लीची खाने के फायदे नुकसान और औषधीय गुण-Litchi(Lychee) Benefits & Sides Effects In Hindi



लीची-Litchi In Hindi

लीची का वैज्ञानिक नाम लीची चिनेन्सिस है और सोपबैरी परिवार की सदस्य है। इसके पेड़ की ऊँचाई 15 से 20 मीटर तक होती है और इसकी पत्तियां लगभग 15 से 25 सेंटीमीटर लंबी होती हैं। लीची हमेशा तरोताजा रहने वाले पेड़ों पर लगती है। घनी हरी पत्तियों के बीच गहरे लाल रंग के बड़े-बड़े गुच्छों में लटके लीची के फल दिखाई देते हैं।

पहली शताब्दी में दक्षिण चीन से प्रारंभ होने वाली लीची की खेती आज के समय में थाइलैंड, बांग्लादेश, उत्तर भारत, दक्षिण अफ्रीका, हवाई और फ्लोरिडा तक फैल चुकी है। इन प्रदेशों की जलवायु लीची के लिए उपयुक्त पाई जाती है।

अन्य फलों की तरह लीची भी पौष्टिक तत्वों का भंडार है। लीची का सेवन शरीर में पानी के अनुपात को संतुलित रखता है जिससे शरीर और पेट को ठंडक मिलती है। पाचन क्रिया सही रखने के साथ ही मष्तिष्क के विकास में भी इसकी बड़ी भूमिका है।

लीची फल का इतिहास-History of litchi Fruit

चीन के अति प्राचीन काल में तंग वंश के राजा ज़ुआंग ज़ाँग का प्रिय फल था। राजा के पास वह पुष द्रुतगामी अश्वों द्वारा पहुंचाया जाता था, क्योंकि वह केवल दक्षिण चीन के प्रांत में ही उगता था।

लीची को पश्चिम में पियरे सोन्नेरैट द्वारा प्रथम वर्णित किया गया था (1748-1814) के बीच, उनकी दक्षिण चीन की यात्रा से वापसी के बाद। सन 1764 में इसे रियूनियन द्वीप में जोसेफ फ्रैंकोइस द पाल्मा द्वारा लाया गया और बाद में यह मैडागास्कर में आयी और वह इसका का मुख्य उत्पादक बन गया।

लीची औषधीय गुण-Medicinal properties of litchi in Hindi

लीची में पानी की काफी मात्रा होती है। यह विटामिन सी, पोटेशियम और नेचुरल शुगर का भी अच्छा स्त्रोत है। लीची बीज के पाउडर में दर्द से राहत पहुँचाने के गुण होते हैं। पाचन संबंधी विकारों को दूर करने के लिए बीज के पाउडर की चाय पीना फायदेमंद है। ऐसी चाय पीने से तंत्रिका तंत्र में होने वाले दर्द में भी राहत मिलती है।

लीची में खनिज लवण-Mineral salts in litchi in Hindi

लीची को केवल फल के रूप में ही नहीं खाया जाता, इसका जूस और शेक भी बहुत अधिक पसंद किया जाता है। जैम, जैली, मार्मलेड, सलाद और व्यंजनों की गार्निशिंग के लिए भी लीची का प्रयोग किया जाता है।

Also Read : Litchi (Lychee) Nutrition

लीची के फायदे-litchi benefits in hindi


1. डाइजेशन में फायदेमंद-Beneficial litchi in Digestive


लीची डाइजेशन में बहुत अधिक फायदेमंद होती है। लीची में मौजूद विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में और पाचन क्रिया के लिए बहुत जरुरी है। इससे बीटा कैरोटीन को जिगर और दूसरे अंगों को संग्रहित करने में मदद मिलती है। फोलेट हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित रखता है इससे हमारा तंत्रिका तन्त्र स्वस्थ रहता है।

2. इम्यूनिटी में फायदेमंद लीची-Beneficial litchi in immunity


लीची हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती है। लीची एक अच्छा एंटीओक्सिडेंट भी है। इसमें उपस्थित विटामिन सी हमारे शरीर में सकत कोशिकाओं के निर्माण और लोहे के अवशेषों में भी सहायता करता है जो एक प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए जरुरी है।
रक्त कोशिकाओं के निर्माण और पाचन क्रिया में सहायक लीची में बीटा कैरोटीन, राइबोफ्लेविन, नियासिन और फोलेट काफी मात्रा में पाया जाता है।

3. वजन कम करने में फायदेमंद लीची-Beneficial litchi in weight loss


लीची वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होती है। लीची हमारी सेहत के साथ-साथ फिगर का भी ध्यान रखती है। इसमें घुलनशील फाइबर बड़ी मात्र में होते हैं, जो मोटापा कम करने का अच्छा तरीका है। फाइबर हमारे भोजन को पचाने में सहायक होता है और अंदरूनी समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

