खरबूजा के फायदे पोषक तत्व और नुकसान-Muskmelon Benefits & Side Effects In Hindi



खरबूजा-Muskmelon In Hindi

खरबूज का वैज्ञानिक नाम कुकुमिस मेलो है। खरबूज क्युकरबिटेसियाए परिवार से संबंधित है जिसमें फल और सब्जी जैसे कद्दू, ककड़ी, लौकी शामिल हैं। यह फल हल्के पीले रंग से लेकर नारंगी रंग के होते हैं । मूल रूप से तरबूज एक लंबी बेल पर लगता है।

इस फल की आकृति गोल या आयताकार होती है इसके अंदर के बीज सफेद रंग के होते हैं। खरबूजा एक प्राथमिक रूप से ग्रीष्मकालीन फल होता है। कच्चे खरबूजे का रंग हरा और स्वाद खट्टा होता है। पके हुए खरबूजे का रंग पिला-भूरा होता है और यह खाने में मीठे होते हैं।

जैसे ही गर्मियों के सीजन की बात आती है वैसे ही हमारे दिमाग में बहुत प्रकार के रसीले फलों की बात आने लगती है। वैसा ही एक फल खरबूज भी है। खरबूज हल्का मीठा और पानी के स्वाद वाला होता है। खरबूज गर्मियों में पानी से भरपूर फलों में से एक होता है।

खरबूज में पोषक तत्व-Nutrients In The Muskmelon In Hindi

खरबूज में 95% पानी के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन बी-6, विटामिन सी, शर्करा, 34 किलो कैलोरी ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट(8.6 ग्राम), फैट(0.19 ग्राम), कोलेस्ट्रोल(0 मिलीग्राम)।

Also Read : Muskmelon Nutrition

खरबूज के फायदे-Benefits Of Muskmelon In Hindi


1. वजन घटाने में फायदेमंद खरबूजा-Beneficial Muskmelon in weight loss


खरबूज वजन घटाने में सहायक होता है क्योंकि खरबूज में कैलोरी कम और फाइबर उच्च मात्रा में होता है। इस तरह से आप अपने कैलोरी सेवन को नियंत्रण में रखते हुए बहुत सारे तबुज खा सकते हैं।

फाइबर वजन घटाने के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह आपके पेट को छोड़ने और पाचन तंत्र में प्रवेश करने के लिए बहुत समय लगते हैं इस तरह इसके सेवन से लंबे समय तक आपको भूख भी नहीं लगती। यह धीमी पचाने वाली प्रक्रिया आपको ज्यादा खाने से रोकती है।

2. कैंसर में फायदेमंद खरबूजा-Beneficial muskmelon in cancer


खरबूजे के सेवन से कैंसर जैसी बीमारी को आसानी से रोका जा सकता है। खरबूजे में विटामिन सी और बीटा कैरोटीन की उच्च मात्रा होती है जो शरीर में मुक्त कणों से प्रभावी रूप से लड़ सकती है और उनका खात्मा भी कर सकती है। ये मुक्त कं हानिकारक होते हैं क्योंकि वे शरीर की कोशिकाओं पर आक्रमण करते हैं और कैंसर के विकास का कारण बनते हैं।

3. मधुमेह में फायदेमंद खरबूजा-Beneficial Muskmelon in diabetes


मधुमेह एक गुर्दा संबंधी विकार होता है जिसमें गुरदा कोशिकाएं हानिकारक तरीके से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। खरबूजे का अर्क ऑक्सीविकिन के रूप में जाना जाता है जो इस स्थिति को रोक सकता है।

इसके अतिरिक्त खरबूजे में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स है। फ्रैंटोज और ग्लूकोज एक नेचुरल शुगर है जो खरबूजे में पाई जाती है। इस तरह यह फल मधुमेह रोगियों और मोटापा से पीड़ित लोगों के लिए सुरक्षित है।

4. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद खरबूजा-Beneficial muskmelon for heart health


ह्रदय से संबंधित समस्याएं इन दिनों बहुत सामान्य होती हैं इसलिए अपने ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए खरबूजे की सहायता लेनी चाहिए। खरबूजे में पोटेशियम की बहुत अधिक मात्रा होती है जो रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं इस तरह आपके दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है।

खरबूज उच्च रक्तचाप को भी रोकता है और शरीर में ज्यादा हानि करने से सोडियम को रोकता है। खरबूज एड़ेनोसिन नाम के यौगिक से भरपूर होता है जो ह्रदय के लिए लाभदायक होता है। यह कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम में खून के थक्के को जमने से रोकता है। विटामिन सी धमनी-स्क्लेरोसिस को रोकता है अथार्त श्म्नियों को सख्त करना जबकि फोलेट ह्रदय आघात को रोकने में सहायता करता है।

5. आँखों के लिए फायदेमंद खरबूजा-Beneficial muskmelon for eyes


खरबूजा आँखों के लिए बहुत लाभदायक होता है। खरबूजे में बीटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो स्वस्थ दृष्टि को बनाए रखने में सहायता करती है। शरीर द्वारा अवशोषण पर यह बीटा कैरोटीन विटमिन ए में बदल जाता है जो मोतियाबिंद को रोकने और दृष्टि को सुधारने में सहायता करता है।

अध्धयनों से यह सिद्ध हुआ है कि उच्च विटामिन सामग्री वाले खाद्य पदार्थों की नियमित खपत 40% तक मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को कम कर सकती है।

6. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद खरबूजा-Beneficial muskmelon for digestive system


खरबूज हमारे पेट के लिए बहुत अच्छा होता है। यह हमारे पाचन तन्त्र को स्वस्थ बनाने वाली आँतों के कामों को नियंत्रित करता है। यह चमत्कारी फल जरुरी आहार फाइबर से भरा है जो उचित अंत कामों को नियंत्रित करने में सहायता करता है। यह आपके पाचन तंत्र में भोजन का एक अच्छा और चिकना प्रवाह सुनिश्चित करता है इस तरह यह कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

7. रोग प्रतिरोधक क्षमता में फायदेमंद-Beneficial Muskmelon in disease resistant capacity


नियमित रूप से खरबूज खाने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। कई प्रकार की मौसमी बिमारियों से लड़ने के लिए इसमें पर्याप्त पोषक तत्व होते हैं। इसमें विटामिन सी और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

यह बहुत ही उम्दा किस्म का एंटी ऑक्सीडेंट है इसके साथ विटामिन सी बहुत से ऐसे कीटाणुओं से रक्षा करता है जिसका असर हमारी चमड़ी में होता है।

8. फेफड़ों के लिए फायदेमंद खरबूजा-Beneficial Muskmelon for the lungs


हमारे फेफड़ों के लिए खरबूज बहुत ही फायदेमंद होता है। खरबूज के नियमित सेवन से लगातार धुम्रपान या दूसरों की वजह से धुएं के संपर्क में आने के कारण शरीर को विटामिन ए की हानि को पूरा करता है।

यह फेफड़ों को दुबारा जीवित करने में सहायता करता है और विशेषरूप से धुम्रपान करने वालों के लिए फायदेमंद होता है जिनके फेफडे धुम्रपान की वजह से गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

9. कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद-Beneficial melon for cardiovascular health


ह्रदय संबंधी रोगों को दूर रखने के लिए यह बहुत सहायक होता है। इसके सेवन से कई प्रकार की ह्रदय संबंधी बिमारियों को दूर रखा जा सकता है। खरबूजे में पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह मिनरल्स हाइपर टेंशन को भी कम करने में मदद करता है।

10. बालों के लिए फायदेमंद खरबूजा-Beneficial Muskmelon for hair


अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हो चुके हैं तो आपको यह जानकर बहुत ख़ुशी होगी कि खरबूज खरबूज के प्रयोग से बालों के झड़ने को रोका जा सकता है। इनोसिटॉल विटामिन बी का एक रूप होता है जो बालों के झड़ने को रोकने और बल विकास को बढ़ावा देने के लिए जरुरी होता है।

नींबू को छोड़कर यह विटामिन अधिकतर खट्टे फल में पाया जाता है। खरबूज में पर्याप्त मात्रा में इनोसिटॉल होता है। खरबूजे का नियमित सेवन बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है।

गर्मियों के महीनों में खरबूज एक आदर्श हेयर कंडिशनर हो सकता है। इसके लिए आपको एक कप खरबूजे को मैश करें और शैम्पिंग के बाद इस पल्प के साथ अपने बालों की मालिश करें और 10 मिनट के बाद धो लें।

यह भी पढ़ें : खरबूजा के चमत्कारिक फायदे 


खरबूजा के बीज के फायदे-Benefits of Muskmelon Seed In Hindi


1. प्रोटीन की पूर्ति में फायदेमंद : खरबूजे के बीज में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है। कभी-कभी सिर्फ दूध से बनी चीजों की मदद से प्रोटीन की भरपाई करनी मुश्किल हो जाती है। किसी भी शुगर के मरीज को एक सीमा से ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट्स नहीं दिए जा सकते हैं। इन लोगों के खाने में इस बीज के प्रयोग से इनकी प्रोटीन की पूर्ति हो सकती है। इस फल के बीज में 3.6% प्रोटीन, 4% फैट, 2.5% कार्बोहाइड्रेट उपस्थित होता है।

2. विटामिन और मिनरल्स में फायदेमंद : इस फल के बीज में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन इ उपस्थित होती हैं। ये सभी विटामिन आँखों के लिए बहुत आवश्यक होती हैं। इसने आँखों में मोतियाबिंद होने का खतरा कम हो जाता है। इस बीज में होने वाले एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में कोलेस्ट्रोल की सीमा को नियंत्रित रखते हैं और साथ में कैंसर होने के खतरे को कम करते हैं।

खरबूजा के नुकसान-Side Effects Of Muskmelon In Hindi

1. खरबूज से एलर्जी : कुछ लोगों को खरबूज के सेवन से एलर्जी हो सकती है इसलिए अगर आपको इस फल से एलर्जी होती है तो आपको इसके सेवन से बचना चाहिए।

2. खाली पेट नुकसानदायक : सुबह खाली पेट खरबूज नहीं खाना चाहिए। खली पेट खरबूज खाने से पेट में पित्त विकार पैदा हो जाते हैं।

3. खरबूज खाने के बाद कोई पेय पदार्थ पीना नुकसानदायक : खरबूज खाने के तुरंत बाद पानी नही पीना चाहिए। पानी पीने की वजह से हैजा होने की संभावना बढ़ जाती है।

4. खांसी-जुकाम में नुकसानदायक : ज्यादा खांसी और जुकाम से पीड़ित लोगों को खरबूज बहुत कम मात्रा में खाना चाहिए।

5. गर्म प्रकृति वालों के लिए नुकसानदायक : गर्म प्रकृति वालों को खरबूज के ज्यादा सेवन से सुजन की समस्या हो सकती है।

6. कफ विकृति वालों के लिए नुकसानदायक : कफ विकृति के लोगों को खरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए।

1 comment:

  1. 10+ signs that he pretending not to like you, but deep down, he really cares for you.
    1. He Acts Casual But He Slips Up Somethings
    Everyone is different, so their ways to express feelings & emotions. Many guys act carefree around someone they like, but sometimes they can give you positive signals. Some signs he pretending not to like you but he cares include:
    Liking your social media posts
    Answering your calls and text right away
    Listening to you carefully
    Giving genuine compliments frequently
    2. He Is Always Around You
    The roots of true love connect deeply with human behavior as it is the first thing to change after you fall in love. If a guy wears a completely different character when he is around you, possibly he is in love with you. Here are some signs he pretending not to like you, but he’s mad about you.
    You find him staring at you
    When you notice, he tries to hide
    He keeps looking for time to spend with you
    signs-he-pretending-not-to-like-you

    ReplyDelete