एवोकाडो खाने के फायदे-Health Benefits of Avocado In Hindi



1. गले के रोगों में फायदेमंद : इसका सेवन करने से गला साफ रहता है। एवोकाडो गले के रोगों को भी दूर कर देता है।

2. पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद : एवोकाडो पेट के पाचनक्रिया को स्वस्थ बनाए रखता है। यह पाचनक्रिया की कार्यक्षमता में भी वृद्धि क्रय है जिससे खाना जल्दी पच जाता है।

3. कैंसर में फायदेमंद : एवोकाडो का प्रयोग कैंसर की दवाई में किया जाता है। इसके सरल परीक्षण से कैंसर की दवाईयां बनाई जाती हैं। प्रोटेस्ट कैंसर के इलाज में इस फल का इस्तेमाल किया जाता है और यह बात एक शोध के अनुसार साबित हो चुकी है।

4. जोड़ों के दर्द में फायदेमंद : एवोकाडो जोड़ों के दर्द में जडीबुटी का काम करते हैं। इसके सेवन से जोड़ों का दर्द धीरे-धीरे कम हो जाता है।

5. रक्त शुद्धि में फायदेमंद : यह खून को साफ करता है जिसके परिणामस्वरूप हमारा शरीर रोगों से मुक्त होता है।

6. डेंगू मलेरिया में फायदेमंद : डेंगू और मलेरिया जैसी बिमारियों में में एवोकेडा के सेवन से शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढती है और ऐसी बीमारियों से मुक्ति मिलती है।

7. मौखिक स्वास्थ्य में फायदेमंद : एवोकाडो खाने से आप खराब साँस को रोक सकते हैं जो मुख्य रूप से अपच या परेशान पेट की वजह से होता है। पाचन स्वास्थ्य में सुधार के द्वारा मुंह से दुर्गंध का सफाया किया जा सकता है और एवोकाडो ,में पाए जाने वाले जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट फ्लॉवोनोइड्स आपके मुंह में बैक्टीरिया को भी मार देते हैं जिससे खराब साँस हो सकती है और की और एवोकाडो मौखिक कैंसर से भी बचाव कर सकता है।

8. लीवर के लिए फायदेमंद : एवोकाडो यकृत क्षति को कम करने में बहुत अच्छा होता है। इसमें कुछ कार्बनिक यौगिक होते हैं जो यकृत स्वास्थ्य सुधारने में मदद करते हैं। लीवर की क्षति आमतौर पर हेपेटाइटिस सी की वजह से होता है।

9. ह्रदय रोगों के लिए फायदेमंद : एवोकाडो में बीटा-सिटेस्टेरोल स्वस्थ कोलेस्ट्रोल का स्तर बनाए रखने में सहायता करता है। इसमें मौजूद पोटेशियम का महत्वपूर्ण स्तर भी हाई बीपी के विरुद्ध आपकी सहायता करता है। पोटेशियम एक वसोडिलटर है जो रक्त वाहिकाओं और धमनियों के तनाव को कम करता है जिससे थक्के, दिल के दौरे और स्ट्रोक की संभावना कम हो जाती है।

10. गर्भावस्था के समय सुबह की बीमारी में फायदेमंद : गर्भावस्था के दौरान सुबह की बीमारी बहुत आम होती है। एवोकाडो गर्भावस्था के दौरान मतली और क्वैसिज पर काबू पाने में मदद करता है क्योंकि इसमें विटामिन बी 6 होता है जो आमतौर पर मतली और उल्टी को कम करने से जुदा होता है।

11. एंटी एजिंग के रूप में फायदेमंद : इसका सेवन करने से उम्र बढने के लक्षणों के साथ जुदा हुआ है। इसमें उपस्थित यौगिक एक्सथौफिल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

12. रक्त ग्लूकोज स्तर के लिए फायदेमंद : फल के अतिरिक्त एवोकाडो के पत्ते के अर्क भी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। पत्ती का अर्क रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। एवोकाडो में अधिकांश कार्बोहाइड्रेट 7 कार्बन शर्करा से बना होता है, चीनी की अपेक्षाकृत दुलभ रूप है जो वास्तव में एंजाइम हेक्सोकाइनेस को रोकता है। इससे एवोकाडो को नियंत्रित किया जाता है जिस तरह ग्लूकोज को श्रित से चयापचय किया जाता है इस तरह मधुमेह रोगियों के समग्र स्वास्थ्य की सुरक्षा की जा रही है।

13. गठिया में फायदेमंद : गठिया पूरी दुनिया के लाखों लोगों को प्रभावित करता है। एवोकाडो को गठिया के लक्षणों को कम करने के लिए पाया गया है इसलिए गठिया से पीड़ित लोगों को इसका सेवन करना चाहिए। इसके अतिरिक्त इसमें फाइटोकेमिकल्स, फ्लेवोनोइड, कैरोटीनोइड, फिटोस्टरोल, फैटी अल्कोहोल पाए जाते हैं। यह ऊतक, जोड़ों और मांसपेशियों की सुजन को कम करने के लिए सबसे अच्छे भोजन में से एक है।

To Know More Details : एवोकाडो-Avocado In Hindi

No comments:

Post a Comment