कमरख खाने के फायदे औषधीय गुण और नुकसान-Star Fruit Benefits & Side Effects In Hindi



कमरख-Star Fruit In Hindi

कमरख एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है जो एक उष्णकटिबंधीय फल है। इसे कैरॉम्बोला, एंटी कैंसर फ्रूट, बेलिम्बिंग मनिस, कमरख के नाम से भी जाना जाता है।

इसका रंग पिला और हरा होता है और यह दो स्वादों खट्टा और मीठे में आता है। यह फल पांच कोण के तारे की आकृति के जैसा होता है। इसका आकार अंडाकार जैसा होता है इसकी सतह चमकदार और मोमी होती है।

कमरख के उत्पादन क्षेत्र : कमरख भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका, मलेशिया, इंडोनेशिया, फिलीपिंस, पेरू, दक्षिण पूर्व एशिया, कोलम्बिया, त्रिनिदाद, इक्वेटर, गुयाना, ब्राजील और अमेरिका में पाया जाता है।

कमरख के औषधीय गुण-Medicinal properties of Star Fruit In Hindi

इसका आचार, जैम, जैली और चटनी भी बनायीं जाती है। यह फल कच्चा और पका हुआ दोनों ही तरह से खाया जा सकता है। पकने के बाद यह मीठा हो जाता है। सर्दियों मर बहुत से लोगों को त्वचा से संबंधित रोग हो जाता हैं तो इसका सेवन करने से परेशानी दूर हो जाती हैं। आयुर्वेद में इसका प्रयोग बहुत से औषधियों में किया जाता है।

कमरख में पोषक तत्व-Star Fruit Nutrition In Hindi

इसमें फाइबर(10 ग्राम), कार्बोहाइड्रेट(9.5 ग्राम), विटामिन बी-9, राइबोफ्लेविन, नियासिन, थायमीन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी(34.4 मिलीग्राम), विटामिन बी-5, फ्लेवोनॉयडस, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, तांबा(14%), विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, ऊर्जा(128 किलोग्राम)

डाइटरी फाइबर(2.8 ग्राम), प्रोटीन(1.04 ग्राम), विटामिन इ(0.15 मिलीग्राम), आयरन(0.08 मिलीग्राम), फैट(0.33 ग्राम), शुगर(3.98 ग्राम), जिंक(0.12 मिलीग्राम), कैल्शियम(3 मिलीग्राम), विटामिन बी-6(0.017 मिलीग्राम), कॉलिन(7.6 मिलीग्राम), पोटेशियम(133 मिलीग्राम), फोस्फोरस, जस्ता, सोडियम आदि पोषक तत्व होते हैं।

Also Read : Star Fruit Nutrition

कमरख के फायदे-Benefits Of Star Fruit In Hindi


1. एक्जिमा में फायदेमंद कमरख कमरख-Beneficial Star Fruit in eczema


कमरख में ऐसे बहुत से पोषक तत्व होते हैं जिन्हें रोगाणुरोधी एजेंट के नाम से जाना जाता है। ये ऐसे एजेंट होते हैं जो एक्जीमा का उपचार करने में हमारी सहायता करते हैं। ये एजेंट बहुत से रोगाणुओं जैसे - माइक्रोबियल बेसिलस सेरस, साल्मोनेला सन्निपात और ई.कोलाई से भी लड़ते हैं।

2. ह्रदय रोग में फायदेमंद कमरख-Beneficial Star Fruit in heart disease


कमरख ह्रदय रोगों से हमारी रक्षा करने में भी मदद करता है क्योंकि कमरख में विटामिन बी-9 होता है ह्रदय रोगों से रक्षा के लिए जरुरी होती है। कमरख में राइबोफ्लेविन, नियासिन, थायमिन, विटामिन ए, बी, बी-5, सी, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में चयापचय दर के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं।

3. त्वचा के लिए फायदेमंद कमरख-Beneficial Star Fruit to skin


इस फल का सेवन सभी उम्र के लोग कर सकते हैं। कमरख में वे सभी जरुरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो चमकती हुई त्वचा के लये जरुरी होते हैं जिनमें जस्ता, बहुत से खनिज और विटामिन हैं। त्वचा से तेल को हटाने के लिए भी कमरख का सेवन किया जाता है।

4. मुंहासों के लिए फायदेमंद कमरख-Beneficial Star Fruit for acne


कमरख को मुंहासों को हटाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। इसका प्रयोग मुखोटे के रूप में किया जाता है। इसे सीधे त्वचा पर भी लगाया जा सकता है।

5. दाद, खाज, खुजली में फायदेमंद कमरख-Beneficial Star Fruit in herpes, itch, itching


जब मौसम बदलता है तो बहुत से लोगों की त्वचा पर दाद, खाज या खुजली जैसी समस्या उत्पन हो जाती है इस रोग से मुक्ति पाने के लिए कमरख बहुत ही लाभदायक होता है। आप कमरख की कुछ डंडियाँ और पत्तियां ले लें।

आब इन दोनों को मिक्सी या सिल में बारीक पिस लें। जब यह बारीक पीसकर तैयार हो जाए तो आप इसे अपने शरीर के दाद, खाज या खुजली पर लगा सकते हैं। इस लेप का प्रयोग करने से आपको बहुत आराम मिलेगा और परिणाम भी बहुत जल्दी आपके सामने आ जाएँगे।

6. वजन कम करने में फायदेमंद कमरख-Beneficial Star Fruit in losing weight


बहुत से लोग अपने वजन के बढने की समस्या को लेकर बहुत परेशान रहते हैं वो बहुत कुछ करते हैं लकिन उनका वजन कम नहीं होता लेकिन कमरख एक ऐसा फल है जिसका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक ही नहीं बल्कि आपके वजन को कम करने में भी फायदेमंद होता है।

आप अपने भोजन में कमरख का प्रयोग करके अपने वजन को कम कर सकते हैं। एक कमरख में 25 से 30 कैलोरी की कम मात्रा और फाइबर की ज्यादा मात्रा होती है।

7. ऊर्जा और ताजगी देने में फायदेमंद कमरख-Beneficial Star Fruit in giving energy and refreshment


आज के व्यस्त जीवन में लोग अपने काम के प्रति अपने स्वास्थ्य को भूल जाते हैं। दिन भर काम करने की वजह से उनमें थकान के साथ-साथ आलस्य भी महसूस होता है।

अगर आपको भी यह परेशानी है तो आप कमरख का सेवन कर सकते हैं इससे आपके शरीर में नई उर्जा का संचार होगा और आप ताजगी का भी एहसास करेंगे। आप एक कमरख लें।

अब उस पर कालीमिर्च का पाउडर, चीनी और जीरे का पाउडर डाल लें। अब इसका घोल बनाकर तैयार कर लें। इसका घोल के सेवन से आपके शारीर में एक नई ताजगी और ऊर्जा का संचार होगा जिससे आपका दिल और दिमाग अच्छी तरह से काम कर सकेंगे।

8. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद कमरख-Beneficial Star Fruit to increase disease resistance


लोगों के शरीर में आयरन और खनिज लवणों की कमी की वजह रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है ऐसे लोगों को कमरख का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन सी होने की वजह से पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है। इस वजह से यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

9. कफ, पित्त, रक्तविकार में फायदेमंद कमरख-Beneficial Star Fruit in cough, bile, blood disorder


जो लोग धुम्रपान करते हैं या धुम्रपान करने वाले लोगों के आसपास रहते हैं उन्हें अक्सर कफ, पित्त, रक्तविकार की समस्या हो जाती हैं। इस समस्या से सुलझने के लिए कमरख बहुत ही लाभदायक होता है। इसके लिए आप कमरख को अच्छी तरह से पीस लें।

अब इसे धीमी आंच पर एक चौथाई होने तक पकाते रहें। एक चौथाई होने के बाद इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसमें सही मात्रा में सेंधानमक, धनिया, जीरा, आदि को पीसकर उस मिला दें।

इन सबको अच्छी तरह से मिलकर सिरका तैयार कर लें। इस सिरका को रोगी को सुबह-शाम 7 से 10 ग्राम की मात्रा में देने से रक्तविकार, कफ, पित्त की समस्या दूर हो जाती है।

10. भूख बढ़ाने में फायदेमंद कमरख-Beneficial Star Fruit to increase appetite


आज के समय में लोग काम में इतना व्यस्त होते हैं कि वो अपने खाने के बारे में ही याद नहीं रख पाते जिससे उन्हें भूख बहुत कम लगने लगती है। जिन लोगों को भूख नहीं लगती उनके लिए कमरख बहुत ही फायदेमंद होता है।

आप सुबह-सुबह कमरख का एक गिलास जूस में चीनी मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं ऐसे करने से आपको भूख लगनी शुरू हो जाएगी और भूख भी बढ़ जाएगी। अगर आप भूख न लगने की वजह से दुबले हो गए हैं तो आप कमरख का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : कमरख के चमत्कारिक फायदे 


कमरख के नुकसान (Side Effects Of Star Fruit In Hindi

1. एलर्जी के लिए नुकसानदायक : कमरख से बहुत ही कम लोगों को एलर्जी होती है लेकिन अगर ऐसा हो तो आपको पाचन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है जैसे - दस्त, मतली आदि।

2. सेवन से पूर्व डॉक्टर से परामर्श : यदि आप किसी बीमारी की वजह से डॉक्टर से दवाईयां ले रहे हैं तो पहले इस फल के विषय में डॉक्टर से सलाह लें उसके बाद ही इसका सेवन करें क्योंकि यह दवाईयों के असर को कम कर देता है।

3. किडनी की बीमारी के लिए नुकसानदायक : इस फल में ऐसे कुछ यौगिक होते हैं जो बहुत से लोगों के लिए हानिकारक होते हैं। इसलिए अगर आपको किडनी की बीमारी है और आपका शरीर न्यूरोटॉक्सिन को फिल्टर नहीं करते तो कमरख के सेवन से आपको सिरदर्द, मतली और मौत भी हो सकती है।

No comments:

Post a Comment