शहतूत खाने के फायदे-Health Benefits of Mulberry In Hindi



1. लू में फायदेमंद : गर्मियों में शहतूत खाने से लू लगने का खतरा कम हो जाता है।

2. लीवर में फायदेमंद : शहतूत खाने से लीवर से जुडी बिमारियों में राहत मिलती है।

3. सर्दी जुकाम में फायदेमंद : शहतूत सर्दी-जुकाम में बहुत फायदेमंद होता है।

4. खुजली में फायदेमंद : अगर आपको खुजली की परेशानी है तो इसके पत्तों का लेप बहुत फायदेमंद होता है।

5. घाव में फायदेमंद : शहतूत के पत्तों को घाव या फोड़े पर लगाना बहुत लाभदायक होता है और इसके प्रयोग से घाव जल्दी भरने लगते हैं।

6. यूरिन में फायदेमंद : यूरिन से जुडी बहुत सी समस्याओं में भी शहतूत बहुत फायदेमंद होता है।

7. गले की खराश में फायदेमंद : शहतूत की पत्तियों को पानी में उबालकर उस पानी से गरारे करने से गले की खराश दूर हो जाती है।

8. हड्डियों में फायदेमंद : विभिन्न खनिज तत्वों जैसे विटामिन के, कैल्शियम और आयरन का बढिया सम्मिश्रण होने की वजह से शहतूत हड्डियों और हड्डियों की कोशिकाओं को मजबूती प्रदान करता है। शहतूत में पाए जाने वाले ये खनिज तत्व हड्डियों को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं और हड्डियों से जुड़े विकारों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस और अर्थराइटिस से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

9. ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम करने में फायदेमंद : एक प्रयोग में पाया गया है कि शहतूत की पत्तियों में गेलिक एसिड पाया जाता है जो ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करने में सहायता करता है। ब्लड ग्लूकोज का स्तर कम होने से डायबिटीज के रोह से यह सुरक्षा प्रदान करता है इसलिए डायबिटीज के मरीजों को शहतूत के फल और पत्तियों का सेवन करना चाहिए।

10. कोलेस्ट्रोल घटाने में फायदेमंद : शरीर में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक हो जाने की वजह से ह्रदय संबंधी बिमारियों उत्पन्न होने लगती हैं। शहतूत के फल को प्रतिदिन खाने से कोलेस्ट्रोल घटता है और ह्रदय रोग होने की संभावना भी घटती है।

11. भूख बढ़ाने में फायदेमंद : जिन लोगों को अच्छी तरह से भूख नहीं लगती उन्हें प्रतिदिन शहतूत खाना चाहिए। इसमें फाइट की मात्रा बहुत कम होती है और यह भूख बढ़ाने में मदद करता है।

12. रक्तचाप को नियंत्रित करने में फायदेमंद : रेस्वेराट्रोल एक बहुत ही आवश्यक फ्लैवोनॉइड एंटीऑक्सीडेंट है जो सीधे रक्त वाहिकाओं में कुछ तंत्र के कार्यों को प्रभावित करता है जिससे रक्त वाहिका में संकुचन पैदा हो सकती है। वास्तव में, रिवेराट्रोल नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन बढ़ाता है जो एक वैदोदिलेटर है जिसका अर्थ है कि यह रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचाता है और रक्त के थक्के गठन और स्ट्रोक या दिल के दौरे जैसी बिमारियों की संभावना को कम कर देता है।

13. कैंसर में फायदेमंद : एंथोकायनिन, विटामिन सी, विटामिन ए और अन्य पॉलीफेनोलिक और फयटोनुट्रिएंटस यौगिकों की उच्च सामग्री के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट से भी परिपूर्ण होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट मुक्य कणों के खिलाफ हमारी रक्षा करते हैं जो स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं जिससे कैंसर होने का खतरा होता है। शहतूत में पाए जाने वाले एंटीऑक्सी डेंट की विविधता का अर्थ है ये इन मुक्त कणों को जल्दी से बेअसर कर सकते हैं इससे पहले कि बहुत अधिक क्षति हो।

14. वजन कम करने में फायदेमंद : सफेद शहतूत निश्चित रूप से वजन घटाने में मदद करता है। जर्नल ऑफ ओबेसिटी में पाया गया कि शहतूत में भूख को दबाने की शक्ति है।

15. मष्तिष्क में फायदेमंद : मस्तिष्क के कार्यों में गिरावट वृद्धावस्था का सामान्य हिस्सा है लेकिन शहतूत आपके मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं। पर्यावरण विज्ञान और प्रदूषण अनुसंधान में एक अध्धयन के अनुसार शहतूत का अर्क ग्लाइफोसेट से मस्तिष्क की सुरक्षा करता है। यह कंपाउंड ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण बनता है और पार्किसंस रोग से जुदा हुआ है। काले शहतूत में सीखने की कमी में सुधार और मेमोरी रिटेंशन जैसे अनुकूल प्रभाव भी है।

16. पेट के कीड़ों में फायदेमंद : शहतूत में विटामिन ए, कैल्शियम, फोस्फोरस और पोटेशियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से बच्चों को जरुरी न्यूट्रीयेंट्स तो मिलती ही हैं साथ ही यह पेट के कीड़ों को भी खत्म करता है।

17. जलन में फायदेमंद : शहतूत का जूस पीने से हाथ-पैर, खास करके तलवों में होने वाली जलन से राहत मिलती है। मधुमेह रोगियों को इसके अधेपके फल को चबाकर खाना चाहिए।

To Know More Details : शहतूत-Mulberry In Hindi

No comments:

Post a Comment