नाशपाती के फायदे-Health Benefits of Pear In Hindi



1. कैंसर में फायदेमंद : जिन लोगों को यह लगता है कि उन्हें कैंसर हो सकता है उनके लिए नाशपाती बहुत ही लाभदायक होती है क्योकि नाशपाती में कॉपर और विटामिन सी पाई जाती है जो कैंसर पैदा करने वाले उत्पादों को खत्म कर देती है इसलिए अगर आपको यह संदेह है कि आपको कैंसर है तो आप नाशपाती का नियमित रूप से सेवन करके कैंसर को कम कर सकते हैं।

2. बड़ी आंत को स्वस्थ रखने में फायदेमंद : बहुत से लोगों को बड़ी आंत से जुडी परेशानियाँ हो जाती हैं जिसकी वजह से उन्हें बहुत ही कष्ट का सामना करना पड़ता है लेकिन अगर आप भी इस समस्या से ग्रस्त हैं तो आप नाशपाती का सेवन कर सकते हैं क्योंकि नाशपाती में बड़ी आंत को सुरक्षित रखने के साथ-साथ उससे जुडी बिमारियों को दूर करने के गुण भी पाए जाते हैं। इसलिए अगर आपको बड़ी आंत से संबंधित कोई परेशानी हो तो आप नाशपाती का सेवन कर सकते हैं।

3. त्वचा के लिए फायदेमंद : अक्सर देखा जाता है कि उम्र बढने और प्रदुषण की वजह से त्वचा पर कील, मुंहासे, झुर्रियां और बहुत से त्वचा से संबंधित परेशानियाँ हो जाती है जिन्हें दूर करने के लिए नाशपाती का सेवन बहुत ही अच्छा उपाय है क्योंकि नाशपाती में विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा से कील, मुंहासे, झुर्रियों को कम करने में हमारी मदद करते हैं इसलिए अगर आपको त्वचा से संबंधित कोई परेशानी है तो आप भी नाशपाती का सेवन कर सकते हैं ऐसा करने से आप त्वचा से संबंधित रोगों से छुटकारा पा सकते हैं।

4. बालों के लिए फायदेमंद : आजकल लोग अपने बालों पर रासायनिक उत्पादों का प्रयोग करते हैं जिसकी वजह से उनके बालों की चमक चली जाती है और बाल झड़ने लगते हैं और रूखे भी हो जाते हैं। इन सभी परेशानियों से बचने के लिए आप नाशपाती का सेवन कर सकते हैं क्योंकि नाशपाती का सेवन करने से आप बालों की समस्या को कम कर सकते हैं। नाशपाती के सेवन से आप बालों को चमकदार और घना बना सकते हैं।

5. आँखों के लिए फायदेमंद : कभी-कभी लोगों को आँखों की परेशानियाँ जैसे-धब्बेदार अधः पतन, मोतियाबिंद, उम्र बढने की क्रिया आदि हो जाते हैं ऐसे लोगों को नाशपाती का सेवन करना चाहिए क्योंकि नाशपाती का सेवन बहुत से रोगों से छुटकारा दिलाने में हमारी मदद करता है। अगर आपको आँखों से जुडी परेशानी है तो आपके लिए नाशपाती का सेवन बहुत ही लाभदायक है।

6. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद : जो महिलाएं गर्भवती होती हैं उन्हें नाशपाती का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि बहुत सी महिलाओं को शिशुओं में न्यूरल ट्यूब दोष हो जाता है और नाशपाती इस दोष से बचाती है इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन करना चाहिए।

7. वजन कम करने के लिए फायदेमंद : बहुत ज्यादा कैलोरी वाला भोजन खाने की वजह से लोगों का वजन बहुत अधिक बढ़ जाता है अगर आपका वजन भी बहुत बढ़ गया है तो आप अपने वजन को कम करने के लिए नाशपाती का सेवन कर सकते हैं क्योंकि नाशपाती में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है और फाइबर की मात्रा भी होती है जो वजन कम करने में सहायता करती है। नाशपाती का सेवन आपकी भूख को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

8. पथरी के लिए फायदेमंद : बहुत से लोगों को पथरी जैसी समस्या का सामना करना पड़ जाता है ऐसे लोगों के लिए नाशपाती बहुत अधिक फायदेमंद होती है। आप नाशपाती के रस का सेवन करके पथरी जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

9. गले की खराश के लिए फायदेमंद : जब आप ज्यादा तला हुआ भोजन करते हैं तो कभी-कभी गले में खरस जैसी समस्या हो जाती है जिसकी वजह से आपके गले में दर्द, जलन और सुजन भी हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप नाशपाती का सेवन कर सकते हैं क्योंकि नाशपाती को शहद के साथ खाने से गले में खराश की समस्या समाप्त हो जाती है। इस समस्या को खत्म करने के लिए आप नाशपाती के रस का सेवन भी कर सकते हैं।

To Know More Details : नाशपाती-Pear In Hindi

No comments:

Post a Comment