चकोतरा के फायदे औषधीय गुण और नुकसान-Grapefruit Benefits & Side Effects In Hindi



चकोतरा-Grapefruit In Hindi

चकोतरा एक ऐसा फल है जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। चकोतरा को ग्रेपफ्रूट, हेल्दी स्नैक, चकोतरा नींबू और संतरे की प्रजाति का होता है। चकोतरा स्वाद में खट्टा और हल्का सा मीठा होता है।

भारतीय भाषाओं में ग्रेपफ्रूट के अलग अलग नाम – Grapefruit Indian Names

  • हिंदी – चकोतरा
  • बांग्ला – बाताबी
  • मराठी – ग्रेपफ्रूटा
  • तेलुगु – ग्रेपफ्रूटा
  • गुजराती – ग्रेपफ्रूटा

चकोतरा के औषधीय गुण-Medicinal Properties Of Grapefruit In Hindi

चकोतरा को विटामिन ए और सी का प्रमुख स्त्रोत मन जाता है इसके साथ-साथ इसमें कैलोरी भी कम मात्रा में पाई जाती है। चकोतरा में पानी की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है इसलिए चकोतरा को हेल्दी स्नैक के रूप में भी जाना जाता है।

चकोतरा के अंदर लीवर, कोलेस्ट्रोल, किडनी, डायबिटीज, पाचन क्रिया, कैंसर, पानी की कमी, कोलेस्ट्रोल, ह्रदय रोगों, रोग प्रतिरोधक क्षमता, ब्लड प्रेशर, घाव, आँखों, किसनी स्टोन, गठिया, स्ट्रोक, दमा, त्वचा, बाल, होठ खांसी मलेरिया आधी रोगों को ठीक रखने की क्षमता रखता है।

चकोतरा के पोषक तत्व-Nutrition In Grapefruit In Hindi

  • कैलोरी – 42
  • कोलेस्ट्रॉल – 0 mg (0%)
  • सोडियम – 0 mg (0%)
  • पोटैशियम – 135 mg (3%)
  • टोटल कार्बोहायड्रेट – 11 g (3%)
  • डाइटरी फाइबर – 6 g (6%)
  • कैल्शियम – 2%
  • आयरन – 0%
  • विटामिन D  – 0%
  • विटामिन B-6 – 5%
  • विटामिन B-12 – 0%
  • मैग्नीशियम – 2%
  • शुगर – 7 g
  • प्रोटीन – 8 g (1%)
  • विटामिन A – 23%
  • विटामिन C – 52%
Also Read : Grapefruit Nutrition

चकोतरा के फायदे-Benefits Of Grapefruit In Hindi


1. डायबिटीज में फायदेमंद-Grapefruit Goods For Diabetes


जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है उनके लिए चकोतरा बहुत अधिक फायदेमंद होता है क्योंकि यह डायबिटीज को नियंत्रित करने की क्षमता रखता है। चकोतरा में नारिंगगेनिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो मधुमेह के दुसरे टाइप के उपचार में बहुत अधिक मदद करता है।

2. पाचन क्रिया में फायदेमंद-Grapefruit Goods For digestion process


जिन लोगों को पाचन क्रिया से संबंधित समस्याएं होती हैं उनके लिए चकोतरा बहुत अधिक फायदेमंद होता है। चकोतरा का सेवन करने से पाचन क्रिया ठीक रहती है।

3. कैंसर में फायदेमंद-Grapefruit Goods For Cancer


जिन लोगों को ट्यूमर या कैंसर से संबंधित समस्याएं होती हैं उनके लिए चकोतरा का सेवन बहुत अधिक फायदा देता है। अगर आप भी इस समस्या से झुझ रहे हैं तो आप चकोतरा का सेवन करके कैंसर की संभावना को कम कर सकते हैं।

4. पानी की कमी के लिए फायदेमंद-Grapefruit Goods For water Lavel


अक्सर देखा जाता है कि गर्मियों के समय में हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिसकी वजह से कमजोरी, चक्कर, बीपी लो जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

चकोतरा का सेवन हमारे शरीर में पानी की कमी होने से रोकता है क्योंकि इस फल में 92% पानी की मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर में पानी की कमी न हो तो आप चकोतरा के सेवन से इस काम को संभव कर सकते हैं।

5. कोलेस्ट्रोल में फायदेमंद-Grapefruit Goods For Cholesterol


आज के समय में बाहर का खाना खाने की वजह से हमारे अंदर खराब कोलेस्ट्रोल की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाती है और अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटती चली जाती है। अच्छे कोलेस्ट्रोल का लेवल कम होने की वजह से ह्रदय से संबंधित रोगों को बढ़ावा मिलता है।

चकोतरा का सेवन करने से आप कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम कर सकते हैं। कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाने की वजह से धमनियों में भी इसकी मात्रा बढ़ सकती है जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का जोखिम बढ़ सकता है।

6. रोग प्रति रोधक क्षमता के लिए फायदेमंद-Grapefruit Goods For Disease Resistance


आज के समय में प्रदूषण की मात्रा बढ़ जाने की वजह से हम सभी की रोग प्रति रोधक क्षमता भी कम होती जा रही है इसलिए हम किसी भी रोग से जल्दी ग्रस्त हो जाते हैं।

अगर आप भी रोगों से जल्दी ग्रस्त होते हैं ऐसी स्थिति में आपको चकोतरा का सेवन करना चाहिए क्योंकि चकोतरा में विटामिन ए और सी पाई जाती है जो हमारे अंदर रोग प्रति रोधक क्षमता को बढ़ावा मिलता है।

7. ह्रदय के लिए फायदेमंद-Grapefruit Goods For Heart


जिन लोगों का ह्रदय कमजोर होता है उनके लिए चकोतरा बहुत अधिक लाभदायक होता है। अगर आप चकोतरा का सेवन करते हैं तो चकोतरा ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम कर देता है।

ट्राइग्लिसराइड्स भी एक तरह से खराब कोलेस्ट्रोल ही होता है जो ह्रदय के लिए नुकसानदायक होता है। अगर आप चकोतरा का सेवन करते हैं तो आप अपने ह्रदय को अनेक रोगों से ग्रस्त होने से बचा सकते हैं।

8. ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद-Grapefruit Goods For Blood Pressure


आज के समय में लोग चिंता बहुत अधिक करते हैं किसी भी बात को लेकर उन्हें इतनी अधिक चिंता हो जाती है कि उनका ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है। ऐसे लोगों के लिए चकोतरा फल का सेवन करना चाहिए।

चकोतरा का सेवन करने से उसमें मौजूद पोटेशियम की मात्रा हमारे शरीर में आ जाती है जो हमारे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। जिससे आपका शरीर भी शांत होता है लेकिन इससे आपको नींद बहुत आती है।

9. घाव में फायदेमंद-Grapefruit Goods For Wounds

जब आपको किसी भी वजह से चोट या घाव बन जाता है। ऐसे में आप चकोतरा का सेवन कर सकते हैं ऐसा करने से आप अपने घाव को जल्दी भर सकते हैं क्योंकि चकोतरा में 72 मिलीग्राम विटामिन सी होती है जो हमारे घाव को भरने में मदद करते हैं।

10. आँखों के लिए फायदेमंद-Grapefruit Goods For Eyes


आज के समय में ज्यादा न सोने की वजह से हमारी आँखों पर बहुत असर पड़ता है जिससे हमारी आँखों के खराब होने का खतरा बन जाता है। अगर आप चकोतरा के फल का सेवन करते हैं तो आप अपनी आँखों की सुरक्षा कर सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम, लोहे की मात्रा पाई जाती है जो आपकी आँखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : चकोतरा के चमत्कारिक फायदे 


चकोतरा के नुकसान-Sides Effect Of Grapefruit In Hindi

1. एलर्जी में नुकसानदायक : अगर आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी है और आप उस एलर्जी को ख़तम करने के लिए किसी भी तरह की दवाईयां ले रहे हैं तो आपके लिए चकोतरा का सेवन नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि चकोतरा में furanocoumarin नाम का प्राकृतिक रसायन होता है जो एलर्जी की दवाईयों के साथ सेवन करने से हमारे लीवर को बहुत अधिक प्रभावित करता है।

2. इरेक्टाइल डिसफंक्शन में नुकसानदायक : अगर आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन दवाईयां ले रहे हैं तो आपको चकोतरा के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है।

3. इन दवाओं के साथ नुकसानदायक : वियाग्रा, कैलिस, लेविट्रा, चिंता, दिल, एचआईवी,

4. स्तन कैंसर के लिए नुकसानदायक : चकोतरा का रस कुछ दवाओं और होर्मोन के लिए जरुरी एंजाइम को रोकता है। चकोतरा का सेवन करने से स्तन कैंसर का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है।

5. पेट के लिए नुकसानदायक : चकोतरा के फल माँ बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है जिसका अधिक सेवन करने से पेट दर्द और अपच जैसी समस्याओं का सामना करना पद सकता है।

6. त्वचा के लिए नुकसानदायक : अगर आप चकोतरा का सेवन करते हैं तो आपकी त्वचा संवेदनशील हो जाती है। इसके खट्टे रस की वजह से इसका सेवन करने के बाद सूरज की किरणों से दूर रहें।

No comments:

Post a Comment