बेर के फायदे औषधीय गुण और नुकसान-Jujube Benefits & Side Effects In Hindi



बेर-Jujube In Hindi

बेर एक तरह का फल है। कच्चा बेर हरे रंग का और पकने के बाद यह थोडा-थोडा लाल और हरे रंग का हो जाता है। बेर एक मौसमी फल होता है। बेर के फल को चीनी खजूर के नाम से भी जाना जाता है। बेर को अंग्रेजी भाषा में berry या jujube के नाम से भी जाना जाता है। बेर स्वाद में खट्टा-मीठा होता है।

बेर के औषधीय गुण-Medicinal Properties Of Jujube Fruit In Hindi

बेर में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है लेकिन ये उर्जा का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत होता है। उल्टी होना, जी घबराना इसके अतिरिक्त गर्भावस्था के दौरान पेटदर्द कम करने के लिए भी यह बहुत ही लाभकारी फल है। बेर से एनीमिया, लीवर, लो-ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से भी निजत पाया जा सकता है।

बेर में पोषक तत्व-Jujube Nutritions In Hindi

बेर में कई प्रकार के पोषक तत्व, विटामिन सी, विटामिन ए, पौटेशियम, लवण, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी एजिंग एजेंट, फोस्फोरस(26.8 मिलीग्राम), आयरन(1.8 मिलीग्राम), एंटीइन्फ्लेमेंट्री गुण, कैरोटीनोइड्स, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, फलेवोनोइडस, मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम(25.6 मिलीग्राम)

कार्बोहाइड्रेटस(30 ग्राम), प्रोटीन(2.5 ग्राम), केरिटलॉइड, थाईमिन(0.02 मिलीग्राम), राईबोफ्लेविन(0.03 मिलीग्राम), कार्बोज, वसा(0.07 ग्राम), सोडियम, आयोडीन, एमिनो एसिड आदि पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

Also Read : Jujube Nutrition

बेर के फायदे-Benefits Of Jujube Fruit In Hindi


1. कैंसर में फायदेमंद-Jujube Fruit Goods For Cancer


आज के समय में कैंसर की समस्या बहुत अधिक बढ़ गई है। आज के समय में हर घर में यह समस्या पनप रही है जिसकी वजह से लोग बहुत परेशान हो रहे हैं। बेर एक ऐसा फल है जो कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकता है इसलिए जिन लोगों को कैंसर होने की संभवना है उन्हें बेर का सेवन करना चाहिए।

2. वजन कम करने में फायदेमंद-Jujube Fruit Goods For Weight Loss


आजकल लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर बहुत प्रेषण रहते हैं हर तरह की कोशिश करके अपने वजन को कम करने की कोशिश करते हैं। बेर को खाकर आप अपने वजन को कम कर सकते हैं क्योंकि बेर में कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है इसलिए हमें अपने वजन को कम करने के लिए बेर का सेवन करना चाहिए।

3. प्रतिरक्षा प्रणाली में फायदेमंद-Jujube Fruit Goods For Immune System


आज के समय में बहुत से लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत ही कमजोर होती है जिसकी वजह से वे बहुत से रोगों के संपर्क में आ जाते हैं। ऐसे लोगों को बेर का सेवन करना चाहिए क्योंकि बेर में विटामिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, फोस्फोरस, आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए और पोटैशियम पाया जाता है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है।

4. लीवर में फायदेमंद-Jujube Fruit Goods For Lever


आज के समय में संक्रमण रोगों और बिमारियों की वजह से सबसे पहले हमारा लीवर ग्रसित होता है जिसकी वजह से हमारा लीवर अनेक रोगों से ग्रस्त हो जाता है। अगर आपको भी लीवर से जुडी समस्याएं है तो आप बेत का सेवन कर सकते हैं क्योंकि बेर में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो लीवर से जुडी समस्याओं को खत्म करने के लिए बहुत लाभदायक होता है।

5. त्वचा में फायदेमंद-Jujube Fruit Goods For Skin


अगर प्रदूषण की वजह से आपकी त्वचा की चमक खो गई है तो आप बेर का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें एंटी एजिंग एजेंट पाया जाता है जो त्वचा की चमक को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है।

6. कब्ज में फायदेमंद-Jujube Fruit Goods For Constipation


आज के समय में कब्ज की समस्या बहुत आम हो गई है। आज के समय में हर घर में किसी-न-किसी को कब्ज की समस्या होती है ऐसे लोग अगर बेर का सेवन करते हैं तो बेर उनके लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। बेर हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में हमारी मदद करता है।

7. दांतों और हड्डियों में फायदेमंद-Jujube Fruit Goods For Teeth And Bones

अगर आपके दांत और हड्डियाँ कमजोर हैं तो आप बेर का सेवन करके इन्हें मजबूत कर सकते हैं क्योंकि बेर में कैल्शियम, आयरन और फोस्फोरस पाया जाता है जो दांतों और हड्डियों को मजबूत करता है।

8. जख्म भरने में फायदेमंद-Jujube Fruit Goods For Wounds


लोगों को गिरने की वजह से या किसी भी कारण से चोटें लग जाती हैं लेकिन अगर उनके जख्म नहीं भरते हैं तो ऐसे लोगों के लिए बेर के पाते बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं। अगर आपके जख्म जल्दी नहीं भर रहे हैं तो आप बेर की कुछ पातियाँ तोड़ लें और उन्हें साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

अब बेर की पत्तियों को बहुत ही बारीक पीस लें। पत्तियों को पीसने के बाद उस लेप में तेल मिलाकर अपने जख्मों पर लगाएं। ऐसा करने से घाव जल्दी भरने लगेंगे। अगर आप इससे भी कोई आसन तरीका चाहते हैं तो आप बेर का गुदा अपने जख्म पर लगाकर भी अपने जख्म को जल्दी ठीक कर सकते हैं।

9. बुखार और खांसी में फायदेमंद-Jujube Fruit Goods For Fever And Cough

अगर आपको बुखार या खांसी की समस्या है तो आप बेर का सेवन करके अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं क्योंकि बेर में एंटीइन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं। आप बेर का जूस पीकर खांसी या बुखार जैसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

10. पेट दर्द में फायदेमंद-Jujube Fruit Goods For Stomach pain


अगर आप को किसी भी वजह से पेट दर्द की समस्या है तो आप बेर का सेवन छाछ के साथ कर सकते हैं। बेर का सेवन छाछ के साथ करने से पेट दर्द में बहुत आराम मिलता है। आप बेर को नमक और काली मिर्च के साथ भी खाने से पेट की समस्याएं भी ठीक हो जाती हैं।

11. बालों के लिए फायदेमंद-Jujube Fruit Goods For Hairs


अगर आपके बाल कमजोर, रूखे, कम लंबाई वाले या झड़ने लगे हैं तो आपके लिए बेर की पत्तियां बहुत अधिक फायदेमंद हैं। क्योंकि बेर की पात्तियों में बहुत ही जरुरी प्रोटीनों के साथ-साथ विटामिन सी, कैरोटीनोइड्स और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की मात्रा पाई जाती है जो बालों को स्वस्थ और घना बनाने में हमारी मदद करता है।

12. फेफड़ों के लिए फायदेमंद-Jujube Fruit Goods For Lungs


अगर आपको फेफड़ों से संबंधित समस्या है तो आप बेर का सेवन करके इस समस्या को दूर कर सकते हैं क्योंकि इसमें आठ तरह के फलोवोनोइडस पाए जाते हैं जो पेट दर्द की समस्या को कम कर देते हैं।

13. ह्रदय के लिए फायदेमंद-Jujube Fruit Goods For Heart


आज के समय में लोगों के ह्रदय को कोलेस्ट्रोल की वजह से बहुत आघात पहुँचता है और दिल से जुडी बहुत सी बीमारियाँ में लोगों को बहुत परेशान करती हैं। अगर आप बेर का सेवन करेंगे तो यह कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करता है और दिल से जुडी बिमारियों के खतरे को भी कम करता है।

14. रक्त साफ करने में फायदेमंद-Jujube Fruit Goods For Clean Blood


आज के समय में प्रदूषण की वजह से खून भी अशुद्ध होता है। अगर ऐसे में आप बेर का सेवन करते हैं तो बेर रक्त को शुद्ध करता है क्योंकि बेर नेचुरल रक्त शोधक का काम करता है। बेर का सेवन करने से खून साफ होता है जिसकी वजह से त्वचा पर कील-मुंहासे, फोड़े और फुंसियाँ बहुत कम निकलती हैं।

15. अनिंद्रा में फायदेमंद-Jujube Fruit Goods For Insomnia


आज के समय में लोगों को नींद बहुत कम आती है जिसकी वजह से लोग अनिंद्रा के शिकार हो जाते हैं। ऐसे लोगों का बेर का सेवन जरुर करना चाहिए क्योंकि बेर में ऐसे एमिनो एसिड पाए जाते हैं जो नींद आने में हमारी सहायता करता है। बेर में पाए जाने वाले एसिड हमारे शरीर में प्रोटीन के लेवल को ठीक रखता है जिसकी वजह से नींद न आने की समस्या ठीक हो जाती है।

16. अस्थमा में फायदेमंद-Jujube Fruit Goods For Asthama


अगर आपको मसूड़ों और अस्थमा के घाव हैं तो आप प्रदीन बेर खाएं। प्रतिदिन बेर खाने से अस्थमा और मसूड़ों के घाव भरने में बहुत मदद मिलती है क्योंकि इसमें घाव भरने के गुण होते हैं।

बेर के नुकसान-Side Effects Of Jujube Fruit In Hindi

1. डायबिटीज में नुकसानदायक : जिन लोगों को डायबिटीज होती है उनके लिए यह बहुत अधिक नुकसानदायक होता है क्योंकि बेर में बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो शरीर के शुगर लेवल को बढ़ाता है इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज होती है उन्हें बेर का सेवन नहीं करना चाहिए।

2. पेट के लिए नुकसानदायक : बेर पेट के लिए एक तरीके से नुकसानदायक भी होता है क्योंकि बेर आसानी से पच नहीं पाता है जिसकी वजह से पेट के खराब होने की संभावना भी बन जाती है इसलिए बेर को अच्छी तरह से चबाकर खाना चाहिए।

3. दांतों के लिए नुकसानदायक : बेर खाना दांतों के लिए नुकसानदायक होता है क्योंकि बेर को खाते समय इसका छिलका दांतों के बीच में फंस जाता है। इससे दांतों में कैविटी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसीलिए आप जब भी बेर का सेवन करें उसके बाद तुरंत मंजन करना न भूलें।

4. अधिक सेवन नुकसानदायक : जब आप अधिक बेर का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से आपको बदहजमी या गैस जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

5. खाने से पहले डॉक्टर से परामर्श : अगर आपको सूजन, आंत्र परजीवी, ज्यादा कफ, गर्भावस्था, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को बेर खाने से पहले डॉक्टर से विचार-विमर्श जरुर करना चाहिए।

6. बेर खाने का नुकसान : बेर खाने से खांसी भी हो जाती है इसलिए बेर को अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए।

7. एलर्जी से नुकसानदायक : आप बेर को खाने से पहले डॉक्टर से भी परामर्श करें हो सकता कि आपको बेर से एलर्जी हो। अगर ऐसा होता है तो इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

3 comments: