नाशपाती के फायदे औषधीय गुण और नुकसान-Pear (Nashpati) Benefits & Side Effects In Hindi



नाशपाती-Pear In Hindi

नाशपाती एक बहुत ही स्वादिष्ट और सेब की तरह दिखाई देने वाला फल है। यह दिखाई देने में हरे रंग का होता है। नाशपाती खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और यह अंदर से सफेद रंग की होती है।

नाशपाती का जैविकीय नाम जीनस सेबी है। इसका आकार नीचे से गोल और ऊपर से थोडा सिकुड़ा हुआ सा होता है। यह पेड़ पर एक घंटी की तरह लटका होता है। बहुत से लोगों द्वारा इसे दैवीय उपहार भी समझा जाता है।

नाशपाती के औषधीय गुण-Medicinal Properties of Pear In Hindi

नाशपाती का सेवन सभी के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है क्योंकि नाशपाती का सेवन करने से आप अपने पाचन तंत्र, एनीमिया, कोलेस्ट्रोल, बुखार, प्रतिरक्षा प्रणाली, उर्जा, सूजन, हड्डियों, ब्लड प्रेशर, मधुमेह, कैंसर, बड़ी आंत, त्वचा, बाल, आँखों, वजन, पथरी, गले की खराश, गर्भावस्था आदि को सुरक्षित रख सकते हैं।

नाशपाती में पोषक तत्व-Nutritions In Pear In Hindi

नाशपाती में फाइबर(8%), पेक्टिन, आयरन(2%), एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी(7%), कैलोरी(3%), तांबा, फोलिक एसिड, फ्रुक्टोज, ग्लूकोज, मैग्नीशियम(2%), मैंगनीज(2%), फोस्फोरस(2%), कैल्शियम(1%), बोरान, ऑस्टियोपोरोसिस, विटामिन ए(1%), क्लोरिन

लोहा, सोडियम, सल्फर, पोटैशियम(2.5%), कॉपर(9%), विटामिन बी, ग्लूटाथिओन, आयोडीन, कोबाल्ट, फ्लोरिन, जिंक(1%), विटामिन बी 2, विटामिन के, कार्बोहाइड्रेट(11%), प्रोटीन(<1%), फैट(0.5%), कोलेस्ट्रोल(0%), विटामिन ई(1%), फिनालिक कंपाउंड, फोलेट, फ्लेवोनोइड आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Also Read : Pear Nutrition

नाशपाती की प्रजातियों के नाम : नाशपाती की कई प्रजातियाँ पाई जाती हैं जैसे- बार्टलेट, स्टार्करिमसन, बोसक, फोरेल, कॉमिस, सीकल, रेड अन्जौ, कॉनकार्ड, ग्रीन अन्जौ, रेड बार्टलेट आदि।

नाशपाती के फायदे-Benefits Of Pear In Hindi


1. पाचन तंत्र में फायदेमंद-Pear Goods For Digestive System


ज्यादा बैठे रहने या तला और बेकार खाना खाने से पाचन तंत्र बहुत ही कमजोर हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हुआ है तो आप नाशपाती का सेवन कर सकते हैं क्योंकि नाशपाती में फाइबर की बहुत ही अच्छी मात्रा पाई जाती है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में बहुत मदद करती है।

नाशपाती में पाया जाने वाला पेक्टिन होने वाले कब्ज और दस्त बिलकुल ठीक हो जाते हैं। आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

2. एनीमिया में फायदेमंद-Pear Goods For Anemia


बहुत से लोगों को एनीमिया की समस्या होती है और वे इस रोग से निकलने के लिए बहुत अधिक संघर्ष करते हैं। ऐसे में आप नाशपाती का सेवन कर सकते हैं। नाशपाती में आयरन की बहुत ही अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ा देता है। ये एनीमिया से ग्रस्त लोगों को लाभ पहुंचाता है।

3. कोलेस्ट्रोल में फायदेमंद-Pear Goods For Cholesterol


आज के समय में लोगों के अंदर कोलेस्ट्रोल बढ़ जाता है जिसकी वजह से उन्हें दिल से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है इसलिए अगर आप भी इस समस्या से ग्रस्त हैं तो आप नाशपाती का सेवन कर सकते हैं ऐसा करने से आप कोलेस्ट्रोल को भी कम कर सकते हैं। नाशपाती का सेवन करने से आप कोलेस्ट्रोल को कम करने के साथ-साथ बहुत सी बिमारियों से भी छुटकारा पाते हैं।

4. बुखार में फायदेमंद-Pear Goods For Fever


आज के समय में सर्दी, खांसी होने से ही बच्चों को या लोगों को बुखार आ जाता है जिसे उतरने के लिए आप एक गिलास नाशपाती के जूस का सेवन कर सकते हैं क्योंकि नाशपाती बहुत ही ठंडा फल है जो हमारे शरीर के तापमान को कम करने अथार्त हमारे बुखार को उतरने में हमारी मदद करता है।

अगर आप भी बुखार से पीड़ित हैं तो आप भी नाशपाती के जूस का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इससे बुखार उतरने के साथ-साथ शरीर को एक तजा सा अनुभव भी होता है।

5. प्रतिरक्षा प्रणाली में फायदेमंद-Pear Goods For Immune System


आज के समय में लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत ही कमजोर हो गई है जिसकी वजह से उनका शरीर बहुत ही जल्दी किसी भी रोग से ग्रस्त हो जाता है। अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली भी कमजोर हो गई है तो आप नाशपाती का सेवन कर सकते हैं क्योंकि नाशपाती में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाए जाए हैं जो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में हमारी मदद करती है। नाशपाती का सेवन करने से हमारे शरीर को विभिन्न रोगों से लड़ने में मदद मिलती है।

6. ऊर्जा बढ़ाने में फायदेमंद-Pear Goods For Boost Energy


दिन भर काम करने की वजह से लोग बहुत ही थकान और परेशान रहते हैं ऐसे में नाशपाती का सेवन बहुत अधिक फायदेमंद होता है क्योंकि इसका सेवन करने से त्वचा में चमक आने के साथ-साथ शरीर को एनर्जी भी देता है क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व और विटामिंस पाई जाती हैं जो शरीर को उर्जा देने में मदद करता है।

7. सूजन में फायदेमंद-Pear Goods For Swelling


अक्सर देखा जाता है कि चोट लगने या मछार के काटने से किसी भी अंग पर सूजन आ जाती है और सूजन वाली जगह पर बहुत दर्द जूझ रहे हैं तो आप नाशपाती का रस पी सकते हैं क्योंकि नाशपाती में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सूजन के साथ-साथ होने वाले दर्द को भी बहुत कम कर देते हैं।

8. हड्डियों के लिए फायदेमंद-Pear Goods For Bones


बढती उम्र के साथ-साथ लोगों को जोड़ों और हड्डियों से जुडी बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप भी स समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपके लिए नाशपाती बहुत अधिक फायदेमंद होती है क्योंकि नाशपाती में बोरान नाम का रासायनिक तत्व पाया जाता है जो कैल्शियम को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए नाशपाती का सेवन करने से हड्डियों से संबंधित समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

9. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद-Pear Goods For Blood Pressure


अधिक चिंता करने या किसी बात को ज्यादा सोचने की वजह से अक्सर देखा जाता है कि लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ता है अगर आप इससे पीड़ित हैं तो आप नाशपाती का सेवन कर सकते हैं क्योंकि नाशपाती में पौटेशियम और ग्लूटाथिओन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में हमारी मदद करते हैं। ब्लड प्रेशर के नियंत्रित होने से ह्रदय से संबंधित बहुत सी बिमारियों को टाला जा सकता है। ब्लड प्रेशर की समस्या में नाशपाती का सेवन बहुत ही अच्छा उपाय है।

10. मधुमेह में फायदेमंद-Pear Goods For Diabetes


जिन लोगों को मधुमेह होता है उनके लिए नाशपाती बहुत अधिक फायदेमंद होता है क्योंकि नाशपाती में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो मधुमेह वाले लोगों के लिए बहुत अच्छी होती है।

अक्सर देखा जाता है कि जिन लोगों को मधुमेह होता है उन्हें मीठा खाने का मन करता है लेकिन इससे उनका स्वास्थ्य भी बिगड़ जाता है इसलिए नाशपाती का सेवन करने से मीठा खाने की तलब भी कम हो जाती है और आपके स्वास्थ्य पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

नाशपाती खून से शुगर की मात्रा को अवशोषित कर लेता है और इसमें मौजूद फाइबर मधुमेह के स्तर को नियंत्रित रखता है।

यह भी पढ़ें : नाशपाती के चमत्कारिक फायदे 


नाशपाती के नुकसान-Side Effects Of Pear In Hindi

1. जल्दबाजी में सेवन : बहुत से ओग जल्दबाजी में इसका सेवन करते हैं जिसकी वजह से नाशपाती के टुकड़े उनके पेट में जाते हैं और पाचन तंत्र पर प्रभाव डालते हैं जिससे पेट दर्द जैसी समस्या हो जाती है इसलिए नाशपाती को आराम से और अच्छी तरह से चबाकर खाना चाहिए।

2. ब्राउन रंग की नाशपाती : बहुत से लोग नाशपाती को काटकर रख देते हैं जिससे नाशपाती में उपस्थित लौह ऑक्साइड से लोहा फैरिक ऑक्साइट के रूप में बदल जाता है और हवा में संपर्क में आने की वजह से नाशपाती ब्राउन रंग का हो जाता है जो खाने में हानिकारक हो सकता है। इसे खाने से आपके स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

3. टायफाइड में नुकसानदायक : जिन लोगों को टायफाइड होता है या गला बैठ जाता है उनके लिए नाशपाती का सेवन हानिकारक हो सकता है इसलिए उन्हें नाशपाती का सेवन नहीं करना चाहिए।

4. नाशपाती की जाँच : नाशपाती का सेवन करने से पहले यह अच्छी तरह से जाँच लेना चाहिए कि नाशपाती पकी हुई है या नहीं। अगर नाशपाती पकी नहीं है तो उसका सेवन नहीं करना चाहिए।

5. नाशपाती को रखने का स्थान : नाशपाती को कभी भी किसी भी स्थान पर नहीं रखना चाहिए इसे केवल किसी ठंडे स्थान पर ही रखना चाहिए।

6. खरीदने से पहले जाँच : नाशपाती को खरीदने से पहले जाँच लेना चाहिए कि वह पकी है या नहीं। ऐसा आप छूकर पता लगा सकते हैं क्योंकि नाशपाती पकने के बाद अपना रंग नहीं बदलती है।

No comments:

Post a Comment