शहतूत के फायदे औषधीय गुण और नुकसान-Mulberry Benefits & Sides Effects In Hindi



शहतूत-Mulberry In Hindi

शहतूत का फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहतमंद भी होता है। आयुर्वेद में शहतूत के ढ़ेरों फायदों का बखान है। शहतूत में पोटेशियम, विटामिन ए और फोस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आमतौर पर शहतूत दो तरह के होते हैं। शहतूत एक ऐसा फल है जिसे कई से लोग कच्चा ही खाना पसंद करते हैं और कुछ पक जाने पर।

शहतूत एक छोटा फल है जो आमतौर पर लाल रंग के अतिरिक्त सफेद, काला और बैंगनी रंग का भी होता है। यह स्वाद में अंगूर की तरह मीठा होता है और इसे सुखाकर भी खाया जा सकता है। शहतूत को अंग्रेजी में मुलमेरी और आम भाषा में शहतूत कहा जाता है। मई के महीने में शहतूत पूरी तरह से पक जाते हैं और पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ ही यह बहुत स्वादिष्ट होता है।

शहतूत का उपयोग : शहतूत का उपयोग जैम, जेली, सॉस, वाइन और मीठे खाद्य पदार्थ बनाने में किया जाता है। लेकिन बहुत से पोषक तत्वों से युक्त होने की वजह से शहतूत का सेवन शरीर के विकारों को दूर करने के लिए भी किया जाता है।

शहतूत के औषधीय गुण-Medicinal Properties of Mulberry In Hindi

शहतूत और शहतूत के शरबत दोनों के ही गुण समान होते हैं। यह जलन को शांत करता है, प्यास को दूर करता है और कफनाशक होता है। शहतूत शरीर में शुद्ध खून को पैदा करता है पेट के कीड़ों को समाप्त करता है। शहतूत पाचन शक्ति बढ़ाता है।

जुकाम और गले के रोगों में फायदेमंद है। शहतूत में विटामिन ए, कैल्शियम, फोस्फोरस और पोटेशियम ज्यादा मात्रा में मिलता है। जिनके शरीर में अम्ल, आमवात, जोड़ों का दर्द हो उन लोगों के लिए शहतूत खासतौर पर लाभदायक है।

शहतूत के पाए जाने वाले पोषक तत्व-Nutrients Found In Mulberry In Hindi

शहतूत पोषक तत्वों से भरपूर है जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं जिसमें लोहा, राइबोफ्लैविविन, विटामिन सी, विताम्मिन के, पोटेशियम, फोस्फोरस और कैल्शियम शामिल हैं। साथ-ही-साथ इसमें आहार फाइबर और कार्बनिक यौगिक जैसे रिवेस्ट्रेटोल,एंथोकायनिन, ल्यूटिन और कई अन्य पॉलीफेनॉयलिक यौगिक पाए जाते हैं।

Also Read : Mulberry Nutrition

शहतूत के फायदे-Mulberry Benefits In Hindi


1. आँखों में फायदेमंद शहतूत-Beneficial mulberry in eyes


शहतूत खाने से आँखों की रोशनी बढती है। यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से भी रोकता है। लंबे समय तक निरंतर कंप्यूटर पर काम करने से आँखों में तरह-तरह के विकार उत्पन्न हो जाते हैं। इस स्थिति में शहतूत का जूस पिने से आँखों की दृष्टि भी बेहतर होती है और आँखों के अन्य विकार भी दूर हो जाते हैं। शहतूत में विटामिन ए पाया जाता है जो आँखों में तनाव को कम करता है और आँखों की रोशनी को सुधारता है।

2. पाचन शक्ति में फायदेमंद शहतूत-Beneficial mulberry in digestive power


शहतूत खाने से पाचन शक्ति अच्छी रहती है। ज्यादा फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से पाचन ठीक रहता है। शहतूत में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जिससे पेट का पाचन सुचारू रूप से काम करता है और शरीर स्वस्थ रहता है। शहतूत खाने से पाचन ठीक रखने के साथ-साथ कब्ज की भी समस्या नहीं होती है।

3. स्वस्थ मष्तिष्क में फायदेमंद शहतूत-Beneficial mulberry in healthy brain


प्रयोगों में पाया गया है कि शहतूत बढती उम्र के साथ-साथ मष्तिष्क कमजोर होने की समस्या को दूर करने में बहुत उपयोगी होता है। शहतूत में कैल्शियम होता है जो मष्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होता है। इसलिए शहतूत खाने से दिमाग स्वस्थ रहता है और यह अल्जाइमर की बीमारी को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है।

4. इम्युनिटी बढ़ाने में फायदेमंद शहतूत-Beneficial mulberry to increase immunity


शहतूत में एल्कोलॉयड पाया जाता है जो मैक्रोफेजेज को सक्रिय करता है और इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त शहतूत में विटामिन सी भी पाया जाता है जो प्रतिरक्षा तन्त्र को मजबूत रखने वाला तत्व है।

5. शुष्क त्वचा में फायदेमंद शहतूत-Beneficial Mulberry in Dry Skin


विटामिन ए और विटामिन ई की कमी की वजह से त्वचा शुष्क पड़ जाती है। शहतूत में ये सभी विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शुष्क और नाजुक त्वचा के इलाज में बहुत लाभदायक होते हैं। शहतूत त्वचा को अंदर से नमी प्रदान करता है। शहतूत की जड़ों को पीसकर लगाने से त्वचा की जलन दूर हो जाती है।

