सीताफल (शरीफा) के फायदे गुण और नुकसान-Custard Apple Benefits & Sides Effects In Hindi



सीताफल-Custard Apple In Hindi

सीताफल को शरीफा और सरीफा भी कहा जाता है। इसको अंग्रेजी में Custard Apple कहते हैं। सीताफल बहुत ही स्वादिष्ट फल है लेकिन लोग इसके बारे में बहुत कम जानकारी रखते हैं। सीताफल आमतौर पर अगस्त से नवंबर के बीच पीरियड में आने वाला फल होता है। शरीफा शरीर को बहुत ठंडक पहुँचाता है।

सीताफल के ऊपर के उभार इसे अलग ही रूप प्रदान करता है। सीताफल बहर से पका हुआ और अंदर से बहुत नरम फल होता है। इसका गूदा सफेद रंग का मलाईदार होता है तथा बीज काले रंग के होते हैं। सीताफल का स्वाद मीठा होता है जो सभी को पसंद आता है। इसकी एक किस्म भी होती है जिसे रामफल के नाम से जाना जाता है।

लोग सीताफल को भगवान राम और माता सीता से जोड़ते हैं। ऐसा माना जाता है कि माता सीता ने जो फल भगवान राम को भेट स्वरूप दिया था उसका नाम ही सीताफल पड़ा था। आजकल सीताफल की आईसक्रीम , बासुंदी व सीताफल का शेक बहुत चलन में हैं। रामफल को वृत के दिनों में फलाहार के रूप में खाया जाता है। सीताफल को खाने के बाद मिठाई और पौष्टिक नाश्ते के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

सीताफल के औषधीय गुण-Medicinal properties of Sitafal In Hindi

सीताफल इतने गुणों से भरपूर है कि शायद ही शरीर का कोई हिस्सा ऐसा हो जिसे यह फायदा न पहुँचाता हो। सीताफल में वजन बढ़ाने , रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने , एनर्जी बढ़ाने , चिडचिडापन दूर करने , दातों को मजबूत करने , एनीमिया से बचने , आखों में देखने की क्षमता बढ़ाने , गठिया रग को दूर करने , ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने , शुगर कंट्रोल करने के लिए सीताफल में बहुत से औषधीय गुण होते हैं। सीताफल में उसके गुणों की वजह से इस पर किसी रोग का संक्रमण नहीं हो पाता है।

सीताफल के पोषक तत्व-Nutrients In Sitafal In Hindi

सीताफल में प्रचूर मात्रा में विटामिन सी होती है। सीताफल में विटामिन ए , राइबोफ्लेविन , थियामिन , नियासिन आदि तत्व होते हैं। सीताफल के उपयोग से पोटेशियम , कैल्शियम , आयरन , मैग्नीशियम , प्रोटीन , मेगनीज तथा फास्फोरस आदि मिलते हैं। दूसरे फलों की अपेक्षा सीताफल में आयरन की बहुत अधिक मात्रा होती है।

Also Read : Custard Apple Nutrition

सीताफल के फायदे-Custard Apple Benefits in Hindi


1. बालों में फायदेमंद सीताफल-Sitafal Benefits In hairs In Hindi


जिन लोगों को गंजेपन की शिकायत होती है या बाल निकलने शुरू हो गए हैं उनके लिए सीताफल बहुत ही लाभदायक होता है। सीताफल त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में हमारी सहायता करता है। सीताफल के बीजों को बकरी के दूध के साथ पीसकर लेप बना लें।

इस लेप को सिर पर कुछ दिनों तक लगाने से गंजापन की समस्या दूर हो जाती है और बाल तेजी से विकसित होने लगते हैं। सीताफल खाने से बालों को अधिक पौष्टिकता मिलती है जिसकी वजह से बाल अधिक समय तक काले बने रहते हैं। इससे आपके सिर को ठंडक भी मिलती है और दिमाग तनावमुक्त हो जाता है।

2. रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद-Sitafal Beneficial to increase disease resistance


सीताफल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है। विटामिन सी में शरीर की रोगों से लड़ने वाली शक्ति यानि इम्युन सिस्टम को बढ़ाने की क्षमता होती है और शरीर हष्ट-पुष्ट तथा ताकतवर होता है।

3. त्वचा निखारने में फायदेमंद-Sitafal Beneficial in skin whitening In Hindi


सीताफल में विटामिन ए हमारी त्वचा को स्वस्थ और खुबसूरत बनाने में बहुत मददगार होता है। अगर आपके शरीर पर कोई काले निशान हैं तो उन्हें भी दूर करने में सीताफल में बहुत असरदार उपयोग हैं।

4. अस्थमा में फायदेमंद-Sitafal Beneficial in asthma In Hindi


सूजन से जुडी ब्रोन्कियल ट्यूब श्वसन समस्याओं से निपटने के लिए आहार में सीताफल का सेवन करना चाहिए। सीताफल अस्थमा के रोगियों से बचाने में बहुत अधिक फायदेमंद होता है क्योंकि सीताफल में विटामिन बी6 होता है जो अस्थमा के रोगियों के लिए सूजन कम करने में बहुत अधिक फायदेमंद होता है।

यह शरीर या ब्रोन्कियल ट्यूबों के आस-पास की सूजन को कम करने में मदद करता है। सीताफल अस्थमा के रोगियों या ब्रोन्कियल संक्रमणों के लिए सहायक होता है। इन फलों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो वायुमार्ग संक्रमणों और समस्याओं को रोकने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की सहायता करते हैं।

5. उच्च रक्त चाप में फायदेमंद-Sitafal Beneficial in hypertension In Hindi


खराब आहार और उच्च तनाव जैसे कारणों से उच्च रक्त चाप एक आम स्वास्थ्य समस्या बन चुकी है। उच्च रक्तचाप एक साइलेंट किलर की तरह काम करता है। सीताफल इस स्वास्थ्य समस्या के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होता है।

सीताफल में केले की तुलना में पोटेशियम की उच्च सामग्री होती है। ह्रदय स्वास्थ्य के लिए पोटेशियम बहुत ही आवश्यक होता है। पोटेशियम से समृद्ध आहार सोडियम स्तर को संतुलित और रक्तचाप को कम करते हैं।

6. ह्रदय रोगों में फायदेमंद-Sitafal Beneficial in heart diseases In Hindi


सीताफल से ह्रदय को स्वस्थ रखा जा सकता है। जिन लोगों का ह्रदय कमजोर होता है , हार्ट बीट ज्यादा हो , हाई ब्लड प्रेशर हो और घबराहट होती हो ऐसे मरीजों के लिए सीताफल बहुत ही लाभकारी होता है।

सीताफल में मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है जो ह्रदय को स्वस्थ बनता है और ह्रदय का दौरा पड़ने पर ह्रदय की रक्षा करता है तथा मांसपेशियों को आराम दिलाता है। सीताफल में विटामिन बी6 भी होता है जो ह्रदय के रोगों को कम करने में हमारी मदद करता है।

सीताफल में कुछ पौष्टिक तत्व होते हैं जो ह्रदय को मजबूत और रोगरहित रखते हैं। सीताफल एक मैग्नीशियम की जरूरत का 10%प्रदान करता है।

7. उच्च स्तर कोलेस्ट्रोल के लिए फायदेमंद-Sitafal beneficial In High-quality cholesterol In Hindi


कोलेस्ट्रोल उच्च स्तर हानिकारक होता है। आहार और गतिहीन जीवन शैली की वजह से हम उच्च स्तर कोलेस्ट्रोल को पार कर रहे हैं। विटामिन बी 3 की कमी ने खराब लेस्ट्रोल का स्तर बढ़ा दिया है।
नियासिन खराब कोलेस्ट्रोल को 20% तक कम करने में मदद करता है। यह अच्छे कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ा देता है जो एक चिकनी और सुरक्षात्मक परत के साथ धमनियों के लिए सहायक होता है।

ह्रदय रक्त के प्रवाह के साथ-साथ ऑक्सीजन को भी प्राप्त करता है। यह आसान काम करने में सक्षम है जो दिल के दौरे या ह्रदय रोगों के विकास की संभावना को कम कर सकें और सीताफल में नियासिन और डाइटरी फाइबर के उच्च स्तर होते हैं जो कॉलेस्ट्रोल को कम करने में हमारी मदद करता है।

8. पाचन क्रिया में फायदेमंद-Sitafal Beneficial in digestion In Hindi


अगर आपको कब्ज , गैस की समस्या है तो इसका मतलब है कि आपकी पाचन क्रिया ठीक प्रकार से काम नहीं कर रही है ऐसे में आपको सीताफल का प्रयोग करना चाहिए। सीताफल फाइबर और तांबा का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत होता है जो पाचन शक्ति को बढ़ाने और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। सीताफल में डाइटरी फाइबर और कॉपर पाचन शक्ति को ठीक बनाए रखता है।

मलत्याग की प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने में सहायता करता है। सीताफल को धूप में सुखाकर इसका पाउडर बना ले।

इस पाउडर का सेवन पानी के साथ करने पर डीएसटी की समस्या से निजात प्राप्त होती है। सीताफल की लुगदी को मैश करें और कुछ पानी लेकर इसे मिलाएं यह दस्त को रोकने के लिए मल को मजबूत करने में सहायता करता है।

9. मधुमेह में फायदेमंद-Sitafal Beneficial in diabetes In Hindi


मधुमेह की बीमारी आज पूरे विश्व में फैल चुकी है। शारीरिक व्यायाम में कमी और जीवन शैली में बदलाव की जगह से लोग इस रोग के शिकार हो रहे हैं लेकिन ताजा फलों के सेवन और जीवनशैली में बदलाव लाकर मधुमेह के खतरे को बहुत हद तक कंट्रोल में किया जा सकता है। सीताफल से मधुमेह को संतुलित करने में बहुत ही आसानी होती है।

सीताफल में मौजूद डाइटरी फाइबर शरीर की चीनी सोखने की क्षमता को कम कर देता है और मधुमेह का खतरा टल जाता है। सीताफल में शुगर को सोखने के गुण होते हैं और इस तरह से सीताफल शरीर में शुगर के स्तर को सामान्य बनाए रखता है। अगर आप मधुमेह को संतुलित करना चाहते हैं तो प्रतिदिन सीताफल का सेवन करें। विटामिन सी वह मूल तत्व है जो शरीर में चीनी के स्तर को नियंत्रित रखता है।

सीताफल में बहुत मात्रा में विटामिन सी होता है जिससे आपको मधुमेह से लड़ने में मदद मिलती है। सीताफल में मौजूद मैग्नीशियम इन्सुलिन के उत्पादन में सहायता करता है तथा ग्लूकोज को नियंत्रित करता है। सीताफल में पोटैशियम भी होता है शरीर में इन्सुलिन का स्तर बनाए रखता है। सीताफल में आयरन भी होता है जी एनीमिया से लड़ता है और मधुमेह की स्थिति को नियंत्रित करता है।

10. एनीमिया में फायदेमंद-Sitafal Beneficial in Anemia In Hindi


जिन लोगों को एनीमिया होता है उन्हें सीताफल का सेवन करना चाहिए। एनीमिया शरीर में आयरन की कमी से होता है। इस रोग के लक्ष्ण भिन्न-भिन्न हो सकते हैं लेकिन सबसे अधिक होने वाले लक्षणों में चक्कर आना और थकान महसूस होना सम्मिलित होते हैं। सीताफल में लोहे की प्रचूर मात्रा पाई जाती है।

सीताफल में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए सीताफल खून की कमी यानि एनीमिया से बचने में मदद करता है। सीताफल का प्रतिदिन इस्तेमाल खून की अल्पता को खत्म करने और उल्टियों के प्रभाव को कम करने में बहुत मदद करता है।

सीताफल एक स्टीमुलेंट , ठंडक प्रदान करने वाले तत्व , एक्सपेक्टरेंट और हेमाटिनिक का काम करता है। सीताफल से रक्त को साफ करने और रक्त बढ़ाने में मदद मिलती है।

11. कैंसर में फायदेमंद-Sitafal Beneficial in Cancer In Hindi


कैंसर को रोकने के लिए सीताफल बहुत लाभदायक होता है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो कैंसर को रोकने के गुण रखते हैं। सीताफल कैंसर के विकास करने की संभावना को रोकता है। सीताफल कैंसर कोशिकाओं को विकास करने से रोकता है क्योंकि इसमें एसीटोनिन और एल्कोनोइड होते हैं।

यह भी पढ़ें : सीताफल के चमत्कारिक फायदे


सीताफल के नुकसान-Side Effects Of Sitafal In Hindi

1. बीज और पत्ते नुकसानदायक : सीताफल के बीज और पत्तों में कुछ विषैले तत्व पाए जाते हैं इसलिए इसके बीज और पत्ते नहीं खाने चाहिएँ। सीताफल के बीज को मुंह में चबाने से इसके विषैले तत्व निकलकर मुंह में आ सकते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर गलती से सीताफल खाते समय साबुत बीज निगलने से कोई परेशानी की बात नहीं होती है। यह बिना पचे मलद्वार से बाहर निकल जाता है।

2. अधिक सेवन नुकसानदायक : सीताफल का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है ऐसा करने से पाचन क्रिया से संबंधित समस्याएँ हो सकती हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सीताफल का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। इसके उपयोग से वजन बढ़ सकता है। ज्यादा सीताफल खाने से ठंड लगकर बुखार भी आ सकता है।

3. एलर्जी नुकसानदायक : जिन लोगों को सीताफल से एलर्जी होती है उन्हें सीताफल नहीं खाना चाहिए। अगर उन्होंने गलती से सीताफल खा भी लिया है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

4. आँखों के लिए नुकसानदायक : आँखों पर सीताफल और नारियल तेल का पेस्ट नहीं लगने देना चाहिए यह पेस्ट आँखों के लिए नुकसानदायक होता है। इसकी वजह से अंधेपन की समस्या हो सकती है।

6. मधुमेह में नुकसानदायक : सीताफल में केलोरी और शक्कर अधिक होते हैं। सीताफल में सेबोर संतरे से दुगनी मात्रा में केलोरी होती है इसलिए अगर आपको मधुमेह हो हो सीताफल नहीं खाना चाहिए।

1 comment: