आलूबुखारा के फायदे औषधीय गुण और नुकसान-Plum (Alubukhara) Benefits & Side Effects In Hindi



आलूबुखारा-Plum In Hindi

आलूबुखारा गर्मियों में मिलने वाला फल है और इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है। आलूबुखारा का प्र्र्योग बहुत सी चीजों को बनाने में किया जाता है जिसमें लजीज पकवान भी आते हैं। इस फल को ताजा खाने के साथ-साथ सुखा कर भी खाया जाता है। आलूबुखारा एक गुठली वाला फल है और यह गूदेदार और रसदार फल भी है।

आलूबुखारा का रंग लाल पैनोरमा जैसा होता है। आलूबुखारा सभी जगहों पर पाया जाता है। यह टमाटर की तरह दिखाई देता है इसलिए कभी-कभी भ्रम भी पैदा हो जाता है।

आलूबुखारा को संस्कृत में आरुक, कर्नाटकी में आरुक, हिंदी में आलूबुखारा, मराठी में आलूबुखारा, गुजरती में आलू, फारसी में आलुस्य, आरबी में इज्जासु, लैटिन में पुनस बोखेरियनसिस, और अंग्रेजी में चेरिप्ल्म के नाम से जाना जाता है।

आलूबुखारा के औषधीय गुण-Medicinal Properties Of Plum In Hindi

आलूबुखारा में ऐसे प्रमुख तत्व होते हैं जो शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करते हैं। आलूबुखारा का सेवन करने से आँखों, त्वचा, वजन, कैंसर, ह्रदय, बाल, पाचन, ब्लड प्रेशर, गर्भावस्था, गठिया, उर्जा, प्रतिरक्षा प्रणाली, मधुमेह, सर्दी-जुकाम, कोलेस्ट्रोल, मस्तिष्क, अंत एनीमिया आदि को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करते हैं।

आलूबुखारा में पोषक तत्व-Nutritions In Plum In Hindi

आलूबुखारा में डायटरी फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, कोलेस्ट्रोल, प्रोटीन, विटामिन के, आयरन, वसा, विटामिन ई, कॉपर, मैंगनीज, फोस्फोरस, सेलेनियम, जिंक, विटामिन जी आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Also Read : Plum Nutrition

आलूबुखारा के फायदे-Benefits Of Plum In Hindi


1. आँखों के लिए फायदेमंद-Plum Goods For Eyes


उम्र बढने या ज्यादा काम करने की वजह से अक्सर लोगों को आँखों की परेशानियाँ होनी शुरू हो जाती हैं ऐसे में उन्हें आलूबुखारा का सेवन करना चाहिए क्योंकि आलूबुखारा में विटामिन के और विटामिन बी 6 पाई जाती हैं जो आँखों को होने वाली परेशानियों को कम कर देती हैं इसलिए आलूबुखारा का सेवन करना चाहिए।

2. त्वचा के लिए फायदेमंद-Plum Goods For Skin


प्रदुषण और धूल-कणों की वजह से आपकी त्वचा की चमक चली जाती है तो आप आलूबुखारा का सेवन कर सकते हैं क्योंकि आलूबुखारा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है जिसका नियमित रूप से सेवन करने से त्वचा ग्लो करने लगती है। जब आप आलूबुखारा का सेवन करते हैं तो इससे आपकी याददाश्त भी अच्छी हो जाती है।

3. वजन कम करने में फायदेमंद-Plum Goods For Weight Loss


जिन लोगों का वजन बढ़ा होता है वे आलूबुखारा का सेवन करके अपने वजन को कम कर सकते हैं। आलूबुखारा का सेवन करने से वजन कम हो जाता है क्योंकि आलूबुखारा में कैलोरी बहुत ही कम होती है जो वजन को बढने से रोकती हैं। अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो आप आलूबुखारा का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसका सेवन करने से भूख भी शांत हो जाती है।

4. कैंसर में फायदेमंद-Plum Goods For Cancer


जिन लोगों को कैंसर होने की संभावना होती है या जिन लोगों का कैंसर शुरूआती स्तर पर है उनके लिए आलूबुखारा का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि आलूबुखारा का छिलके के साथ सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर और कैंसर को रोका जा सकता है क्योंकि आलूबुखारा के छिलके और गुदे में ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर को पैदा करने वाले तत्वों को विकसित होने से रोकता है।

5. ह्रदय के लिए फायदेमंद-Plum Goods For Heart


बहुत से लोगों को ह्रदय से संबंधित बहुत सी परेशानियाँ होती हैं इससे बचने के लिए आलूबुखारा का सेवन बहुत लाभदायक होता है। आलूबुखारा का सेवन रक्त का थक्का जमने से रोकता है जिससे ब्लड प्रेशर और ह्रदय से संबंधित बहुत से रोगों की संभावना बहुत ही कम हो जाती है।

आलूबुखारा का सेवन करने से अल्जाइमर का खतरा भी कम हो जाता है। इसलिए जिन लोगों का ह्रदय कमजोर होता है उन्हें भी आलूबुखारा का सेवन करना चाहिए।

6. बालों के लिए फायदेमंद-Plum Goods For Hair


आज के समय में अपने बालों पर रासायनिक उत्पादों का प्रयोग करने की वजह से बालों का रंग अलग हो जाता है, बाल झड़ने लगते हैं, रुसी होती है तो आप आलूबुखारा का सेवन कर सकते हैं इससे आपके बालों का झड़ना बंद हो जाएगा और आपके बाल काले होने के साथ-साथ चमकदार हो जाएँगे और बालों के अंदर से रुसी भी खत्म हो जाएगी।

7. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद-Plum Goods For Digestive System

पाचन तंत्र एक ऐसी प्रक्रिया है जो अगर सही तरह से काम न करें तो आपका पूरा दिन परेशानी से गुजरता है असे में आलूबुखारा का सेवन बहुत लाभ देता है। आलूबुखारा में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है। आलूबुखारा का सेवन करने से पेट दर्द और आँतों में होने वाली समस्याएं भी कम हो जाती हैं।

8. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद-Plum Goods For Blood Pressure


तनाव लेने और चिंता करने की वजह से लोगों का ब्लड प्रेशर नियंत्रण में नहीं रह पाता है जिसकी वजह से उन्हें ह्रदय से संबंधित बहुत से रोगों का सामना करना पड़ता है ऐसे में आप आलूबुखारा का सेवन कर सकते हैं। आलूबुखारा का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायता करता है क्योंकि इसमें पोटैशियम होता है।

9. गर्भावस्था में फायदेमंद-Plum Goods In Pregnancy


जो महिलाएं गर्भवती होती हैं उन्हें आलूबुखारा का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें ऐसे बहुत से पोषक तत्व और खनिज होते हैं जो गर्भवती के साथ साथ गर्भवस्थ शिशु को भी स्वस्थ रहने उसके विकसित होने में मदद करते हैं।

10. गठिया में फायदेमंद-Plum Goods For Arthritis


महिलाओं में अक्सर ऑस्टियोपोरोसिस होने की समस्या सामने आती है अगर आप इस समस्या को रोकना चाहते हैं तो आलूबुखारा का सेवन करें क्योंकि आलूबुखारा में ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने की क्षमता होती है।

अगर आप भी ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से परेशान हैं तो आप आलूबुखारा का सेवन करें इससे आपकी हड्डियाँ मजबूत हो जाएंगी और आपको ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी से छुटकारा मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें : आलूबुखारा के चमत्कारिक फायदे 


आलूबुखारा के नुकसान-Sides Effect of Plum In Hindi

1. अधिक सेवन नुकसानदायक : जब आलूबुखारा का अधिक सेवन किया जाता है तो पेट की सुजन, गैस और पाचन तंत्र की समस्याएं हो सकती हैं।

2. एलर्जी से नुकसानदायक : सूखे हुए आलूबुखारा को सल्फाइटस के साथ उपचार किया जाता है जिससे उन्हें ऑक्सीकरण से बचाव में सहायता मिल सके जो इस फल को गहरा कर देता है और भूरे रंग में बदल जाता है। जो भी व्यक्ति सल्फाइट की ओर स्न्वेद्न्शिलता रखता है उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए क्योंकि उन्हें इससे एलर्जी भी हो सकती है।

3. डॉक्टर से परामर्श : आलूबुखारा का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले लेना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

4. पथरी में नुकसानदायक : जिन लोगों को पित्ताशय या गुर्दे की पथरी होती है उनके लिए आलूबुखारा का सेवन बहुत हानिकारक होता है क्योंकि आलूबुखारा में ऑक्सलेट होता है जो पथरी में परेशानी हो सकता है।

5. अधिक एसिड कंटेंट : आलूबुखारा संतरे, हरे सेब, अनानास, नींबू, अंगूर, टेंजेरिन और टमाटर की प्रजाति से हैं। जब आप एसिड कंटेंट की वजह से इन फलों का सेवन नहीं कर सकते तो आपको आलूबुखारा का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment