चकोतरा खाने के फायदे-Health Benefits of Grapefruit In Hindi



1. किडनी स्टोन में फायदेमंद : अगर आपको किडनी स्टोन होता है तो आपके लिए चकोतरा बहुत अधिक लाभदायक होता है। चकोतरा में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो आपके किडनी स्टोन के होने के खतरे को बहुत कम कर देते हैं। चकोतरा का सेवन करने से हमारे मूत्र का पीएच थोडा बढ़ जाता है।

2. गठिया में फायदेमंद : आज के समय में देखा जाता है कि बहुत से लोगों को गठिया रोग होता है ऐसे लोगों के लिए चकोतरा बहुत अधिक फायदेमंद होता है। चकोतरा में सैलिसिलिक एसिड पाया जाता है जो शरीर के कैल्शियम को तोड़ने में हमारी मादा करता है। यह टूटा हुआ कैल्शियम जोड़ों की कार्टिलेज को निर्मित करता है इसलिए गठिया रोग के लिए चकोतरा के रस के साथ सेब के सिरके के साथ मिलाकर पीने से गठिया रोग ठीक हो जाता है।

3. दमा में फायदेमंद : अगर आप दमा रोग से पीड़ित हैं तो चकोतरा फल आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद साबित होगा। आप चकोतरा के रस का शर्बत बनाकर ठंडो में उसका सेवन करें इससे आपकी दमा की बीमारी ठीक हो जाएगी।

4. चेहरे को निखारने में फायदेमंद : अगर आपकी त्वचा की चमक खो गयी है तो आप चकोतरा का सेवन कर सकते हैं। चकोतरा का सेवन करने से आप आप अपनी त्वचा को फिर से चमकदार बना सकते हैं। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आप चकोतरा के रस और पुदीने के रस को फेस पैक के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा पर से तेल हट जाएगा और आपकी त्वचा निखारने लगेगी।

5. बालों के लिए फायदेमंद : अगर आपके बाल झड़ने लगे हैं, कमजोर हो गए हैं, चमक खो गई है, बढने में बाधा उत्पन्न हो रही है तो आप चकोतरा का सेवन कर सकते हैं क्योंकि चकोतरा में विटामिन सी पाया जाता है जो बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। यह बालों के विकास और रुसी को हटाने में बहुत बड़ा योगदान देता है।

6. होठों के लिए फायदेमंद : सर्दियों में अक्सर देखा जाता है कि लोगों के होंठ फट जाते हैं ऐसे में चकोतरा आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। आप चकोतरा के तेल को अपने होठों पर लगाकर अपनी रक्षा कर सकते हैं क्योंकि यह तेल आपके होठों को पोषण देने के साथ-साथ होठों को चिकना भी बनाता है।

7. खांसी में फायदेमंद : अगर आपको किसी भी तरह की खांसी है तो आप चकोतरा के पत्तों का रस बना लें। इस रस को आप सुबह-सुबह एक चम्मच ले सकते हैं। इस रस का सेवन करने से आपको खांसी में बहुत आराम मिलेगा।

8. उँगलियों के कांपने में फायदेमंद : अगर आपकी उँगलियाँ कांपती हैं तो आप कुछ चकोतरा के पत्तों का रस बना लें और उस रस का सुबह-शाम सेवन करें इससे आपकी उँगलियों का कांपना ठीक हो जाता है।

9. पेशाब में फायदेमंद : बहुत से लोगों को अक्सर मूत्र विकार हो जाता है और उन्हें बहुत दर्द सहना पड़ता है। ऐसे लोगों के लिए चकोतरा का सेवन बहुत लाभ पहुंचता है क्योंकि चकोतरा के सेवन से हमारे मूत्र का पीएच बढ़ जाता है और जिस दर पर साइट्रिक एसिड को स्त्रावित किया जा सके और उसे तेज करने में सहायता करता है। इस तरह से यह मूत्र विकार को दूर करने में मदद करता है।

10. मलेरिया में फायदेमंद : मच्छरों की संख्या अधिक होने की वजह से लोगों को मलेरिया रोग बहुत अधिक होता है जिसका एक कारण मनुष्य के द्वारा फैलाई जाने वाली गंदगी होती है। अगर आप भी मलेरिया के बुखार से पीड़ित हैं तो आप चकोतरा के रस का सेवन कर सकते हैं इससे आपका मलेरिया भी खत्म हो जाएगा।

11. शरीर की थकावट के लिए फायदेमंद : आज के समय में काम बहुत अधिक होता है और समय बहुत कम इसलिए लोग कम समय में ज्यादा काम करने से थक जाते हैं इसलिए उनके शरीर की थकावट को दूर करने के लिए चकोतरा बहुत अधिक फायदेमंद होता है। चकोतरा शरीर की थकावट को दूर करके शरीर में एक नई उर्जा प्रदान करता है जिससे आप तरोताजा महसूस करते हैं।

12. वजन घटाने में फायदेमंद : जिन लोगों को अपने वजन को घटाने के लिए एक बहुत ही आसान तरीके की जरुरत होती है उनके लिए चकोतरा बहुत अधिक फायदेमंद होता है। चकोतरा का सेवन करने से आपका वजन कम हो जाता है क्योंकि इसमें पानी की बहुत अधिक मात्रा और कैलोरी की बहुत कम मात्रा पाई जाती है इसलिए इसके सेवन से हमारा वजन घट जाता है।

13. बुखार में फायदेमंद : आज के समय में संक्रमण की वजह से बुखार बहुत जल्दी आ जाता है ऐसे में आपको चकोतरा का सेवन करना चाहिए क्योंकि चकोतरा में प्राकृतिक क्विनीन पाया जाता है जो बुखार को बहुत ही कम कर देता है।

To Know More Details : चकोतरा-Grapefruits In Hindi

No comments:

Post a Comment