आम खाने के फायदे-Health Benefits of Mango In Hindi


1. अनिद्रा में फायदेमंद : 100 ग्राम पके हुए आम को खाने के बाद एक गिलास ठंडा दूध पी लेने से अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है।

2. दस्त में फायदेमंद : आम की गुठलियों के चूर्ण को दही के साथ मिलाकर लेने से दस्त में आराम मिलता है। जानिए : दस्त के घरेलू नुस्खे

3. सेक्स ड्राइव बढाने में फायदेमंद : आम में विटामिन ई पाया जाता है जो आपके सेक्स लाइफ के लिए अति उत्तम है।

4. कब्ज में फायदेमंद : आम में पाए जाने वाले एंजाइम भोजन को पचाने में सहायक है तथा कब्ज एवं एसिडिटी से आप को दूर रखते हैं। Also ReadConstipation Treatment In Hindi

5. चमकदार आँखों के लिए : आम में विटामिन ए भरपूर होता है, जो आंखों के लिए वरदान है और इससे आंखों की रौशनी भी बनी रहती है।

6. कामेच्छा बढ़ाये : आम में विटामिन ई काफी मात्रा में होता है। और विटामिन ई सेक्स क्षमता को बढ़ाने वाला माना जाता है।

7. रक्त को साफ़ करे : कच्चे आम का सेवन करने से रक्त साफ़ होता है क्यूंकि कच्चे आम में कुछ तत्व पाए जाते हैं जो हमारे रक्त को साफ़ करते हैं।

8. मुहासों के लिए : मुहासे होने पर कच्चे आम का रश पीने से मुहासों में लाभ मिलता है और रक्त भी साफ होता है। जानिए : Pimples Traetment In Hindi

9. दांतों के लिए : कच्चे आम का सेवन करने से दांत मजबूत बनते है और साथ ही मुह की बदबू से भी छुटकारा मिलता है।

10. सफ़ेद बालो के लिए : सफ़ेद बालों को काला करने के लिए आम की गुठली की गिरी का तेल निकाल कर सिर पर लगाएं ऐसा करने से सफ़ेद बाल काले हो जाते हैं। जानिए : बाल काले करने के उपाय

11. जलने पर : शरीर का कोई सा भी हिस्सा जलने पर आम की गुठली की गिरी को पानी के साथ पीसकर लेप बना लें फिर इसे जले हुए भाग पर लगाएं ऐसा करने से जलन दूर होती है।

12. हिचकी आने पर : अगर किसी को हिचकी रोग है तो आम के पत्तों को कूट लें फिर इसके चूर्ण को चिलम में रखकर पियें ऐसा करने से हिचकी रोग खत्म हो जाता है।

13. कान में दर्द होने पर : कान में दर्द होने पर आम की बोर को अरंडी के तेल में पकाएं अब इस तेल को छान लें अब इसमें से 1-2 बूँद कान में डालें ऐसा करने से कान में दर्द बंद हो जाता है। Also Read : Castor Oil Benefits In Hindi

14. यादास्त बढाता है : आम में कुछ ऐसे कंपाउंड पाए जाते जिससे एकाग्रता बढती है और यादास्त भी बढती है।

15. अर्श रोग मे फायदेमंद : अर्श के रोगियों को आम के पत्तों का रश 5 ग्राम और जामुन के पत्तों का रश 5 ग्राम दोनों में थोडा सा दूध मिला लें फिर इसका सेवन करें ऐसा करने से अर्श रोग में लाभ मिलता है। जानिए : बवासीर का रामबाण इलाज

16. इम्यून सिस्टम के लिए : आम में विटामिन A भरपूर मात्रा में होता है जो इम्यून सिस्टम को शक्ति देता है।

17. नाक से खून आने पर : नाक में से खून आने पर आम के घुट्ली के अंदर के बीज का रश निकालकर नाक में डालने से नाक में से खून आने बंद हो जाते हैं।

18. गर्मी से बचाव के लिए : गर्मियों में अगर आपको दोपहर में घर से बाहर निकलना है तो एक गिलास आम का पना पीकर निकलिए ऐसा करने से गर्मी से बचाव होता है।

19. मधुमेह के लिए : आम के पत्ते को रात भर पानी में डूबा कर रखें सुबह इस पानी को छान कर पी लें यह मधुमेह को कंट्रोल करने में सहायता करता है।

यह भी पढ़ें : मधुमेह के लक्षण और इलाज

20. क्षारीय स्तर के लिए : आम में मैलिक एसिड और सिट्रिक एसिड होते हैं जो शरीर में क्षारीय स्तर को संतुलित कर एसिडिटी को समाप्त करते हैं।
To Know More Details : आम-Mango In Hindi

No comments:

Post a Comment