खरबूजा खाने के फायदे-Health Benefits of Muskmelon In Hindi



1. भंगदर में फायदेमंद : खरबूजा गुर्दे की पथरी के साथ-साथ गुर्दे में होने वाली अनेकों समस्याओं में भी लाभदायक होता है। खरबूजे के रस जिसे ऑक्सीकिन कहा जाता है, को गुर्दे की समस्याओं और पथरी में फायदेमंद पाया गया है।

2. कब्ज में फायदेमंद : खरबूजे के टुकड़ों पर सेंधा नमक और काली मिर्च बुरक कर खाने से हम कब्ज की समस्या से निजात पा सकते हैं।

3. एक्जीमा में फायदेमंद : खरबूजे के रस से एक तरह का लोशन बनाया जाता है जो एक्जीमा में बहुत प्रभावशाली होता है। त्वचा का रूखापन, खरोंच का निवारण बहुत आसानी से हो जाता है।

4. मासिक धर्म एंठन में फायदेमंद : मासिक धर्म चक्र महिलाओं के लिए सबसे अधिक भयानक समय होता है। अगर आप पेट दर्द या ऐंठन से जूझ रहे हैं तो खरबूज इस समस्या में आपकी सहायता कर सकता है। खरबूजे में मौजूद विटामिन सी मासिक धर्म प्रवाह को विनियमित करने और मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन में प्रभावी है। माहवारी के दय्रण खरबूजे की नियमित खपत से फ्लों और थक्के बहुत कम हो सकते है।

5. एसिडिटी में फायदेमंद : खरबूजा एसिडिटी से पीड़ित लोगों के लिए बहुत लाभदायक होता है। खरबूजे का स्थिर पीएच स्तर शरीर में एसिड की मात्रा को निय्न्त्रीर करता है और उसे सामान्य स्तर पर लेकर आता है।

6. इनसोम्निया के लिए फायदेमंद : खरबूज सोने में होने वाली समस्याओं को भी दूर करता है। यह मस्तिष्क की मांशपेशियों को आराम देकर इंसोमेनिया जैसी समस्या को दूर करता है।

7. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद : खरबूजा गर्भवती महिलाओं के लिए एक अमृत की तरह होता है। फोलिक एसिड अक्सर उन महिलाओं को देने की सलाह दी जाती है जो गर्भवती होने के लिए कोशिश या जो पहले से ही गर्भवती हैं। खरबूजे में उपस्थित फोलेट विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं में नई कोशिकाओं के उत्पादन और रखरखाव में मदद करती है और यह भ्रूण में ट्यूब विकारों को भी रोकती है। खरबूजा शरीर में अतिरिक्त सोडियम की नियमित रूप से फ्लश करके पानी के प्रतिधारण को रोकता है।

8. खांसी-जुकाम में फायदेमंद : खरबूजे के बीज को ग्रहण करने से बहुत सी मौसमी बिमारियों से छुटकारा मिल जाता है। अपच, सर्दी, जुकाम, बुखाए रोग इसके बीज के सेवन से बहुत जल्द ठीक हो जाते हैं।

9. धूमपान के लिए फायदेमंद : यह फल उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है जो अपने धुम्रपान को लेकर परेशान हैं। इसकी वजह यह है कि इसमें पे जाने वाले तत्व निकोटिन छोड़ने के साथ होती परेशानियों को दूर करने की क्षमता रखता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले तत्व धुम्रपान द्वारा नष्ट हुए विटामिन ए की भरपाई बहुत अच्छी तरह से कर सकते हैं।

10. गठिया में फायदेमंद : अपने आहार खरबूजे जैसी उचित खुराक जोड़ने से आपको गठिया से जुड़े दर्द और असुविधा को खत्म करने में सहायता मिल सकती है। खरबूजे में सुजन को कम करने के गुण होते हैं जो आपके जोड़ों और हड्डियों में ऑक्सीडेटिव तनाव को रोक सकते हैं जिससे सुजन भी कम हो जाती है।

11. उर्जा बढ़ाने में फायदेमंद : खरबूजे में विटामिन बी होता है जो शरीर में उर्जा को पैदा करता है। यह कार्बोहाइड्रेट को उर्जा में बदलने में उपयोग हैं।

12. हाई बीपी में फायदेमंद : खरबूजे में पाया जाने वाला पोटेशियम शरीर से सोडियम को निकालने में सहायता करते है। सोडियम हाई बीपी होने का मुख्य कारण होता हैखरबूज खाने से हाई बीपी को कम किया जा सकता है।

13. दांत दर्द में फायदेमंद : इस फल का छिलका भी बहुत फायदेमंद होता है। दांत दर्द में यह बहुत काम आता है एक बार में लगभग 6 ग्राम इस फल का छिलका पानी के साथ उबालें, ठंडा हो जाने पर इसे दांत में जिस स्थान पर दर्द है वहां पर लगाएं इससे बहुत राहत मिलेगी।

14. तनाव में फायदेमंद : खरबूजे में पोतिशियम की भरपूर मात्र पाई जाती है जो दिल की धड़कन को सामान्य करता है और मष्तिष्क को ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है इस तरह से यह आपको ज्यादा आराम और केन्द्रित महसूस होता है। खरबूजे में सुपरऑक्साइड डिसुटासेज भी होते है जो रक्तचाप को कम करने और तंत्रिकाओं को आराम दिलाने के लिए तनाव से लड़ते हैं। यह ऑक्सीडेटिव तनाव की वजह से सेलुलर मौत को रोकता है।

15. एंटी एजिंग इफेक्ट : इसके प्रयोग से त्वचा जवान लगती है और उम्र का असर चमड़े पर बहुत कम हो जाता है। खरबूजे में पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता है इसके साथ ही कोशिकाओं की पुनरुत्पत्ति में यह बहुत मदद करता है। शरीर में रहने वाले कई घटक कणों को शरीर से बाहर करने में यह बहुत मदद करते हैं इससे त्वचा का सौंदर्य नष्ट होने से बचता है इस तरह त्वचा पर झुर्रियां नहीं आती।

16. आर्थराइटिस में फायदेमंद : नियमित रूप से अपने खाने में रोज खरबूज खाने से आर्थराइटिस से आराम मिल सकता है। इस फल में एक तरह का एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। यह जोड़ों और हड्डियों में ऑक्सीडेटिव दबाव को कम करता है जिससे आर्थराइटिस से राहत मिलती है।

17. त्वचा के लिए फायदेमंद : पानी से भरपूर फल हमारे शरीर की तरह ही हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होते हैं। यह हमारे त्वचा जी हाइड्रेट और खुश रखते हैं। खरबूजे में विटामिन के और ई होते हैं को हमारी त्वचा को स्वस्थ और उज्जवल बनाए बनाए रखने में एक अहम भूमिका निभाते हैं। उच्च जल सामग्री आपकी त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करती है। खरबूजा विटामिन बी, कॉलिन का भी एक बहुत अच्छा स्त्रोत होता है जो आपकी त्वचा को दुबारा जीवित रखने के लिए आवश्यक है।

खरबूजे में उपस्थित विटामिन ए और सी की उच्च मात्रा हमारी त्वचा के लिए लाभदायक होती है। विटामिन ए त्वचा पुनर्जनन को प्रोत्साहित करता है जबकि विटामिन सी कोलेजन के गठन में शामिल है जो हमारी त्वचा को एक युवा चमक देता है। खरबूजे में भरपूर मात्र में फोलिक एसिड होता है जो कोशिकाओं के पुनर्जनन की सुविधा देता है जिससे हमारी त्वचा स्वस्थ बनी रहती है। खरबूजे से झुर्रियां दूर होती हैं और त्वचा का लोच बना रहता है और कोलाजेन संश्लेषण की सुविधा प्रदान करता है इस तरह से यह उम्र बढने की प्रक्रिया को धीमा करता है।

18. किडनी में फायदेमंद : नियमित रूप से खरबूज खाने से किडनी स्वस्थ बनी रहती है। बहुत कम लोग ही इस बात को जानते हैं कि डॉ किडनी को हेल्थी रखने के लिए खरबूज खाने की सलाह देते हैं। खरबूज में मूत्र को बढ़ाने की शक्ति होती है जिससे किडनी की बिमारियां ठीक होती हैं।

19. सीने की जलन को दूर करने में फायदेमंद : खरबूजे में उपस्थित तत्व से शरीर को ठंडक मिलती है और इससे दिल और सीने की जलन भी दूर होती है। खरबूज का सेवन करने से एसिडिटी और सीने में जलन के शिकार नहीं होते हैं।

20. डिहाइड्रेशन के लिए फायदेमंद : खरबूजे में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। अक्सर गर्मियों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिसे डिहाइड्रेशन कहा जाता है। खरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है और गर्मियों में लू लगने से बचा जा सकता है।

To Know More Details : खरबूज-Muskmelon In Hindi

No comments:

Post a Comment