आडू खाने के फायदे-Health Benefits of Peach In Hindi



1. कब्ज में फायदेमंद : जब भोजन अच्छी तरह से पच नहीं पाता है तो कंज जैसी समस्या हो जाती है जिसकी वजह से आपको बहुत परेशानी होती है ऐसे में आप आडू का सेवन कर सकते हैं क्योंकि आडू में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो कब्ज को दूर करने के लिए बहुत ही अच्छी होती है इसलिए ऐसी परेशानी में आडू का सेवन करना चाहिए। आडू का सेवन करने से कब्ज और खट्टी डकार से भी छुटकारा पा सकते हैं।

2. गठिया में फायदेमंद : बढती उम्र के साथ हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं जिसकी वजह से गठिया रोग जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है ऐसे में आप आडू का सेवन कर सकते हैं क्योंकि आडू में विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है और गठिया रोग से हमारी रक्षा करता है। आडू का नियमित रूप से सेवन औरतों को आस्टियोपोरोसिस नाम के रोग से बचाता है।

3. प्रतिरक्षा प्रणाली में फायदेमंद : आज के समय में बहुत से लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक से काम नहीं करती जिसकी वजह से वे बहुत से रोगों की चपेट में आ जाते हैं ऐसे में आप आडू का सेवन कर सकते हैं क्योंकि आडू में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाये रखने में मदद करते हैं।

4. किडनी के लिए फायदेमंद : जिन लोगों को किडनी से जुडी समस्याएं होती हैं उनके लिए आडू बहुत अधिक फायदेमंद होता है क्योंकि आडू में पोटेशियम पाया जाता है जो किडनी के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। पोटेशियम हमारे यूरिनरी ब्लैडर के लिए एक क्लेजिंग एजेंट की तरह काम करता है जिससे किडनी से जुडी समस्याओं से हमारी रक्षा होती है। अगर आप किडनी से जुडी समस्याओं से परेशान हैं तो आडू का सेवन आपके लिए बहुत ही अच्छा है।

5. बालों के लिए फायदेमंद : महिलाओं को अक्सर अपने बाल झड़ने की समस्या होती है जिसकी वजह से उन्हें बहुत सी परेशानियाँ होती हैं। वे अपने झड़ते बालों को रोकने के लिए बहुत से उपाय करती हैं लेकिन कुछ भी नहीं होता ऐसे में आडू उनके लिए बहुत मददगार साबित होता है। आडू का प्रतिदिन सेवन करने से आप बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाता है और बालों को मजबूत बनाता है इसलिए हमें इसका प्रतिदिन सेवन करना चाहिए।

6. यूरिन इंफैक्शन में फायदेमंद : जिन लोगों को यूरिन इंफैक्शन की समस्या होती है उन्हें आडू का सेवन जरुर करना चाहिए क्योंकि आडू में पोटैशियम होता है जो ब्लैडर को साफ रखता है इसलिए इसका नियमित रूप से सेवन करने से यूरिन की कोई भी समस्या नहीं रहती है इसलिए अगर आप इस समस्या से से ग्रस्त हैं तो आप आडू का सेवन कर सकते हैं।

7. घाव भरने में फायदेमंद : जब किसी को चोट लगती है तो उन्हें आडू के पेड़ की छाल का प्रयोग करना चाहिए। आप आडू के पेड़ की छाल को घाव को साफ करने और घाव को भरने के लिए प्रयोग किया जाता है। जब चोट से खून निकल रहा हो तो आप आडू की ताजी पत्तियों का लेप बना लीजिये। अब इस लेप को अपनी चोट पर लगा लीजिये ऐसा करने से चोट से खून निकलना बंद हो जाएगा।

8. ऊर्जा में फायदेमंद : दिन भर काम करने की वजह से आप थकान और हरा हुआ महसूस करते हैं तो आप प्रतिदिन सुबह आडू का सेवन कीजिए। आडू का सेवन करने से आपके शरीर में उर्जा आ जाती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं। आडू का सेवन आपके शरीर में एक ऊर्जा संचारित करता है जो आपको पुरे दिन काम करने की एनर्जी देता है थकने नहीं देता।

To Know More Details : आडू-Peach In Hindi

No comments:

Post a Comment