4. पेट के लिए फायदेमंद लीची-Beneficial litchi for stomach


लीची हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होती है। हल्के दस्त, उल्टी, पेट की खराबी, पेट के अल्सर और आंतरिक सूजन से उबरने में लीची का सेवन बहुत लाभदायक होता है। यह कब्ज या पेट में हानिकारक टोक्सिन के प्रभाव को कम करती है। यह गुर्दे की पथरी से होने वाले पेट दर्द से आराम पहुंचाती है।

5. ऊर्जा बढ़ाने में फायदेमंद लीची-Beneficial litchi in energy boost In Hindi


लीची उर्जा का प्रमुख स्त्रोत होता है। थकान और कमजोरी महसूस करने वालों के लिए लीची बहुत फायदेमंद होती है। लीची में उपस्थित नियासिन हमारे शरीर में उर्जा के लिए आवश्यक स्तेरॉयड हॉर्मोन और हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है।

6. सर्दी जुकाम में फायदेमंद लीची-Beneficial litchi in cold


लीची में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से खांसी-जुकाम, बुखार और गले के संक्रमण को फैलने से रोकती है। यह संक्रामक एजेंटों के विरुद्ध प्रतिरोधक के रूप में काम करती है और हानिकारक मुक्त कणों को हटाती है।
गंभीर सुखी खांसी के लिए तो लीची रामबाण का काम करती है। ऑलिगनॉल नामक रसायन की मौजूदगी के कारण लीची एन्फ्लूएंजा के वायरस से आपका बचाव करती है।

7. कैंसर में फायदेमंद लीची-Beneficial litchi in cancer


कुछ वैज्ञानिकों ने तो लीची को सुपर फल का दर्जा भी दिया है। अध्धयनों से साबित हुआ है की विटामिन सी, फ्लेवोनॉयड, क्युरसीटीन जैसे तत्वों से भरपूर लीची में कैंसर, खासतौर पर स्तन कैंसर से लड़ने के गुण पाए जाते हैं। इसके नियमित सेवन से हमारे शरीर में कैंसर के सेल्स ज्यादा बढ़ नहीं पाते हैं।

8. कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में फायदेमंद लीची-Beneficial litchi in cholesterol control


यह विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और पाचन क्रिया के लिए जरुरी है। इससे बीटा कैरोटीन को जिगर और दुसरे अंगों में संग्रहीत करने में मदद करता है। फोलेट हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित रखता है। इससे हमारा तंत्रिका तंत्र स्वस्थ रहता है।

9. बच्चों के विकास में फायदेमंद लीची-Beneficial litchi in the development of children


लीची में पाए जाने वाले कैल्शियम, फोस्फोरस और मैग्नीशियम तत्व बच्चों के शारीरिक गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये मिनरल्स अस्थि घनत्व को बनाये रखते हैं। ये ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करते हैं। लीची के छिलके वाली चाय सर्दी-जुकाम, दस्त, वायरल और गले के इंफेक्शन के इलाज में मददगार है।

10. त्वचा में फायदेमंद लीची-Beneficial litchi in skin


लीची में सूरज की अल्ट्रावॉयलेट युवी किरणों से त्वचा और शरीर का बचाव करने की खासियत होती है। इसके नियमित सेवन से ऑयली स्किन को पोषण मिलता है साथ ही मुंहासों के विकास को कम करने में मदद मिलती है। चेहरे पर पड़ने वाले दाग-धब्बों में कमी आ जाती है।

यह भी पढ़ें : लीची के चमत्कारिक फायदे


लीची के नुकसान-Side Effects Of Litchi In Hindi

1. सिमित मात्रा में सेवन : एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए एक कटोरी या 10 से 11 डेन लीची का सेवन हितकर है। ज्यादा खाने से नकसीर या सर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कई बार तो लीची की अधिकता से एलर्जी भी हो सकती है। शरीर में खुजली होना, जीभ तथा होंठ में सूजन आना और साँस लेने में कठिनाई जैसी समस्याएं सामने आती हैं।

2. लीची का गर्म होना : लीची को गर्म भोजन माना जाता है जिसका अर्थ है कि लीची कभी-कभी शरीर के पोषक तत्वों के स्तर को असंतुलित कर सकती है।

3. मधुमेह रोग में नुकसानदायक : लीचीशर्करा का बहुत अच्छा स्त्रोत है इसलिए मधुमेह रोगियों को लीची खाने के दौरान सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को अस्न्तुलिता कर सकता है यही वजह है कि मधुमेह से पीड़ित लोगों को लीची का सेवन संयम से करना चाहिए।

4. गर्भवती और स्तनपान वाली स्त्रियों के लिए : गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लीची के सेवन से बचना चाहिए।

No comments:

Post a Comment