तरबूज के फायदे औषधीय गुण और नुकसान-Watermelon Benefits & Side Effects In Hindi



तरबूज-Watermelon In Hindi

तरबूज की उत्पत्ति बेल के रूप में हुई। रेतीली भूमि में तरबूज की खेती की जाती है। यह एक ऐसा फल है जिसे संपूर्ण भारत में उगाया जाता है। उत्तर भारत के लोग इस फल को ज्यादा महत्व देते हैं।

हजारों सालों तक प्राचीन मिस्त्र के लोगों के द्वारा तरबूज की खेती किए जाने के सबूत मिले हैं। तरबूज का रंग बाहर से हरा और काली धारी का होता है लेकिन अंदर से लाल रंग का होता है और इसके बिज सफेद, लाल और काले रंग के होते हैं।

तरबूज के औषधीय गुण-Medicinal Properties of Watermelon In Hindi

गर्मी के मौसम में तरबूज शरीर को शीतलता, ताजगी और उर्जा प्रदान करता है। तरबूज में 92% पानी होता है जो गर्मी से राहत दिलाने में मदद करता है। तरबूज खाते समय लोग लाल गूदा खाते हैं और तरबूज के बीजों को अलग फेंक देते हैं। आप तरबूज के बीज के फायदों को नहीं जानते इसलिए ऐसा करते हैं।

तरबूज के बीज के बहुत फायदे होते हैं। तरबूज के बीज कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन बीजों का ऊपरी खोल कूचा कड़ा होता है। अतः इन्हें अच्छे से चबाकर खाना चाहिए जिससे हमारा शरीर इन पोषक तत्वों को पा सके।

सभी तरह के फलों और सब्जियों को उपभोग करने से कई जीवनशैली संबंधी समस्याओं को कम किया जा सकता है। कई अध्धयनों से यह पता चला है कि तरबूज मोटापे, मधुमेह, लू लगने से, कैंसर और ह्रदय रोग के जोखिम को कम करता है। तरबूज शीतल, क्षारयुक्त, पित्तवर्धक, मूत्रवर्धक और कफ वायुनाशक होता है।

तरबूज के पोषक तत्व-WaterMelon Nutrients In Hindi

यह विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट के उच्च स्तर प्रदान करता है। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। तरबूज में थैमाइन, रिबोफ्लिविन, नियासिन, विटामिन बी-6, फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड, मैग्नीशियम, फोस्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, तांबे, मैंगनीज, सेलेनियम, कोलीन, लाइकोपीन और बीटेन शामिल हैं। राष्ट्रिय तरबूज संवर्धन बोर्ड के अनुसार तरबूज में किसी भी अन्य फल या सब्जी की तुलना में ज्यादा लाइकोपीन होता है।

Also Read : Watermelon Nutrition

तरबूज के फायदे-Watermelon Benefits In Hindi


1. वजन घटाने में फायदेमंद तरबूज-Beneficial watermelon in weight loss


तरबूज वजन घटाने में बहुत लाभदायक होता है। अगर आप अपना वजन घटाने के लिए डायटिंग कर रहे हैं तो आप दिल खोलकर तरबूज का लाभ उठा सकते हैं क्योंकि तरबूज में पानी के साथ-साथ फाइबर की प्रचूर मात्रा पाई जाती है जिससे पेट देर तक संतृप्त भी रहता है और कमजोरी भी महसूस नहीं होती।

2. अस्थमा की रोकथाम में फायदेमंद तरबूज-Beneficial watermelon in the prevention of asthma


जो लोग तरबूज का नियमित रूप से सेवन करते हैं उन लोगों को अस्थमा बहुत कम होता है। तरबूज में उच्च पोषक तत्वों का समावेश होता है जो अस्थमा को रोकने में मदद करता है। इन पोषक तत्वों में विटामिन सी है जो कई फलों और सब्जियों में तरबूज भी शामिल है।

3. शरीर के विकास में फायदेमंद तरबूज-Beneficial watermelon in body development


शरीर के विकास के लिए कुछ खास तरह के एमिनो एसिड्स की जरुरत होती है। इनकी कमी कुछ खास खाद्य स्त्रोत ही पूरा कर सकते हैं जैसे तरबूज के बीज। तरबूज के बीज में Arginine, Lysine, Tryptophan, Glutamic नामक एमिनो एसिड होते हैं।

Lysine एमिनो एसिड्स शरीर को कैल्शियम तत्व सोखने में मदद करते हैं। कैल्शियम और कनेक्टिव टिश्यू बनाने का जरुरी काम करता है। तरबूज में पाए जाने वाले Arginine एमिनो एसिड शरीर के Sexual health, Metabolism और Cardiovascular system की क्षमता बढ़ाता है।

4. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद तरबूज-Beneficial watermelon in blood pressure


अमेरिकन जनरल ऑफ हाइपरटेन्ने द्वारा प्रकाशित एक अध्धयन में यह पाया गया कि तरबूज खाने वाले लोगों का ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। तरबूज में 90% पानी होने से यह शरीर की गर्मी को कम करता है। तरबूज में लाइकोपीन उच्च मात्रा में होता है जो दिल की बीमारी से बचाव में मदद कर सकता है।

5. शरीर में पानी के लिए फायदेमंद तरबूज-Beneficial watermelon for body water


डॉक्टरों के अनुसार तरबूज खाना इसलिए जरुरी होता है क्योंकि यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। तरबूज में 90% पानी होने की वजह से यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।

6. पेशाब में फायदेमंद तरबूज-Beneficial watermelon in urine


तरबूज के बीजों को गर्म पानी में पीसकर छानकर पी लें। इससे पेशाब करने पर होने वाले कष्ट दूर हो जाते हैं। इसके सेवन से पथरी गलकर पेशाब के द्वारा बाहर निकल जाती है।

7. ह्रदय में फायदेमंद तरबूज-Beneficial watermelon in heart


तरबूज में कई बायोएक्टिव कम्पाउंड जैसे सिट्रुल्लिन नाम का एमिनो एसिड होता है जो मेटाबॉलाइज्ड होकर आर्जनीन में बदल जाता है। आर्जनीन का प्रयोग नाइट्रिक ऑक्साइड नाम के यौगिक के बनने में हिता है जो दिल के ठीक तरह से काम करने में अहम भूमिका निभाता है।

यह खून में कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें उच्च मात्रा में पोटेशियम भी होता है जो हाइपरटेनशन को नियंत्रित करके दिल के रोग होने के खतरे को कम करता है।

8. डायबिटीज में फायदेमंद तरबूज-Beneficial watermelon in diabetes


डायबिटिक मरीजों को एक मुट्ठी तरबूज के बीज एक लीटर पानी में डालकर, ढ़ककर 15 मिनट तक उबालने चाहिएं। डायबिटीज उपचार में इस पानी को हर रोज चाय की तरह पीना चाहिए।

9. कैंसर में फायदेमंद-Beneficial watermelon in cancer


तरबूज में ल्यूटिन, लाइकोपेन, बीटा-कैरोटीन, क्रिप्टोजैक्थीन होते हैं जो फ्री-रेडिकल्स से सेलुलर डी.एन.ए. को होने वाली क्षति से बचाकर कैंसर होने की संभावना को कम करने में मदद करता है। तरबूज एंटीऑक्सीडेंटस का एक उत्कृष्ट स्त्रोत होने के साथ-साथ विटामिन सी का भी अच्छा स्त्रोत है। तरबूज कैंसर बनाने वाले कणों के गठन को रोककर उससे निपटने में मदद करता है।

10. एंटीऑक्सीडेंट का भंडार तरबूज-Antioxidant storage Watermelon In Hindi


तरबूज एक प्रभावशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को रोगमुक्त रखने में अहम भूमिका निभाता है। तरबूज विटामिन सी और लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन, लुदिन जैसे फ्लेवोनोइडस का बहुत ही अच्छा स्त्रोत होता है। तरबूज का यह चमत्कारी गुण हमें संधिशोथ, ओस्टियोअर्थराइटिस, अस्थमा, स्ट्रोक, दिल के दौरे और दूसरी कई बीमारियों से बचाता है। यह प्रदूषण की वजह से होने वाले त्वचा के नुकसान पर भी रोक लगता है।

यह भी पढ़ें : तरबूज के चमत्कारिक फायदे


त्वचा में फायदेमंद तरबूज-Beneficial watermelon in the skin In Hindi



1. एक प्राकृतिक टोनर के रूप में : यह एक ऐसा लाभ है जिसके बारे में सभी को पता है। यह रस भरा लाल फल एक प्राकृतिक अस्त्रिजेंट है जो त्वचा के रूप को पूरी तरह से बदल देता है। आप तरबूज के स्लाइस काटकर उसका प्रयोग अपनी त्वचा पर मसाज की तरह कर सकते हैं या शहद के साथ प्रयोग करके बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

2. बढती उम्र को रोकने में फायदेमंद : तरबूज में लाइकोपीन, विटामिन सी और विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। शरीर में फ्री रेडिकल को होने की वजह से फाइन लाइंस, झुर्रियां और ऐज स्पॉट बन सकते हैं। तरबूज में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट शरीर से फ्री रेडिकल को कम करते हैं और इस तरह त्वचा की उम्र को बढने से रोकते हैं। आप तरबूज को अपनी स्किन पर लगाकर प्रतिदिन परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

3. त्वचा को हाइड्रेट करे : तरबूज एक रस भरा फल है जो शरीर और त्वचा को हाइड्रेट करता है। अगर आपकी त्वचा सुखी हुई है तो आप तरबूज को शहद के साथ अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं ताकि त्वचा को मोइस्चर मिल सके और साथ में हाइड्रेट भी रह सके।

4. त्वचा से तेल को हटाने में फायदेमंद : तरबूज में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह विटामिन त्वचा के पोर के साइज को घटाता है और सीबेसीअस ग्लैंड से ज्यादा तेल बनने से रोकता है।

5. त्वचा को पुनर्जीवित करे : तरबूज का जूस एक्सट्रैक्ट को अपने चेहरे पर लगाने से आप अपनी त्वचा को फिर से जीवित करता है और त्वचा को बोरिंग और सुस्त पड़ने से रोकता है।

तरबूज के नुकसान-Side Effects Of Watermelon In Hindi

1. खाली पेट तरबूज खाना नुकसानदायक : सुबह खाली पेट तरबूज नहीं खाना चाहिए। खाना खाने के बाद तरबूज खाने से ही फायदा होता है।

2. तरबूज खाने के बाद कुछ भी खाना-पीना नुकसानदायक : तरबूज खाने के तुरंत बाद पानी, दूध, दही या कोई अन्य पेय पदार्थ नहीं पीना चाहिए।

3. दमा में नुकसानदायक : दमा के मरीजों को तरबूज का रस नहीं पीना चाहिए यह नुकसानदायक हो सकता है।

4. जुकाम में नुकसानदायक : जुकाम से पीड़ित होने वाले लोगों को तरबूज नहीं खाना चाहिए।

5. तरबूज के बाद चावल खाना नुकसानदायक : तरबूज खाने के दो-तीन घंटे बाद तक चावल नहीं खाने चाहिएं।

6. अधिक मात्रा में सेवन नुकसानदायक : जो लोग अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करते हैं उनको नसों, मांसपेशियों और गुर्दे जैसी समस्याएं हो सकती हैं। तरबूज को बहुत अधिक मात्र में खाने से पुरुषों में नपुंसकता और स्तंभन दोष जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

7. गर्भावस्था के दौरान तरबूज खाना नुकसानदायक : गर्भावस्था के दौरान तरबूज का बड़ी मात्रा में सेवन खून में शर्करा के स्तर को बढ़ा देता है जिससे गर्भवती महिलाओं को गर्भावधि मधुमेह की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को कुछ महीनों के लिए तरबूज खाना बंद कर देना चाहिए।

8. तरबूज से ह्रदय की समस्याएं : तरबूज में पोटेशियम की अधिक मात्रा होती है इसलिए इसकी अत्यधिक खपत से ह्रदय की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

9. मधुमेह में नुकसानदायक : तरबूज प्राकृतिक चीनी से भरा हुआ है जो शरीर शर्करा के स्तर को बड़ा सकता है इसी वजह से मधुमेह से पीड़ित जो लोग इंसुलिन ले रहे हैं उन्हें तरबूज के सेवन से बचना चाहिए।

No comments:

Post a Comment