ड्रैगन फ्रूट (पिताया) के फायदे औषधीय गुण और नुकसान-Dragon Fruit Benefits & Side Effects In Hindi



ड्रैगन फ्रूट (पिताया)-Dragon Fruit In Hindi

ड्रैगन फ्रूट को पिताया, एंटी इंफ्लेमेटरी फ्रूट, होनोलुलु क्वीन, स्ट्रोबेरी पियर के नाम से भी जाना जाता है। ड्रैगन फ्रूट ऊपर से तो बहुत उबड़ खाबड़ दिखाई देता है लेकिन अंदर से बहुत ही मुलायल होता है। ड्रैगन फ्रूट स्वाद में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। ड्रैगन फ्रूट के फूल सिर्फ रात में ही खिलते हैं दिन में नहीं।

ड्रैगन फ्रूट लाल और हलके गुलाबी रंग का होता है और इसकी पत्तियां हरे रंग की होती हैं। इसकी पत्तियों की वजह से ही यह ड्रैगन जैसा दिखाई देता है इसी वजह से तो इसे ड्रैगन फ्रूट कहा जाता है। इसका गूदा सफेद और बीज काले रंग के होते हैं। इसका गूदा लाल और भी होता है। ड्रैगन फ्रूट का स्वाद नाशपाती और कीवी कि तरह का होता है।

ड्रैगन फ्रूट (पिताया) के औषधीय गुण-Medicinal Properties of Dragon Fruit In Hindi

ड्रैगन फ्रूट में बहुत ही लाभकारी पोषक तत्व है जो हमारे ह्रदय, मधुमेह, प्रतिरक्षा प्रणाली, कैंसर, त्वचा, जोड़, पाचन तंत्र, कब्ज, बाल, वजन, अस्थमा, तनाव, खून, कोलेस्ट्रोल आदि को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता है। इसका सेवन बहुत ही सुरक्षित है इसलिए कोई भी इसका सेवन कर सकता है।

ड्रैगन फ्रूट (पिताया) में पोषक तत्व-Nutrients in Dragon Fruit In Hindi

ड्रैगन फ्रूट में फाइबर(3 ग्राम), एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी(34%), प्रोटीन(1.1 ग्राम), कार्बोहाइड्रेट(11 ग्राम), विटामिन बी 3 (16 मिलीग्राम), कैलोरी(52), फैट(0.4 ग्राम), आयरन(10.6%), थायमिन(2.7%),

राइबोफ्लेविन(2.9%), कैल्शियम(5 मिलीग्राम), वसा(4 ग्राम), विटामिन बी 2(5 मिलीग्राम), विटामिन बी(4 मिलीग्राम), विटामिन सी 5(मिलीग्राम), फोस्फोरस(5 मिलीग्राम), पोटेशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Also Read : Dragon Fruit Nutrition

ड्रैगन फ्रूट (पिताया) के फायदे-Dragon Fruit Benefits In Hindi


1. ड्रैगन फ्रूट ह्रदय के लिए फायदेमंद-Dragon Fruit Goods For Heart


आज के समय में प्रदुषण की वजह से सभी का ह्रदय बिमारियों से ग्रस्त हो जाता है। अगर आप भी इसी समस्या से ग्रस्त हैं तो ड्रैगन फ्रूट आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद है।

ह्रदय से संबंधित रोगों से ग्रस्त लोगों को ड्रैगन फ्रूट का उपयोग करना चाहिए क्योंकि ड्रैगन फ्रूट का उपयोग बहुत अधिक लाभकारी होता है। ड्रैगन फ्रूट के सेवन से हानिकारक कोलेस्ट्रोल कि मात्रा कम हो जाती है जिसकी वजह से हमें दिल से संबंधित रोगों से आजादी मिलती है। ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से ह्रदय को भी मजबूत बनाता है।

2. ड्रैगन फ्रूट मधुमेह में फायदेमंद-Dragon Fruit Goods For Diabetes


जिन लोगों को शुगर की समस्या होती है उनके लिए ड्रैगन फ्रूट बहुत ही लाभदायक होता है। ड्रैगन फ्रूट में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो ब्लड शुगर के लेवल को संतुलित करता है। ड्रैगन फ्रूट ब्लड शुगर को संतुलित करने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी ठीक बनाए रखता है।

3. ड्रैगन फ्रूट कैंसर में फायदेमंद-Dragon Fruit Goods For Cancer


आज के समय में ऐसी बहुत सी चीजें जैसे फ्री रेडिकल्स और कैंसर को उत्पन्न करने वाले तत्व हमारे अंदर प्रवेश करके हमें कैंसर जैसी समस्या से ग्रस्त कर देते हैं। अगर आप ऐसी चीजों के सेवन से बचना चाहते हैं तो आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें एंटी ओक्सिडेंट पाया जाता है जो हमें कैंसर जैसी समस्या से छुटकारा दिलाता है।

4. ड्रैगन फ्रूट त्वचा के लिए फायदेमंद-Dragon Fruit Goods For Skin


जिन लोगों को त्वचा से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है उनके लिए ड्रैगन फ्रूट बहुत अधिक फायदेमंद होता है क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो त्वचा को बूढा होने से बचाता है क्योंकि अगर आप असमय बूढ़े हो रहे हैं तो ड्रैगन फ्रूट आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद है।

आप ड्रैगन फ्रूट लें अब इसमें शहद मिलकर पेस्ट बना लें। पेस्ट बनाने के बाद आप इसे प्रतिदिन नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर से फाइन लाइन हट जाती हैं और आपकी त्वचा फिर से जवान लगने लगती है।

5. ड्रैगन फ्रूट जोड़ों के लिए फायदेमंद-Dragon Fruit Goods For Arthritis


अगर आपके जोड़ों में दर्द है तो इसका कारण आर्थराइटिस हो सकती है। आर्थराइटिस हमारे जोड़ों को प्रभावित करता है। अगर आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते हैं तो आप इससे बच सकते हैं। अगर आप इस परेशानी से ग्रस्त हैं तो आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं।

6. ड्रैगन फ्रूट पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद-Dragon Fruit Goods For Digestive System


पाचन एक ऐसी क्रिया होती है जो सामाजिक जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। पाचन बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है क्योंकि अगर पाचन सही तरह से नहीं होता है तो आप किसी भी काम को सही तरह से नहीं कर पाते हैं।

ड्रैगन फ्रूट में फाइबर कि मात्रा पाई जाती है जो पाचन तंत्र के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से भूख भी कम लगती है और पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। अगर आप भी इस समस्या से ग्रस्त हैं तो आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं।

7. ड्रैगन फ्रूट कब्ज में फायदेमंद-Dragon Fruit Goods For Constipation


जब किसी को कब्ज होती है तो उस व्यक्ति का मॉल बहुत कड़ा और कठिन हो जाता है जिससे बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी कब्ज कि समस्या है तो आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं।

ड्रैगन फ्रूट में पानी कि बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है जो आपको हाइड्रेटेड रखने में सहायता करता है और कब्ज को भी रोकता है। ड्रैगन फ्रूट चयापचय प्रणाली को बढ़ाने और पाचन तंत्र को ठीक करने में भी सहायता करता है।

8. ड्रैगन फ्रूट बालों के लिए फायदेमंद-Dragon Fruit Goods For Hair


जिन लोगों को बालों से संबंधित समस्याएं होती हैं उनके लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि अगर आप अपने बालों पर रासायनिक उत्पादों का उपयोग करते हैं तो बालों को बहुत अधिक नुकसान होता है।

अगर आप ड्रैगन फ्रूट के रस को बालों के उपचार में उपयोग करते हैं तो आप बालों कि समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आप प्रदुषण के कारण बालों की होने वाली समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

9. ड्रैगन फ्रूट वजन घटाने के लिए फायदेमंद-Dragon Fruit Goods For Weight Loss


ज्यादा खाना खाने की वजह से या कैलोरी वाला खाना खाने की वजह से आपका वजन बहुत अधिक बढ़ जाता है और आप अपना वजन काम करने के लिए बहुत कुछ करते हैं लेकिन आपको कुछ भी फायदा नहीं होता।

अगर आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते हैं तो आप आपने वजन को कम कर सकते हैं क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में कैलोरी की बहुत कम मात्रा पाई जाती है और पानी की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। ड्रैगन फ्रूट में पानी की भी बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है जो पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाने में बहुत सहायता करती है।

10. ड्रैगन फ्रूट अस्थमा में फायदेमंद-Dragon Fruit Goods For Asthma


सर्दी के समय में अस्थमा और खांसी जैसी समस्याएं बहुत ही घातक होती हैं और ये हमारे जीवन को बहुत अधिक प्रभावित कर सकती हैं। अगर आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते हैं तो आप इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने में बहुत अधिक मदद करता है। इससे संक्रमण रोगों से हमारी रक्षा होती है।

11. ड्रैगन फ्रूट तनाव में फायदेमंद-Dragon Fruit Goods For Tension


आज के समय में बहुत अधिक काम करने कि वजह से लोग तनाव में आ जाते हैं जिसकी वजह से सिर दर्द और बहुत सी समस्याएं हो जाती हैं अगर आपको भी इस तरह की समस्याएं है तो आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं क्योंकि ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से आप ह्रदय और रक्तवाहिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ड्रैगन फ्रूट ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करने में मदद करता है। यह दिल से जुडी बिमारियों का प्रमुख कारण होता है।

12. ड्रैगन फ्रूट खून बढ़ाने में फायदेमंद-Dragon Fruit Beneficial To Increase Blood


जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है उनके लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में आयरन, कैल्शियम कि मात्रा पई जाती है जो मांसपेशियों को स्वस्थ बनाए रखने में हमारी मदद करते हैं।

हम सभी के शरीर में ऑक्सीजन कि कमी को पूरा करने के लिए कैल्शियम कि जरुरत होती है जो और ड्रैगन फ्रूट में कैल्शियम कि पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी भी पाई जाती है जो शरीर कि क्षमता को बढ़ाने में हमारी मदद करता है।

13. कोलेस्ट्रोल कम करने में फायदेमंद ड्रैगन फ्रूट-Dragon Fruit Goods For Cholesterol


ड्रैगन फ्रूट में बहुत कम कोलेस्ट्रोल पाया जाता है और वसा भी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है। इस फल का नियमित रूप से सेवन करने से आप तरोताजा महसूस करते हैं और दिल भी स्वस्थ रहता है। अगर आप भी इस समस्या से प्रेषण है तो आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं।

14. प्रतिरक्षा प्रणाली में फायदेमंद ड्रैगन फ्रूट-Dragon Fruit Goods For Immune System


हम सभी की प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत ही कमजोर हो रही है जिसकी वजह से हम बहुत ही जल्द किसी-न-किसी रोग से ग्रस्त हो जाते हैं। अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली भी कमजोर हो गई है तो आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें ऐसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में हमारी मदद करते हैं।

ड्रैगन फ्रूट (पिताया) के नुकसान-Side Effects Of Dragon Fruit In Hindi

1. ड्रैगन फ्रूट का सेवन : ड्रैगन फ्रूट का सेवन कुछ लोगों के लिए तो बहुत अच्छा होता है लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि इससे मल ओए पेशाब का रंग लाल हो जाता है। इसकी वजह से दस्त जैसी समस्या भी हो सकती है।

2. अधिक मात्रा में सेवन : ड्रैगन फ्रूट हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ नुकसानदायक भी होता है क्योंकि इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है।

3. एलर्जी में : एक प्रकार से वैसे तो ड्रैगन फ्रूट से किसी भी प्रकार कि समस्या नहीं होती है लेकिन फिर भी ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने के बाद एलर्जी होने कि समस्या भी हो सकती है। ड्रैगन फ्रूट से भी दो तरह कि एलर्जी हो सकती है।

4. डॉक्टर से परामर्श : अगर आपने पहले कभी भी ड्रैगन फ्रूट का सेवन नहीं किया है तो आप इसका सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरुर पूछ लें क्योंकि इसका सेवन आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव भी डाल सकता है।

No comments:

Post a Comment