6. एनीमिया में फायदेमंद शहतूत-Beneficial Mulberry in Anemia


आयरन की कमी की वजह से शरीर में खून की कमी हो जाती है लेकिन शहतूत का सेवन करने से इस समस्या से बचा जा सकता है क्योंकि शहतूत में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है जो एनीमिया के मरीज के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसका सेवन करने से शतिर में हिमोग्लोबिन की संख्या बढ़ जाती है।

7. स्ट्रोक से बचाने में फायदेमंद शहतूत-Beneficial mulberry to protect from stroke


इस फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व बहुत लाभदायक होते हैं और स्ट्रोक से बचाने में मदद करते हैं। शहतूत खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और स्ट्रोक के लक्षण दूर हो जाते हैं। इसलिए स्ट्रोक की समस्या से पीड़ित लोगों को नियमित शहतूत खाना चाहिए।

8. ब्लड सर्कुलेशन में फायदेमंद शहतूत-Beneficial Mulberry in Blood Circulation


फल के अतिरिक्त शहतूत की पत्तियां भी बहुत लाभदायक होती हैं और यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। शहतूत की पत्तियों और फलों में रिज्वेराट्रोल की मात्रा पाई जाती है जो रक्त के प्रवाह को स्टीमुलेट करता है और ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है। ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से त्वचा की स्थिति में सुधार होता है और शरीर के विभिन्न अंगों की क्रियाएं भी बेहतर होती हैं।

9. किडनी में फायदेमंद शहतूत-Beneficial Mulberry in Kidney


खतरनाक बिमारियों से किडनी को सुरक्षा प्रदान करने में शहतूत बहुत लाभदायक होता है। शहतूत में पाए जाने वाले तत्व किडनी में प्रवेश कर किडनी के स्टोन के लक्षणों को दूर करते हैं और बीमारियों से बचाते हैं। इसके अतिरिक्त शरीर के विषक्त पदार्थों को बाहर निकालकर लीवर को भी मजबूत बनाने में काम करते हैं।

10. मधुमेह में फायदेमंद शहतूत-Beneficial mulberry in diabetes


शहतूत के अन्य पोषण लाभ में ग्लूकोज शामिल है। शहतूत इंसुलिन प्रतिरोध को कम करते हैं जिससे टाइप टू डायबिटीज में डिले हो सकता है इसलिए अगर आपको टाइप टू मधुमेह होने की संभावना है तो शहतूत का रस या चाय आपकी मदद कर सकती है। यदि आपके पास पहले से टाइप 2 मधुमेह है तो शहतूत अभी भी मदद कर सकता है। इनका रस प्लाज्मा ग्लूकोज में वृद्धि या भोजन के बाद रक्त शर्करा को रोकता है। इससे मधुमेह की प्रगति कम होने की संभावना होगी।

11. बालों में फायदेमंद शहतूत-Beneficial mulberry in hair


शहतूत के गुण आपके बालों को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकते हैं। शहतूत बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं इस तरह बालों के झड़ने को रोकते हैं। यह कैंसर के रोगियों के लिए विशेष रूप से अच्छा है जो किमोथेरेपी से गुजर चुके हैं। इसके फल के अर्क के द्वारा बालों के फॉलिकल्स को फिर से रेजुवेनेट किया जा सकता है। यह मुक्त कणों के ऑक्सीडेंट कार्यों को रोकने के द्वारा बालों को चमकदार और स्वस्थ रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : शहतूत के चमत्कारिक फायदे


शहतूत के नुकसान-Side Effects Of Mulberry In Hindi

1. किडनी की समस्या में नुकसानदायक : जो व्यक्ति किडनी की गंभीर समस्याओं से पीड़ित हों उन्हें शहतूत नहीं खाना चाहिए क्योंकि शहतूत में अधिक मात्रा में पोटेशियम पाया जाता अहै जो किडनी की समस्या को बढ़ा सकता है।

2. पराग नुकसानदायक : शहतूत के पेड़ के पराग एलर्जिक रिएक्शन पैदा कर सकते हैं इसलिए अगर आपकी त्वचा संवेदन शील है तो शहतूत से परहेज करना चाहिए नहीं तो आपकी त्वचा पर रैशेज आ सकते हैं या सूजन और खुजली हो सकती है।

3. शहतूत का सेवन नुकसानदायक : हालाँकि शहतूत त्वचा के लिए फायदेमंद होता है लेकिन एक प्रयोग में पाया गया है कि शहतूत में एर्बुटिन की मात्रा पाई जाती है इस वजह से शहतूत से बने उत्पादों का इस्तेमाल करने से त्वचा कैंसर हो सकता है।

4. ब्लड शुगर का स्तर कम होने पर नुकसानदायक : अगर पहले से ही आपके ब्लड शुगर का स्तर कम है तो शहतूत का सेवन न करें क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल का काफी निचे कर सकता है जिसकी वजह से आपको हाइपोग्लाइसेमिया हो सकता है।

5 गर्भावस्था में नुकसानदायक : गर्भावस्था और बच्चे को स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को डॉ से सलाह लेकर ही शहतूत का सेवन करना चाहिए।

6. गुर्दे की बिमारियों और पित्ताशय के दर्द में नुकसानदायक : शहतूत अत्यधिक पोटेशियम से भरपूर होते हैं जो गुर्दे की बिमारियों और पित्ताशय के दर्द से पीड़ित रोगियों में जटिलता पैदा कर सकते हैं हालाँकि पोटेशियम के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि किडनी से संबंधी विकार वाले रोगियों को पोटेशियम को अधिक लेने से बचना चाहिए और इसी लिए शहतूत से बचना चाहिए। अगर आपको गुर्दे की पथरी या कोई अन्य विकार है तो भी शहतूत की चाय लेने से बचें।

No comments:

Post a Comment