लीची खाने के फायदे-Health Benefits of Litchi In Hindi



1. पानी की आपूर्ति में फायदेमंद : लीची का रस एक पौष्टिक तरह है। यह गर्मी के मौसम से संबंधित समस्याओं को दूर करता है शरीर को ठंडक पहुंचता है। लीची हमारे शरीर में संतुलित अनुपात में पानी की आपूर्ति करती है।

2. सुजन के दर्द में फायदेमंद : लीची तंत्रिका तंत्र की नसों और जननांगों की सुजन के इलाज में बहुत अधिक फायदेमंद होता है। इससे दर्द से राहत मिलती है। किसी भी अंग में सुजन कम करने के लिए लीची बीज के पाउडर का लेप लगाने से आराम मिलता है।

3. औषधि और अल्कोहल के निर्माण में फायदेमंद : दुनिया भर के वैज्ञानिकों ने लीची के पल्प और छिलके में मौजूद फिनॉलिक कम्पाउंड से वजन कम करने, ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने और ह्रदय रोगों की सप्लीमेंट्री दवाईयों का निर्माण किया है। इनमें हाईड्रोक्सीकट, लीची-60 सीटी और एक्स्रेडीन प्रमुख हैं। लीची से स्किन क्रीम भी बनाई गई है, जिससे चेहरे की झुर्रियां घटाई जा सकती हैं। इसे अल्कोहल बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

4. रक्तचाप और ह्रदय रोगों से बचाव में फायदेमंद : लीची रक्तचाप और ह्रदय रोगों में बहुत अधिक फायदेमंद होती है। लीची में उपस्थित पोटेशियम दिल की बिमारियों से बचाव करता है। यह ह्रदय की धड़कन की अनियमितता अथवा अस्थिरता और रक्तचाप को नियंत्रित रखता है। लीची में उपस्थित लाभदायक रासायनिक तत्व शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करते हैं जिससे शरीर में खून की कमी नहीं हो पति और रक्त का प्रवाह सही ढंग से होता रहता है इसी वजह से लीची का नियमित सेवन ह्रदय आघात की संभावना पचास प्रतिशत कम कर देता है।

5. प्रतिरक्षा प्रणाली में फायदेमंद : लीची में सबसे आवश्यक पोषक तत्व विटामिन सी है। इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है क्योंकि विटामिन सी एक प्रमुख एंटीओक्सिडेंट है और इसे इसे सफेद रक्त कोशिकाओं की गतिविधि को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

6. एंटीवायरल बिमारियों में फायदेमंद : लीची में पाए जाने वाले प्रोएथोकेनड़ीन्स नामक पोलिफेनोल्स पर बड़े पैमाने पर अध्धयन किया गया है और अध्धयन में पाया गया कि लीची एंटीवायरल बीमारियों के विरुद्ध बहुत अच्छा प्रदर्शन करती है। लाइचीटैनिन ए2 जो लीची में पाए जाने वाला एक यौगिक है काफी हद तक सामान्य वायरस और कोक्ससैपी वायरस के साथ वायरस के फैलाव या प्रकोप को रोकने से जुदा हुआ है।

7. बालों में फायदेमंद : तनाव या प्रदूषण जैसे कई कारक हमारे बालों की चमक को कम कर देते हैं। लीची के बाहरी उपयोग बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। क्या आपके बल खराब मौसम की वजह से अपनी प्राकृतिक चमक को खो देते हैं। अपने बालों के लिए कंडिशनर के रूप में लीची की लुगदी का उपयिग करना शुरू करें। आठ से दस लीची की लुगदी निकले और उसे मैश करें और चमकदार और सनडर बालों के लिए 15 मिनट के लिए उपयिग करें।

8. आँखों की बीमारी में फायदेमंद : मोतियाबिंद एक दृश्य हानि है जो आँखों में लेंस के धुंधले होने के कारण होता है क्योंकि मोतियाबिंद लाखों लोगों को प्रभावित करता है इसलिए इसके बारे में कई अध्धयन किये गए हैं। एक अध्धयन ने निष्कर्ष निकाला है कि लीची मोतियाबिंद को रोक सकती है। लीची में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो एंटीओक्सिडेंट और एंटीनाइप्लस्तिक गुणों से भरपूर होते हैं। इसका मतलब है कि ये कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि को रोकने में मदद करते हैं जिससे मोतियाबिंद को रोकने में मदद मिलती है।

9. यौन इच्छाएं बढ़ाने में फायदेमंद : कई अध्धयनों से यह निष्कर्ष निकला है कि लीची मनुष्य में यौन इच्छाओं को बढ़ा सकती है। लीची को कामेच्छा को उत्तेजित करने के लिए जाना जाता है क्योंकि पोटेशियम, तांबा और विटामिन सी जैसे आवश्यक घटकों की प्रचुरता होती है।

To Know More Details : लीची-Litchi In Hindi

No comments:

Post a Comment