कृष्णा फल खाने के फायदे औषधीय गुण और नुकसान-Passion Fruit Benefits & Side Effects In Hindi



कृष्णा फल-Passion Fruit In Hindi

इस फल का नाम पैशन फ्रूट है लेकिन भारत में इसे कृष्णा फल के नाम से जाना जाता है। इसे दुनिया भर में व्यापक रूप से खाया जाता है। इसकी 500 से भी अधिक किस्में होती हैं।

यह फल आमतौर पर पीले या काले बैंगनी रंग का होता है और अंगूर की तरह दिखाई देता है। इस फल के नाम के अंदर ही इसके गुण छुपे हुए हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह बहुत लाभदायक होता है क्योंकि इसमें बहुत मात्रा में पोषक तत्व मौजूद हैं।

कृष्णा फल के औषधीय गुण-Medicinal Properties of Passion Fruit In Hindi

यह फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह फल कैंसर की वृद्धि को रोकने, पाचन शक्ति को बढ़ाने, प्रति रक्षा कार्यों को बढ़ावा देने, दृष्टि और त्वचा के स्वास्थ्य को बेह्तारे बनाने, शरीर में द्रव संतुलन को नियमित करने, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने और शरीर में खनिज घनत्व में सुधार करने में मदद करता है।

पैशन फ्रूट के पोषक तत्व-Passion Fruit Nutritions In Hindi

इसमें पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, फ्लेवेनॉयड, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, कॉपर, मैग्नीशियम, फोस्फोरस, राइबोफ्लेविन, नियासिन, लोहा, तांबा आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

पैशन फ्रूट के फायदे-Benefits of Passion Fruit In Hindi


1. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद पैशन फ्रूट-Beneficial Passion Fruit in Blood Pressure


अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो यह फल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्र होती है जिससे हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा पाया जा सकता है। मानव शरीर के लिए पोटेशियम एक महत्वपूर्ण खनिज है। जो एक वैसोडिलेटर के रूप में कार्य करता है।

यह रक्त वाहिकाओं के तनाव को कम करता है और रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है। यह ह्रदय पर तनाव को कम कर देता है और ह्रदय के स्वास्थ्य के समग्र स्तर को बढ़ता है इसके अतिरिक्त शरीर की कोशिकाओं के उचित दरब संतुलन बनाए रखने के लिए पोटेशियम जरुरी होता है। इस खनिज की उचित मात्रा आपके ह्रदय को स्वस्थ रखने में सहायक होती है।

2. आँखों के लिए फायदेमंद पैशन फ्रूट-Beneficial Passion Fruit for Eyes


विटामिन ए, विटामिन सी और फ्लेवेनॉयड की अच्छी मात्रा होने की वजह से यह आँखों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसके अतिरिक्त यह धब्बेदार अधः पतन, मोतियाबिंद और रात के अंधापन की रोकथाम भी करता है। इसके अतिरिक्त यह फल की उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

3. कैंसर में फायदेमंद पैशन फ्रूट-Beneficial Passion Fruit in Cancer


ये फल कैंसर से सुरक्षित रखने में भी बहुत मददगार है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। यह कैंसर सेल्स को बढने से रोकता है।

यह मुख्य रूप से मुक्त कानों को खत्म करते हैं, जो कैंसर वाले लोगों में स्वस्थ कोशिकाओं को डीएनए को उत्परिवर्तित करने के लिए जाने जाते हैं। इसमें विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड और फिनोलॉजिक यौगिक भी शामिल हैं, जिसमें कैंसर को रोकने वाले गुण होते हैं।

4. पाचन तंत्र में फायदेमंद पैशन फ्रूट-Beneficial Passion Fruit in the Digestive System


पैशन फ्रूट फाइबर का बहुत अच्छा स्त्रोत है। फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनता है जिससे पेट से जुडी समस्याओं से राहत मिलती है। इसकी एक सर्विंग में मानव शरीर को अपनी दैनिक आवश्यकता का लगभग 98% फाइबर मिलता है।

फाइबर स्वस्थ आहार का एक अनिवार्य घटक है क्योंकि यह एक ऐसा तत्व है जो भोजन को पचाने में मदद करता है और आँतों के कार्यों को नियमित रखता है। यह फल घुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत है।

यह पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को आगे भेजता है और किसी भी विषाक्त पदार्थ को कोलन से निकलने में कम समय लगता है। यह आँतों के कार्यों को नियंत्रित करने और कब्ज को दूर करने में मदद करता है।

5. हड्डियों के लिए फायदेमंद पैशन फ्रूट-Beneficial Passion Fruit for Bones


इस फल के सेवन से हड्डियाँ मजबूत होती हैं क्योंकि इसमें कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, फोस्फोरस आदि मिनरल्स बहुत अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। यह ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी का निदान भी करते हैं।

ये खनिज हड्डियों को मजबूत करने पोर उनकी मरम्मत करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। यस ऑस्टियोपोरोसिस से जुड़े दर्द और सुजन को कम करने में मदद करता है।

6. इम्युनिटी बढ़ाने में फायदेमंद पैशन फ्रूट-Beneficial Passion Fruit in Increasing Immunity


प्राचीनकाल से ही कर्षण फल की खेती की जा रही है। यह फल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में सहायता करता है हालाँकि बहुत से लोगों को इसके बारे में ज्यादा पता नहीं होता।

यह फल विटामिन सी, कैरोटीन और क्रिप्टोक्सैथिन की उपस्थिति की वजह से आपकी इम्युनिटी के लिए बहुत अधिक अच्छा होता है। असल में 100 ग्राम कृष्णा फल में 30 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है।

7. प्रतिरोधी प्रणाली में फायदेमंद पैशन फ्रूट-Beneficial Passion Fruit in the Resistant System


कृष्णा फल से मिलने वाले सभी विटामिन शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं जो शरीर से मुक्त कणों को साफ करते हैं। कैंसर ह्रदय रोग या समयपूर्व बुढ़ापा रोकने के अतिरिक्त विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं और बाकी प्रतिरक्षा प्रणाली को गतिविधि को उत्तेजित करता है जिससे आपकी सामान्य बिमारियों और गंभीर बीमारियों से एक ही वक्त में रक्षा हो सके।

8. सर्कुलेशन बढ़ाने में फायदेमंद पैशन फ्रूट-Beneficial Passion Fruit to Increase Circulation


इस फल में मौजूद लोहा और तांबा सारे शरीर के अंदरूनी सर्कुलेशन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लोहा और तंबा लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए जरुरी घटक होते हैं।

जब लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ जाती है और क्त वाहिकाएं फ़ैल जाती हैं तो स्वस्थ ऑक्सिजन युक्त रक्त शरीर के आवश्यक क्षेत्रों में स्वंत्र रूप से प्रवाह कर सकता है इसके साथ ही यह सभी अंग प्रणालियों में चयापचय गतिवधि को उत्तेजित कर सकता है और उत्पादकता और दक्षता को बढ़ा सकता है। शरीर के उचित कार्य के ल्किये स्वस्थ रक्त प्रवाह आवश्यक होता है।

9. ह्रदय के लिए फायदेमंद पैशन फ्रूट-Beneficial Passion Fruit for Heart


पैशन फ्रूट में फाइबर की मात्र होती है जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करते हैं। यह ह्रदय से रक्त प्रवाह बेहतर करते हैं एवं ब्लॉकेज को रोकते हैं। यह फ्री रेडिकल्स की उत्पत्ति कम करके ह्रदय की प्रणाली को सुचारू बनाते हैं।

कोलेस्ट्रोल उन गंभीर समस्याओं में से एक है जिससे आप आज के सिन में लोग जूझ रहे हैं। पैशन फ्रूट का सेवन करने से आप इसपर नियंत्रण कर सकते हैं।

10. अनिंद्रा में फायदेमंद पैशन फ्रूट-Beneficial Passion Fruit in Insomnia


इस फल में औषधीय अल्कोलोइड, हर्नन नाम के यौगिक होता हैं जो एक शामक के रूप में कार्य करता है। इस फल में मौजूद यौगिक बैचेनी, अनिंद्रा और तंत्रिका संबंधी कमी को दूर करने में मदद करता है। जिन लोगों को नींद नहीं आने की समस्या होती है उनको इस फल का सेवन अवश्य करना चाहिए।

11. रक्त बढ़ाने में फायदेमंद पैशन फ्रूट-Beneficial Passion Fruit to Increase Blood


कुछ लोगों के शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा काफी कम होती है जो बहुत गंभीर हो सकती है। पैशन फ्रूट में बहुत मात्रा में आयरन और विटामिन सी आपने शरीर में आयरन की मात्र और रक्त का उत्पादन बढ़ाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।

प्रतिदिन एक पैशन फ्रूट का सेवन करने से शरीर में रक्त के उत्पादन में बढ़ोतरी होती है। पैशन फल में आयरन की अच्छी मात्र होती है जिससे शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में कारगर होता है।

12. अस्थमा में फायदेमंद पैशन फ्रूट-Beneficial Passion Fruit in Asthma


इस फल के छिलके के विभिन्न अर्क के संयोजन से बायोफ्लावोनोइड का एक मिश्रण पैदा होता है जिसका श्वसन तंत्र पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह बलगम निकालने में सहायक होता है।

यह अस्थमा के प्रभावों, घरघराहट और खांसी को कम करता है। श्वसन से जुडी किसी भी समस्या को दूर या कम करने के लिए आप इस फल का उपयोग कर सकते है।

13. वजन घटाने में फायदेमंद पैशन फ्रूट-Beneficial Passion Fruit in Weight Loss


पैशन फ्रूट में बहुत कम कैलोरीज और बहुत अधिक पोषक तत्व होते हैं। पैशन फ्रूट में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर के कोलेस्ट्रोल स्तर को प्रभावित करके खराब कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं। इस तरह से आपका वजन भी घट जाता है और आपके स्वास्थ्य को भी कोई हानि नहीं होती।

पैशन फ्रूट के नुकसान-Side Effects Of Pension Fruit In Hindi

इस फल के सेवन से कोई नुकसान नहीं होता है हालाँकि इस फल की अधिकांश कैलोरी शर्करा से आती है है इसलिए मधुमेह ग्रस्त लोगों को इसका सावधानी से उपयोग करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment