आडू के फायदे औषधीय गुण और नुकसान-Peach (Aadoo) Benefits & Side Effects In Hindi



आडू-Peach In Hindi

आडू को संस्कृत में आरुक के नाम से जाना जाता हैआडू का पेड़ 8 मीटर ऊँचा, विशाल और छोटा होता है जिसकी टहनियां अरोमिल होती है। आडू के पेड़ के पत्ते गहरे हरे रंग के होते हैं जैसे आम के पत्ते होते हैं और ये पककर लाल रंग के हो जाते हैं।

आडू गोल आकार के, गूदेदार, पीले और लाल रंग का होता है और इसकी गुठली बहुत ही कठोर होती है। आडू की गिरी से एक तरह का तेल निकलता है जो बादाम के तेल की तरह का होता है।

आडू एक गर्मियों में मिलने वाला फल है। आडू अधिकतर एशिया में पाया जाता है। आडू के फल का जिम, नेक्टर, रस और बेवरेजेज बनाए जाते हैं जो बहुत ही प्रसिद्ध हैं।

आडू के औषधीय गुण-Medicinal Properties Of Peach In Hindi

आडू में ऐसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बहुत सी बिमारियों से लड़ने में हमारी मदद करती है। आडू का सेवन करने से आँखों, त्वचा, वजन, कैंसर, कोलेस्ट्रोल, ह्रदय, पाचन तंत्र, ब्लड प्रेशर, एनीमिया, गर्भावस्था, कब्ज, गठिया, प्रतिरक्षा प्रणाली, किडनी, बालों, घाव, ऊर्जा, यूरिन इंफैक्शन आदि को स्वस्थ और सुरक्षित रखने में मदद करता है।

आडू में पोषक तत्व-Nutritions In Peach In Hindi

आडू में शर्करा, ओलिक अम्ल, प्रोटीन, खनिज, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैलोरी, पोटैशियम, एंटी ऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, नायसिन, विटामिन बी -1, पारोड़ोक्सिन, राइबोफ्लेविन

थायमिन, विटामिन ई, सोडियम, कैल्शियम, तांबा, लोहा, मैग्नीशियम, मैगनीज, फास्फोरस, जस्ता, केरोटीन, जेंथीन बी क्रिप्टेल्लग, लुटीन जेनथीन, एस्कार्बिक एसिड, विटामिन बी 2, विटामिन बी 3, विटामिन बी 6, पेंटाथेनिक एसिड आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Also Read : Peach Nutrition

आडू के फायदे-Benefits Of Peach In Hindi


1. आँखों के लिए फायदेमंद-Peach Goods For Eyes


अक्सर लोगों को आँखों से जुडी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे- पानी आना, मोतियाबिंद, कम दिखाई देना आदि। ऐसी सिथिति में आप आडू का सेवन कर सकते हैं क्योंकि आडू का सेवन करने से आप आँखों की समस्याओं से निजात पा सकते हैं क्योंकि आडू में बीटा कैरोटिन, विटामिन ए पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है। विटामिन ए रेटिना को स्वस्थ रखने में बहुत सहायता करता है।

2. त्वचा के लिए फायदेमंद-Peach Goods For Skin


जिन लोगों को त्वचा से संबंधित समस्याएं होती हैं उन्हें आडू का सेवन जरुर करना चाहिए क्योंकि आडू में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो त्वचा से संबंधित रोगों को दूर करने में मदद करते हैं। अगर आप भी त्वचा से संबंधित रोगों से परेशान हैं तो आप आडू का सेवन कर सकते हैं।

3. वजन कम करने में फायदेमंद-Peach Goods For Weight Loss


जिन लोगों का वजन ज्यादा बढ़ा होता है उनके लिए आडू के सेवन का बहुत लाभ देता है। आडू में बहुत ही कम कैलोरी होती है इसलिए जब आप इसका सेवन करते हैं तो आपका वजन बढ़ नहीं पाता और बीच में आपको कुछ भी खाने की जरुरत नहीं पडती। इस तरह आप अपने वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

4. कैंसर में फायदेमंद-Peach Goods For Cancer


जिन लोगों को कैंसर होने की संभावना होती है उनके लिए आडू बहुत अधिक फायदेमंद होता है क्योंकि आडू में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर होने की संभावना को कम करने के साथ-साथ उसे खत्म करने में भी हमारी मदद करता है। आडू कैंसर को खत्म करने के साथ-साथ कीमोथेरेपी के साइड इफ्फेक्ट से बचने में भी हमारी मदद करता है।

5. कोलेस्ट्रोल में फायदेमंद-Peach Goods For Cholesterol


अक्सर खराब कोलेस्ट्रोल बढ़ जाने की वजह से लोगों को दिल का दौरा, स्ट्रोक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से कभी-कभी उनकी मौत भी हो जाती है।

आप कोलेस्ट्रोल का स्तर कम करने के लिए आडू का सेवन कर सकते हैं क्योंकि आडू में फिनोलिक कंपाउंड एलडीएल नाम का बेकार कोलेस्ट्रोल कम कर देता है जिसकी वजह से ह्रदय से संबंधित बहुत से रोग कम हो जाते हैं। अगर आपको भी कोलेस्ट्रोल की समस्या है तो आप आडू का सेवन कर सकते हैं।

6. ह्रदय के लिए फायदेमंद-Peach Goods For Heart


जिन लोगों को ह्रदय की परेशानियों से गुजरना पड़ता है उनके लिए आडू बहुत ही लाभदायक फल है क्योंकि आडू में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो ह्रदय को आघात पहुँचाने वाले कणों को दूर करने में सहायता करता है।

आडू के सेवन से जैव सक्रिय हो जाते हैं जो मेटाबोलिक सिंड्रोम से लड़ने में सहायता करते हैं जो बहुत से रोगों से हमारे शरीर को ग्रस्त कर देते हैं।

7. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद-Peach Goods For Digestive System


अक्सर देखा जाता है कि लोगों को पाचन से संबंधित समस्याएं जैसे पेट दर्द, कब्ज, गैस, बवासीर आदि हो जाती हैं ऐसे में लोगों को बहुत साडी परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसलिए जब आप आडू का सेवन करते हैं तो आपको बहुत लाभ होता है। आडू का सेवन करने से पेट, लीवर से जहरीले पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। अगर आप इसकी पत्तियों के रस का सेवन करने से पेट के कीड़े मर जाते हैं।

8. ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद-Peach Goods For Blood Pressure


ज्यादा तनाव लेने की वजह से लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है आप आडू का सेवन करके ब्लड प्रेशर की समस्या को कम कर सकते हैं। आडू का सेवन करने से शरीर को तरोताजा महसूस होता है और आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल हो जाता है। आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आडू का सेवन कर सकते हैं।

9. एनीमिया में फायदेमंद-Peach Goods For Anemia


लोगों के शरीर में खून की कमी होने की वजह से बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आडू का सेवन कर सकते हैं क्योंकि आडू में आयरन होता है जो खून की कमी अथार्त एनीमिया को खत्म करता है और खून की मात्रा भी बढ़ जाती है।

10. गर्भावस्था में फायदेमंद-Peach Goods In Pregnancy


जो महिलाएं गर्भवती होती हैं उन्हें आडू का सेवन करना चाहिए क्योंकि आडू में विटामिन सी होती है जो बच्चे की हड्डियों, दांतों, त्वचा, मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं में संयोजी उतक के रूप में सहायता करने के लिए जरुरी होता है।

आडू में उच्च फाइबर होता है जो शरीर में अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने, पाचन में मदद करने और आँतों को साफ करने में सहायता करता है।

यह भी पढ़ें : आडू के चमत्कारिक फायदे 


आडू के नुकसान-Sides Effect Of Peach In Hindi

1. कैंसर में नुकसानदायक : लोगों का कहना होता है कि फल कैंसर के रक्षक होते हैं लेकिन एक प्रयोग के अनुसार माना गया है कि नारंगी और पीले रंग के फल आदमियों में कोलोरेक्टर कैंसर की वजह बनते हैं इसलिए आडू का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य कर लेना चाहिए।

2. छोटी आंत के लिए नुकसानदायक : आडू छोटी आंत के अंदर शर्करा का किण्वन ठीक प्रकार से नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से गैस और सूजन जैसी समस्या हो सकती है।

3. एलर्जी से नुकसानदायक : अगर आपने पहले कभी आडू का सेवन नहीं किया है तो आपको आडू के सेवन से एलर्जी भी हो सकती है क्योंकि आडू में सैलिसिलेट्स होता है जो एलर्जिक रिएक्शन पैदा करता है। आडू का अधिक मात्रा में सेवन करने से प्वाइजनिंग जैसी समस्या भी हो जाती है।

4. आडू के बीज : जब आप आडू का सेवन करते हैं तो इसके बीजों को नहीं खाना चाहिए क्योंकि बीजों में सायनाइड की बहुत अधिक मात्रा होती है इसलिए जब इसका सेवन किया जाता है तो परेशानी भी हो सकती है।

1 comment: