कमरख खाने के फायदे-Health Benefits of Star Fruit In Hindi



1. आँखों के लिए फायदेमंद : कमरख बहुत पीढ़ियों से लोगों द्वारा फल के रूप में प्रयोग में लाया जा रहा है। बुजुर्ग लोग इसे अपनी आँखों के रोगों के उपचार के लिए भी प्रयोग करते थे।

2. इम्यून सिस्टम में फायदेमंद : कमरख में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में हमारी मदद करते हैं। कमरख में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जिन्हें एंटीऑक्सीडेंट कहा जाता है। ये पोषक तत्व हमारे इम्यून सिस्टम को बनाए रखते हैं।

3. कपडे के दाग मिटने में सहायक : कमरख में ऐसे तत्व होते हैं जिससे कपड़ों पर लगे दाग को भी हटाया जा सकता है। बहुत सी महिलाएं कपड़ों से दागों को हटाने के लिए इसका प्रयोग करती हैं। आप कपडे से दाग हटाने के लिए एक कमरख लें। अब इसे दाग पर रगड़ लें। इसे दाग पर रगड़ने के कुछ समय बाद पानी से धो लें। इससे
कपड़ों के दाग मिट जाएंगे।

4. रुसी हटाने में फायदेमंद : बहुत से लोगों के बालों में रुसी की समस्या हो जाती है जिससे उनके बाल गिरने लगते हैं इस वजह से उन्हें बहुत परेशानी होती है वे यही सोचते रहते हैं की कोई ऐसी तकनीक हो जिससे उनके बालों की रुसी चली जाए। अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो थोडा सा कमरख का रस लें। अब उसमें बादाम का तेल मिलाएं और उसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लें। इसे लगाने के बाद आप अपने बालों को कुछ वक्त के लये सूखने दें। जब आपके बाल सुख जाएँ तो आप अपने बालों को साफ पानी से धो लें। इसका प्रयोग करने से आपके बालों से रुसी चली जाएगी और आपके बालों में एक नई चमक और कालापन आ जाएगा।

5. बाल बढ़ाने में फायदेमंद : बहुत से लोगों को बाल न बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है विशेषकर महिलाओं को क्योंकि बालों के विकास के लिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की जरुरत होती है जिसकी उनके शरीर में कमी हो जाती है जिसकी वजह से उनके बालों के विकास की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। कमरख में विटामिन इ कॉम्प्लेक्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे बालों के बढने की प्रिक्रिया तेज होती है बल मजबूत भी होते हैं।

6. हैंग ओवर में फायदेमंद : बहुत से लोगों को शराब पिने की लत होती है जिससे बहुत सी महिलाएं बहुत परेशान हैं लेकिन अगर आप शराब के नशे को उतारना चाहते हैं तो आप कमरख खा सकते हैं या उसका रस बनाकर पी सकते हैं। कमरख का जूस पिने से आपका हैंगओवर दूर हो जाएगा और आप फिर से नई ऊर्जा के साथ काम करने लगेंगे।

7. माताओं में दूध का प्रसाव बढ़ाने में फायदेमंद : कई माताओं को उनके दूध के प्रसाव के कम होने से समस्या का सामना करता है। जिस मात्रा में दूध आना चाहिए उस मात्रा में दूध नहीं आता। कमरख का सेवन करने से माताओं के दूध का प्रसाव बढ़ जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इस फल का सेवन किसी भी तरह से हो सकता है।

8. बाल गिरने से रोकने में फायदेमंद : लोग अपने बाल गिरने की समस्या से बहुत परेशान होते हैं विशेषकर महिलाएं।

9. पेट के कीड़ों को मारने में फायदेमंद : बहुत से लोगों को मीठा खाना बहुत अच्छा लगता है लेकिन ज्यादा मीठा खाने की वजह से उनके पेट में कीड़े हो जाते हैं। यह समस्या बच्चों में अधिक होती है। अगर आप के या आपके बच्चे के पेट में कीड़े हो गए हैं और आप पतले होते जा रहे हैं तो कमरख के फूलों का रस आपके लिए बहुत लाभदायक होता है। आप कमरख के फूलों का रस बाहर से या घर पर बनाकर पी सकते हैं इससे आपके पेट के सभी कीड़े मर जाएंगे।

10. फटी एड़ियों के लिए फायदेमंद : गर्मियों के समय में अक्सर लोगों को एड़ियों के फटने की समस्या का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से वे बहुत से क्रीमों का प्रयोग करते हैं जिससे उनकी एड़िया स्वस्थ हो सकें लेकिन इसका असर उनके स्वास्थ्य पर बहुत अधिक पड़ता है। एड़ियों के फटने का एक कारण ठीक तरह से सफाई न होना भी होता है। फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए आप कमरख के कुछ डाली और पत्तियां लें। अब इन्हें ब्रिक पीस कर लेप बना लें। अब इस लेप को एड़ियों की फटी हुई जगह पर लगाएं। ऐसा करने से आपको बहुत ही कम समय में बहुत फर्क महसूस होगा।

11. कोलेस्ट्रोल में फायदेमंद : कमरख में तांबा पाया जाता है जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में हमारी मदद करता है। यह मॉल में नमी को जोड़ने के लिए भी फायदेमंद होता है।

To Know More Details : कमरख-Star Fruits In Hindi

No comments:

Post a Comment