हनुमान फल के फायदे औषधीय गुण और नुकसान-Hanuman Phal (Soursop) Benefits & Side Effects In Hindi



हनुमान फल-Hanuman Phal In Hindi

हनुमान फल को लक्षमण फल, ग्रिविओला के नामों से भी जाना जाता है और इसका वैज्ञानिक नाम एनोना मुरिकाटा है। हनुमान फल मेक्सिको, केरिबियन और दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है। हनुमान फल का स्वाद स्ट्रोबेरी और अनानास का एक बहुत ही स्वादिष्ट संयोजन है और दुनिया के इन हिस्सों में बहुत लोकप्रिय हैं।

हनुमान फल फलों में बहुत ही बड़ा फल है। हनुमान फल की खेती अफ्रीका, दक्षिण-पूर्वी एशिया और फ्लोरिडा में होती है। हनुमान फल के मुलायम पल्प और फाइबर का उपयोग बहुत से पेय पदार्थ, डेसर्ट, शक्कर और कैंडी बनाने के लिए और दुनिया के कई हिस्सों में चिकित्सा उपचारों में भी किया जाता है।

हनुमान फल के औषधीय गुण-Medicinal properties of Hanuman Phal

हनुमान फल का सेवन करने से जठरांत्र प्रणाली, गठिया रोग, सर्दी, नींद, त्वचा, कैंसर, प्रतिरक्षा प्रणाली, घाव भरना आदि को स्वस्थ रखने के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है।

हनुमान फल में पोषक तत्व-Nutritions In Hanuman Phal

स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इस फल में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं। हनुमान फल में विटामिन सी, विटामिन बी, एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।

Also Read : Hanuman Phal Nutrition

हनुमान फल के फायदे-Benefits of Hanuman Phal


1. जठरांत्र प्रणाली के लिए फायदेमंद-Hanuman Phal Goods For Gastrointestinal System


जिन लोगों की जठरांत्र प्रणाली ठीक नहीं रहती है उनके लिए हनुमान फल बहुत अधिक फायदेमंद होता है। ऐसे क्षेत्र जहाँ पर परजीवी संक्रमण अधिक होते हैं वहां पर हनुमान फल को एक बहुत ही अच्छे उपचार के रूप में प्रयोग किया जाता है।

अगर आप अपनी जठरांत्र प्रणाली को चेक करना चाहते है कि वह ठीक से कार्य कर रही है या नहीं तो आप इसके फल की पत्तियों की चाय बनाकर पीजिए। ऐसा करने से आपका पेट साफ भी हो जाएगा और आपकी जठरांत्र प्रणाली के सुचारू रूप से कार्य करने के बारे में भी पता चल जाएगा।

हनुमान फल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है जो बहुत से प्राकृतिक उपचारों के लिए बहुत अधिक आवश्यक होती है। यह हमारे शरीर से विषक्त पदार्थों को निकालने में भी हमारी मदद करता है।

2. गठिया में फायदेमंद-Hanuman Phal Goods For Arthritis


आज के समय में बढती उम्र के साथ लोग गठिया रोग से ग्रस्त हो जाते हैं और ऐसे लोगों के लिए हनुमान फल बहुत अधिक फायदेमंद होता है। जिन लोगों को जोड़ों में दर्द या सुजन होती है उनके लिए यह बहुत ही फायदेमंद है। आप हनुमान फल का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से दर्द कम हो जाता है और जोड़ों में लचीलापन भी आता है।

3. सर्दी में फायदेमंद-Hanuman Phal Goods For Colds


सर्दियों के समय लोग अक्सर संक्रमण से बहुत जल्दी प्रभावित हो जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें सर्दी-जुकाम हो जाता है। ऐसे रोगों में हनुमान फल बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हनुमान फल का सेवन करने से सुजन कम होती है, वायुमार्ग की सफाई होती है, रक्त संकुचन से राहत मिलती है और जलन भी कम हो जाती है। हनुमान फल के सेवन से आप कफ और बलगम की समस्या को भी दूर कर सकते हैं।

4. नींद में फायदेमंद-Hanuman Phal Goods For Sleep


आज के समय में लोग बहुत तनाव में रहते हैं जिसकी वजह से उन्हें नींद बहुत कम आती है ऐसे लोगों का हनुमान फल का सेवन करना चाहिए। आप हनुमान फल की बनी हुई चाय का सेवन कर सकते हैं इससे आपको सर्दियों में तनाव से मुक्ति मिलती है।

हनुमान फल हमारे शरीर ओ तनाव से मुक्ति दिलाने में मदद करता है जिससे हम नींद भी अच्छी आती है। अगर आपको भी नींद न आने की समस्या है तो आप हनुमान फल की चाय का सेवन कर सकते हैं।

5. त्वचा के लिए फायदेमंद-Hanuman Phal Goods For Skin


अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगी हैं, बढती हुई उम्र के निशान दिखने लगे हैं, चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो आप हनुमान फल के बीजों को लेकर उनका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को आप अपने चेहरे पर लगाकर झुर्रियों और दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं।

अगर आप इस पाउडर को प्रतिदिन अपने चेहरे पर संभावित जगह पर लगाएं तो आपकी त्वचा स्वस्थ होने के साथ-साथ उसके जीवाणुओं के संक्रमण से भी आप खुद की रक्षा करते हैं।

6. कैंसर के लिए फायदेमंद-Hanuman Phal Goods For Cancer


जिन लोगों को कैंसर होना शुरू हुआ है तो आपके लिए हनुमान फल बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि हनुमान फल में एसिटोजिनीन, क्विनॉलोन और एल्कोलॉइड नाम के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर होने की संभावना को कम करते हैं और कैंसर को भी रोकते हैं। यह गैर सामान्य कोशिकाओं के विकास के लिए रक्त के प्रवाह को काटकर स्तन, अग्नाशयी, प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर को होने से रोकता है।

7. प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फायदेमंद-Hanuman Phal Goods For Immune System


संक्रमण रोगों के बढने की वजह से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती जा रही है। जिन लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है उनके लिए हनुमान फल बहुत ही लाभदायक है क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो हमारे प्रतिरक्षा तंत्र के लिए बहुत ही उपयोगी होता है।

इस फल के सेवन से सफेद रक्त कोशिकाएं का उत्पादन उत्तेजित होता है। यह बहुत लंबे समय से चलने वाली बिमारियों को रोकने में भी मदद करता है।

8. घाव भरने में फायदेमंद-Hanuman Phal Goods For Wounds


जिन लोगों को घाव की वजह से दर्द होता है उस दर्द को बेअसर करने के लिए हनुमान फल पेन किलर का काम करता है। इसमें सुजन को कम करने के गुण होते हैं जो हर तरह के दर्द के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

हनुमान फल के नुकसान-Side Effects Of Hanuman Phal

1. निम्न रक्तचाप वालों के लिए नुकसानदायक : जिन लोगों को निम्न रक्तचाप होता है उनके लिए इसका सेवन हानिकारक भी हो सकता है इसलिए उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए।

2. गर्भवती महिलाओं के लिए : जो महिलाएं गर्भवती होती हैं उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए क्योंकि क्योंकि इसके सेवन से गर्भपात भी हो सकता है। इसका सेवन तंत्रिका संबंधी विकारों के विकास को पैदा कर सकता है।

3. ह्रदय के लिए : जब इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है तो यह हमारी ह्रदय प्रणाली को भी प्रभावित कर सकता है। जो लोग ह्रदय की समस्याओं से पीड़ित हैं उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए।

4. अधिक समय तक सेवन : जब इसका अधिक लंबे समय तक सेवन किया जाता है तो यह शरीर में कवक और खमीर संक्रमण के विकास को जन्म दे सकता है।

5. अधिक मात्रा में सेवन नुकसानदायक : इस फल का अधिक मात्रा में सेवन करने से उलटी के साथ-साथ मतली के कारण भी पैदा हो सकते हैं।

No comments:

Post a Comment