहायता करता है और हड्डी की संरचना को बनाए रखने में अपना योगदान देता है।

6. ब्लूबेरी मुंहासों के लिए फायदेमंद-Blueberry Goods For Acane


ब्लूबेरी का सेवन करने से त्वचा पर से मुंहासे हट जाते हैं। ब्लूबेरी में सैलिसिलिक एसिड पाया जाता है जो मुंहासों के उपचार के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। ब्लूबेरी के पैक को अपने चेहरे पर लगाने से चेरे के सभी मुंहासों को हटाया जा सकता है।

7. ब्लूबेरी उम्र रोकने के लिए फायदेमंद-Blueberry Goods For Prevent Age


लोगों की उम्र बढ़ने की वजह से लोगों की त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लग जाती हैं और उनकी उम्र बहुत अधिक लगने लगती है। ब्लूबेरी का सेवन करने से आपकी त्वचा पर झुर्रियां नहीं पडती और आपकी त्वचा भी जवान रहती है।

ब्लूबेरी में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाई जाते हैं। ब्लूबेरी का सेवन भरपूर मात्रा में करने से बढती उम्र को रोका जा सकता है।

8. ब्लूबेरी दिल की बिमारियों में फायदेमंद-Blueberry Goods For heart diseases


जिन लोगों को दिल की बीमारियों की समस्या होती है उनके लिए ब्लूबेरी बहुत अधिक फायदेमंद होती है। ऐसे लोग अगर ब्लूबेरी का नियमित रूप से सेवन करते हैं उनके लिए दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

ब्लूबेरी का सेवन करने से यह हमारी धमनियों में खून को जमने नहीं देता जिससे हमारा दिल सही तरह से प्रक्रिया कर पाता है। अगर लोग इसका सेवन करते हैं तो वे हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारियों से भी छुटकारा पा सकते हैं।

ब्लूबेरी के अंदर फ्लोनोइड नक् का तत्व पाया जाता है जिसके सेवन से दिल की बीमारियों को कम किया जा सकता है। इसलिए इसके सेवन से दिल की बिमारियों की संभावना भी कम हो जाती है।

9. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में फायदेमंद ब्लूबेरी-Blueberry Goods For Blood Pressure


तनाव के कारण बहुत से लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का समाना करना पड़ता है लेकिन आप ब्लूबेरी का सेवन करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ब्लूबेरी का नियमित सेवन करने से ब्लूबेरी में उपस्थित नाइट्रिक ऑक्साइड खून की धमनियों को बढ़ा देता है जिससे हमारे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन में बहुत अधिक सुधार होता है और हाई ब्लड प्रेशर से होने वाली बीमारियों का खतरा ताल जाता है।

10. आँखों की रौशनी बढ़ाने में फायदेमंद ब्लूबेरी-Blueberry Goods For Eyesight


आज की बीजी लाइफ में लोगों को बहुत ध्यान से काम करना पड़ता है जिसकी वजह से उन्हें आँखों समस्याएं हो जाती हैं और उन्हें चश्मा लगाने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

एक शोध के अनुसार ब्लूबेरी का सेवन करने से आँखों की सभी समस्याएं कम हो जाती हैं क्योंकि ब्लूबेरी में एंथोसाइनोसाइडस नाम के पोषक तत्व होते हैं जो आँखों की रौशनी को बढ़ा देता है और इसके सेवन से हम मोतियाबिंद और मायोपिया जैसी बीमारी को भी कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : ब्लूबेरी के चमत्कारिक फायदे 


ब्लूबेरी के नुकसान-Blueberry Side Effects In Hindi

1. हैपेटाइटिस ए : ब्लूबेरी का अधिक सेवन करने से बहुत सी घातक बीमारियाँ होती हैं लेकिन कच्ची ब्लूबेरी का सेवन करने से हैपेटाइटिस ए जैसी बीमारी भी हो सकती है।

2. शुगर की कम मात्रा में नुकसानदायक : ब्लूबेरी का सेवन करने से खून में शक्कर की मात्रा को कम किया जा सकता है लेकिन जब हम इसका बहुत अधिक उपयोग करते हैं तो यह हमारे खून में शक्कर की मात्र को जरुरत से ज्यादा कम कर देता है जो बहुत अधिक हानिकारक सिद्ध होता है।

3. अधिक सेवन नुकसानदायक : ब्लूबेरी का अधिक मात्रा में सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है क्योंकि ब्लूबेरी का अधिक मात्रा में सेवन करने से पचन पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह इसमें फाइबर की अधिक मात्रा होती है।

4. रक्त पतला करने वाली दवाईयों क साथ नुकसानदायक : बहुत से लोगों का खून बहुत अधिक गाढ़ा होता है जिसे पतला करने के लिए लोग दवाईयां लेते हैं। अगर आप भी इसकी दवाईयां खा रहे हैं तो आपको ब्लूबेरी का सेवन नहीं करना है।

5. सैलिसिलेट के लिए नुकसानदायक : ब्लूबेरी में सैलिसिलिक नाम का पदार्थ पाया जाता है जो एस्पिरिन का एक सक्रिय घटक होता है। यह बहुत से पौधों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है। जो लोग सैलिसिलेट के प्रति संवेदनशील होते हैं उन लोगों को ब्लूबेरी का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए।

6. सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श : ब्लूबेरी का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श जरुर करना चाहिए कि आप ब्लूबेरी का सेवन कर सकते हैं या नहीं।

1 comment:

  1. Laughter works perfectly in any relationship, especially with your beloved partner. Perfect flirty jokes can do wonders in your love relationship. For those who are bad at flirting or looking for the corniest jokes, we got you covered. Check out our 50+ hottest pickup lines that are bound to get anyone to fall for you.
    flirty-jokes

    ReplyDelete