चेरी के फायदे औषधीय गुण और नुकसान-Cherry Benefits & Side Effects In Hindi



चेरी-Cherry In Hindi

चेरी का वैज्ञानिक नाम प्रूनस एवियम है क्योंकि यह सबसे अधिक रोमांटिक फलों में से एक माना जाता है। चेरी एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है। चेरी फल दिखने में बहुत ही सुंदर लगता है। चेरी लाल, काले और पीले रंग की होती है। इसका स्वाद खट्टा और मीठा होता है क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं।

चेरी के औषधीय गुण-Medicinal Properties Of Cherry In Hindi

चेरी बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर है जिससे वह हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है। चेरी रोग प्रति रोधक क्षमता, कैंसर, आँखों, मस्तिष्क, कब्ज, त्वचा, ह्रदय, अनिंद्रा, वजन, बालों, गठिया, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हड्डियों को स्वस्थ रखने में बहुत अधिक मदद करता है।

चेरी में पोषक तत्व-Nutritions In Cherry In Hindi

चेरी में थाईमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन बी 6, पैटोथेनिक एसिड, नियासिन, फोलेट, पोटेशियम, मैगनीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम, फोस्फोरस, कैलोरी,

कार्बोहाइड्रेट, सैचुरेटेड फैट, कोलेस्ट्रोल, सोडियम, एंथोसायनिन, बीटा कैरोटिन, फ्लेवोनॉयड, फिनॉनिक एसिड, लोहा, जस्ता, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, शर्करा, पिगमैंट, टैनिन, बोरान, वैनेडियम, आयोडीन, कोबाल्ट, मोलिब्डेनम, तांबा, निकल, रुबिडियम, फ्लोरिन, क्रोमियम, फोलिक एसिड आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Also Read : Cherry Nutrition

चेरी के सेवन करने का तरीका-How To Eat cherry In Hindi

चेरी को आप किसी भी तरीके से खा सकते हैं चेरी को आप सूखा कर खा सकते हैं या इसका जूस का सेवन कर सकते हैं या फिर आप इसे ताजे फल के रूप में खा सकते हैं। चेरी के अच्छे फायदे के लिए एक व्यक्ति को प्रतिदिन ६०-१०० ग्राम चेरी का सेवन करना चाहिए।

चेरी के फायदे-Benefits Of Cherry In Hindi


1. रोग प्रतिरोधक क्षमता में फायदेमंद-Cherry Goods For Disease Resistance


आज के बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों के अंदर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बहुत ही कमजोर हो गई है जिसकी वजह से कोई भी व्यक्ति किसी भी रोग से जल्दी ग्रस्त हो जाता है। ऐसा शरीर में होने वाली पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी होता है।

ऐसे लोगों के लिए चेरी बहुत अधिक फायदेमंद होती है। चेरी में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीदंत पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ उसे मजबूत भी करते हैं। इसके अलावा इसमें मेलाटोनिन नाम का भी तत्व पाया जाता है जो इस क्रिया को बढ़ाने का काम करता है।

2. कैंसर में फायदेमंद-Cherry Goods For Cancer


आज के समय में कैंसर की समस्या जैसे एक बहुत ही आम समस्या हो गई है। आज हमें रोज अख़बार में एक केस तो मिल ही जाता है जिसकी मौत कैंसर से हुई होती है ऐसे लोगों को चेरी का सेवन करना चाहिए।

चेरी का सेवन करने से कैंसर की संभावना को बहुत ही कम किया जा सकता है क्योंकि चेरी में फिनॉनिक एसिड और फ्लेवोनॉयड होता है जो कैंसर को बढ़ाने वाले जीवाणुओं को मार कर कैंसर को बढने से रोकता है।

3. आँखों के लिए फायदेमंद-Cherry Goods For Eyes


आज की पीढ़ी खोज करके पढने में कम और सर्च करने पर ज्यादा ध्यान देती है जिसकी वजह से पूरा जोर उनकी आँखों पर पड़ता है जिससे आँखों के रोग भी हो जाते हैं ऐसे लोगों और बच्चों के लिए चेरी एक बहुत ही अच्छा फल है।

चेरी का सेवन करने से मोतियाबिंद जैसी समस्या भी कम हो जाती है और हमारी आँखों की रौशनी भी बढती है क्योंकि चेरी में विटामिन ए पाया जाता है जो आँखों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है।

4. मस्तिष्क के लिए फायदेमंद-Cherry Goods For Brain


बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनकी याद कर पाने की क्षमता बहुत ही कम होती है और वे चीजों को बहुत ही जल्दी भूल जाते हैं। ऐसे लोग चेरी का सेवन करके अपनी स्मरण शक्ति को मजबूत कर सकते हैं क्योंकि चेरी में एंथोसायनीं नाम का लाल रंग का पिगमेंट होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है।

यह तत्व आपके दिमाग की स्मरण शक्ति को मजबूत करता है इसलिए आपको चेरी का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह आपके दिमाग के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है।

5. कब्ज के लिए फायदेमंद-Cherry Goods For Constipation


अगर आप कब्ज की समस्या से प्रेषण है तो चेरी का सेवन आपके लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद है। अगर आप चेरी का सेवन करते हैं तो आपकी कब्ज की समस्या ठीक हो जाएगी क्योंकि चेरी में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो पाचन में बहुत मदद करती है। इसलिए अगर आप कब्ज की समस्या से ग्रस्त हैं तो आप चेरी का सेवन करें।

6. त्वचा के लिए फायदेमंद-Cherry Goods For Skin


अगर आपकी त्वचा की चमक चली गई है या तैलीय हो गई है, त्वचा पर दाग-धब्बे हैं तो आप चेरी का सेवन कर सकते हैंचेरी के फायदेचेरी का सेवन करने से त्वचा से संबंधित सभी समस्या खत्म हो जाती हैं क्योंकि चेरी में विटामिन ए, बी, सी और ई बहुत ही अच्छी मात्रा में पाई जाती हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ उसे सुंदर और दाग-धब्बों से रहित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

7. ह्रदय के लिए फायदेमंद-Cherry Goods For Heart


अगर आप ह्रदय से संबंधित समस्याओं से ग्रस्त हैं तो चेरी का सेवन आपको बहुत लाभ पहुंचा सकता है क्योंकि चेरी में पोटेशियम, लोहा, जिंक, आयरन, कैल्शियम, बीटा कैरोटिन, सोडियम, कोलेस्ट्रोल, जस्ता और मैग्नीशियम जैसे खनिज लवण पाए जाते हैं जो ह्रदय रोगों को रोककर हमारी ह्रदय से संबंधित रोगों से रक्षा करते हैं।

8. अनिंद्रा में फायदेमंद-Cherry Goods For Insomnia


एक के समय में लोग रात को रोने की जगह पर किसी पब में शराब पीने और डांस करना ज्यादा पसंद करते हैं जिसकी वजह से उन्हें रात को नींद न आने की बीमारी हो जाती है। इसलिए जब वे सोने की कोशिश करते हैं तो उन्हें नींद नहीं आती है।

ऐसे में अगर आप चेरी का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद साबित होता है क्योंकि चेरी का जूस पीने से आपका दिमाग और शरीर शांत रहते हैं जिससे आपको नींद आने में आसानी होती है। इसलिए अगर आपको नींद न आने की समस्या हो गयी है तो आप चेरी के जूस का सेवन कर सकते हैं।

9. वजन कम करने में फायदेमंद-Cherry Goods For Weight Loss


आज के समय में सभी काम एक जगह पर बैठे-बैठे ही हो जाते हैं जिसकी वजह से मनुष्य को अधिक मेहनत नहीं करनी पडती है जिसके परिणाम स्वरूप उसका वजन बढ़ने लगता है। अगर आपका भी वजन बढ़ गया है तो आप चेरी का सेवन करें।

चेरी का सेवन करने से आपका वजन बहुत ही कम हो जाता है क्योंकि चेरी में 75%पानी होता है और घुलनशील फाइबर भी पाया जाता है जो जिसके सेवन से हमारे शरीर को उर्जा मिलने के साथ-साथ हमारी पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। यह कोलेस्ट्रोल को भी कम कर देती है जिससे आपका वजन भी कम होने लगता है।

10. बालों में फायदेमंद-Cherry Goods For Hair


अगर आपके बल रूखे, कम चमकदार, हल्के और झड़ने लगे हैं तो आपके लिए चेरी एक बहुत ही अच्छा फल साबित होगा क्योंकि चेरी का सेवन करने से आप अपने बालों की चमक को वापस लेन के साथ-साथ उन्हें लंबा और मुलायम भी बना सकते हैं। अगर आप अपने बालों को स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो आप चेरी का सेवन अवश्य करें।

11. गठिया में फायदेमंद-Cherry Goods For Arthritis


जिन लोगों के शरीर में यूरिन एसिड की मात्रा बहुत अधिक बनने लगती हैं उनके हाथों और पैरों में सुजन आ जाती है और बहुत अधिक दर्द का अनुभव भी होता है जो कि गठिया रोग के लक्षण होते हैं।

अगर आप भी गठिया रोग से ग्रस्त हैं तो आप चेरी के सेवन से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं क्योंकि चेरी एंथोसायनिन होता है जो गठिया रोग को ठीक कर देता है। इसलिए अगर आप इस रोग से ग्रस्त हैं तो आप दिन में 10 या 15 चेरियों का सेवन कीजिए लेकिन चेरी का स्वाद खट्टा होना चाहिए।

12. डायबिटीज के लिए फायदेमंद-Cherry Goods For Diabetes


जिन लोगों को डायबिटीज होती है उनके लिए चेरी एक बहुत ही लाभदायक फल है। चेरी का सेवन करने से आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं क्योंकि चेरी में एंथोसायनिन नाम का रसायन होता है जो हमारे शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है और शरीर के डायबिटीज स्तर को भी कम कर देता है। इसलिए जो लोग डायबिटीज के रोगी होते हैं उन्हें चेरी का सेवन जरुर करना चाहिए।

13. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में फायदेमंद-Cherry Beneficial in blood pressure control


अगर आपके शरीर में बढने वाले कोलेस्ट्रोल की वजह से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में नहीं रहता है तो आप चेरी का सेवन कीजिए। चेरी में पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है जो कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम कर देता है और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है। इसलिए अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो आपको चेरी का सेवन अवश्य करना चाहिए।

14. हड्डियों के लिए फायदेमंद-Cherry Goods For Bones


उम्र बढने के साथ-साथ लोगों को हड्डियों से संबंधित समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है जिसका एक कारण हड्डियों का कमजोर हो जाना भी होता है। ऐसा उनके शरीर में कैल्शियम और विटामिन सी की कमी की वजह से होता है।

अगर आप भी इस समस्या से झुझ रहे हैं तो आप चेरी का सेवन करें। ऐसा करने से आपके शरीर में कैल्शियम और विटामिन सी की मात्रा की पूर्ति हो जाती है जो कोलेजन और टिश्यू के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं इसके सेवन से आपकी हड्डियाँ मजबूत हो जाती है।

चेरी के नुकसान-Sides Effects Of Cherry In Hindi

1. पेट के लिए नुकसानदायक : चेरी में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो अधिक सेवन की वजह से नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए अगर आप ज्यादा मात्रा में चेरी का सेवन करते हैं तो आपको पेट से संबंधित रोग जैसे ऐंठन, गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्या भी हो जाती हैं।

2. अधिक मात्रा में सेवन नुकसानदायक : वैसे तो हमारे शरीर को अगर पोषक तत्वों की कमी हो जाए तो आप चेरी का सेवन कर सकते हैं लेकिन जब आप अधिक मात्रा में चेरी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

3. एलर्जी में नुकसानदायक : अगर आपको चेरी से एलर्जी है तो आपके लिए इसका सेवना बहुत अधिक नुकसानदायक हो सकता है जिसके परिणाम से खुजली, श्वसन अवरोध और पित्त जैसी समस्या हो सकती हैं।

No comments:

Post a Comment