नारियल के फायदे, औषधीय गुण और नारियल की चटनी के फायदे और नुकसान-Coconut Benefits & Sides Effects In Hindi



नारियल-Coconut In Hindi

नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है। ऐसा नारियल की धार्मिक महत्ता और औषधीय गुणों की वजह से कहा जाता है। नारियल के पेड़ों को अक्सर समुद्र के तटों के आसपास आसानी से देखा जा सकता है। नारियल बहुत से दक्षिण भारत और महाराष्ट्र के प्रमुख स्थानों पर पाया जाता है जैसे -केरल , पश्चिम बंगाल , उड़ीसा , मुम्बई , गोवा आदि।

नारियल एक बहुत ही प्रयोगी फल होता है। नारियल की तासीर ठंडी होने की वजह से यह हमारे शरीर के बहुत से रोगों के लिए उपयोगी होता है। नारियल जितना ऊपर लगता है उतने ही उसमें गुण होते हैं। नारियल का प्रयोग फल के रूप में और व्यंजनों को बनाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

पूजा में कलश पर नारियल रखकर ही पूजा की जाती है कलश पर बिना नारियल के पूजा नहीं की जा सकती है। जब समारोह होता है तो व्यक्ति के सम्मान के लिए भी नारियल दिया जाता है। जब नारियल का पानी सुख जाता है तो नारियल को गोले के रूप में प्रयोग में लाया जाता है। गोले का प्रयोग आप खाने के पदार्थों में डालने और खाने के लिए कर सकते हैं।

Also Read : नारियल पानी के फायदेनारियल के तेल के फायदे

नारियल के औषधीय गुण-Medicinal Properties Of Coconut In Hindi

नारियल में प्रचुर मात्रा में विटामिन , खनिज , शक्कर के घटक , रेशे , कार्बोहाइड्रेट और वसा होती है। नारियल में मध्यम श्रंखला के अणु होते हैं। ये अणु 12-12 परमाणुओं से मिलकर बने होते हैं। यह शरीर में बढने वाली वसा को कम करता है। नारियल में बहुत से औषधीय गुण होते हैं।

नारियल की चटनी भी बनाई जा सकती है। नारियल की जटा को आग में जलाकर गर्म पानी में डालकर ठंडा होने पर रोगी को पिलाने से रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है। इस पानी को पीने से प्यास मिट जाती है। हरे नारियल को पीसकर एक-एक चम्मच सुबह शाम खाने से आँतों की समस्या दूर हो जाती है | सूखे नारियल में फाइबर , कॉपर , सेलेनियम , मैग्नीशियम होता है।

Also Read : Coconut Nutrition


नारियल और सूखा नारियल खाने के फायदे-Benefits of dry coconut In Hindi


1. त्वचा में फायदेमंद नारियल-Beneficial coconut in skin In Hindi


नारियल महिलाओं के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। हर औरत यह इच्छा रखती है कि वह हर उम्र में खुबसुरत और जवान दिखे और सभी औरतों की कामना होती है कि उनकी त्वचा हमेशा चमकदार बनी रहे।

ऐसी औरतों के लिए नारियल बहुत ही फायदेमंद होता है। नारियल उनकी त्वचा को खुबसुरत और जवान कर देते हैं और नारियल में होने वाले फैटी एसिड्स त्वचा को जितनी जरूरत होती है उतनी नमी देते हैं।

2. कैंसर से सुरक्षा में फायदेमंद नारियल-Beneficial coconut from cancer protection In Hindi


अगर आपको कैंसर होने का खतरा है तो सुखा नारियल आपके लिए बहुत ही लाभदायक है। सूखे नारियल और नारियल के सेवन से प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर , स्तन कैंसर , बृहदान्त्र के खतरे से बचा जा सकता है। आपको सूखा नारियल जरुर खाना चाहिए।

3. वजन कम करने में फायदेमंद नारियल-Beneficial coconut in weight loss In Hindi


जिन लोगों को अपने बढ़ते हुए वजन से परेशानी होती है उन्हें नारियल का सेवन करना चाहिए। नारियल का सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है क्योंकि नारियल में वसा और कोलेस्ट्रोल नहीं होते हैं। इसी वजह से नारियल वन को बढने नहीं देता है।

4. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद नारियल-Coconut Beneficial to increase resistance In Hindi


नारियल प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि नारियल में मोनोलॉरिन और लौरिक एसिड उच्च मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के बैक्टीरिया , वायरस और कवक से लड़ने में हमारी मदद करता है। नारियल एंटीवायरल, एंटिफंगल, एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-परजीवी होता है जिसकी वजह से शरीर का इम्युनि सिस्टम ठीक रहता है।

5. हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद नारियल-Beneficial coconut in strengthening bones In Hindi


हड्डियों के टिश्यूज में मिनरल्स होते हैं जिनकी कमी से शरीर के अंगों को नुकसान पहुंचता है। सूखे नारियल के प्रतिदिन सेवन से मिनरल्स की कमी पूरी हो जाती है क्योंकि सूखे नारियल से त्वचा , लिगामेंट्स , टेंड्न्स और हड्डियों के तिश्यूज मजबूत होते हैं। सूखे नारियल से शरीर में सभी मिनरल्स की पूर्ति हो जाती है। नारियल हड्डियों के विकास में भी बहुत फायदेमंद होता है।

6. मूत्र पथ के संक्रमण में फायदेमंद नारियल-Beneficial coconut in urinary tract infection In Hindi


नारियल में प्राकृतिक मूत्रवर्धक संपत्ति होती है जिससे मूत्र पथ में होने वाले संक्रमण का इलाज होता है। नारियल से संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए मूत्र के प्रवाह में सुधार होता है।

7. मिर्गी में फायदेमंद नारियल-Beneficial coconut in epilepsy In Hindi


मिर्गी में नारियल बहुत ही लाभदायक होता है। नारियल का प्रयोग बहुत से विकारों का इलाज करने के लिए किया जाता है क्योंकि नारियल एक किटोजेनिक आहार होता है जो कम करब आहार होता है। नारियल का प्रयोग बच्चों में मिर्गी को ठीक करने के लिए किया जाता है।

8. मस्तिष्क में फायदेमंद नारियल-Beneficial coconut in the brain In Hindi


अगर आपको दिमाग की समस्या है तो आप सूखे नारियल के सेवन से दिमाग की समस्या ठीक हो जाएगी। सूखे नारियल से स्मरण शक्ति ठीक हो जाती है और अल्जाइमर जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। सूखे नारियल में बादाम , अखरोट और मिश्री मिलाकर खाने से दिमाग तेजी से कार्य करने लगता है और स्मरण शक्ति भी तेज होती है।

9. मधुमेह में फायदेमंद नारियल-Beneficial coconut in diabetes In Hindi


नारियल का प्रयोग मधुमेह के रोग में भी किया जाता है। नारियल से इन्सुलिन स्त्राव और खून का ग्लूकोज ठीक बना रहता है। नारियल हार्मोन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है जिसकी वजह से मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है।

10. पाचन प्रणाली में फायदेमंद नारियल-Beneficial coconut in the digestive system In Hindi


जिन लोगों को कब्ज , खुनी दस्त , और बवासीर की समस्या होती है उन्हें सूखे नारियल का सेवन करना चाहिए। सूखे नारियल के सेवन से पाचन क्रिया को ठीक करने में बहुत मदद मिलती है। सूखे नारियल के सेवन से कब्ज , दस्त , खुनी दस्त और बवासीर को खत्म करने में मदद मिलती है।

11. ह्रदय में फायदेमंद नारियल-Beneficial coconut in the heart In Hindi


जिन लोगों के शरीर में डाइटरी फाइबर की कमी होती है उन्हें सूखे नारियल का सेवन करना चाहिए। सूखे नारियल में फाइबर पाया जाता है जिससे शरीर में डाइटरी फाइबर की कमी पूरी हो जाती है।

एक आदमी और औरत को प्रतिदिन 38 और 25 ग्राम डाइटरी फाइबर की जरूरत होती है जिसे सूखे नारियल से पूरा किया जा सकता है। नारियल भी रक्त के कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है जिससे ह्रदय के रोगों को कम किया जा सकता है । नारियल में वसा होती है जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ती है।

12. नपुंसकता में फायदेमंद नारियल-Beneficial coconut in impotence In Hindi


अगर आप नपुंसकता से परेशान हैं तो सुखा नारियल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। सूखे नारियल के सेवन से नपुंसकता से छुटकारा पाया जा सकता है क्योंकि सूखे नारियल में सेलेनियम होता है जो पौरुष शक्ति को बढ़ाता है।

13. गठिया में फायदेमंद नारियल-Beneficial coconut in arthritis In Hindi


सुखा नारियल गठिया के दर्द को ठीक करने में मदद करता है। सूखे नारियल में ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जिनसे टिश्यूज को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। अगर आपको गठिया की बीमारी है तो आपको सूखे नारियल का सेवन करना चाहिए।

14. इम्युनिटी में फायदेमंद नारियल-Beneficial Coconut in Immunity In Hindi


जिन लोगों की शरीर की इम्युनिटी कमजोर होती है उन्हें सूखे नारियल का सेवन करना चाहिए। सूखे नारियल का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है क्योंकि इसमें 5.1 माइक्रोग्राम सेलेनियम होता है। सूखे नारियल को खाने से कई बिमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

15. रक्त वृद्धि में फायदेमंद नारियल-Beneficial coconut in blood growth In Hindi


अक्सर देखा जाता है कि जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढती जाती है वैसे-वैसे उनके शरीर में रक्त की कमी हो जाती है ऐसा उनके शरीर में आयरन की कमी से होता है जिससे कई बीमारियाँ हो जाती हैं। सूखे नारियल का सेवन करने से शरीर में रक्त और आयरन की कमी दूर होती है। इससे एनीमिया की बीमारी में भी बहुत फायदा होता है।

नारियल की चटनी-Coconut Chutney In Hindi

नारियल की चटनी कच्चे नारियल से बनती है कच्चे नारियल की चटनी बहुत ही स्वादिष्ट लगती है इसको आप साधारण तरीके से सेवन में ला सकते हैं ब्रेड पर लगाकर भी इस चटनी का आप सेवन कर सकते हैं।

नारियल की चटनी बनाने की विधि-Method of making coconut sauce In Hindi

सबसे पहले आधा कच्चा नारियल लें , 2 हरी मिर्च , 1 नीबू, स्वादनुसार नमक, 1 चम्मच तेल, 1 चम्मच राई, 5-6 करी पत्ता, 1 चुटकी लाल मिर्च, हरा धनिया आधा कफ अब सबसे पहले कच्चे नारियल का छिलका उतार कर नारियल को धोइये और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिये।उसके बाद मिक्सी में नारियल, हरा धनिया, हरी मिर्च, नीबू का रस (दही), नमक और थोड़ा सा पानी डालकर बारीक पीस लीजिये।

अब चटनी को किसी बाउल में निकाल कर उसमें अपने अनुसार पानी मिला लीजिये। एक छोटी कढ़ाई में तेल गर्म कीजिये और उसमें राई डाल कर हल्का सा भून लीजिये। उसके बाद उसमें करी पत्ता व लाल मिर्च डालकर गैस बंद कर दीजिये और अब इस तड़के को चटनी में मिला दीजिये। नारियल की चटनी तैयार है।

अब इस चटनी को आप अपने मान चाह खाने के साथ सेवन कर सकते हैं नारियल की चटनी खांसे से हर्दय स्वस्थ रहता है और कोलेस्ट्राल भी सामान्य रहता है और इसके साथ-साथ यह ब्लड प्लेट्स बढ़ाने में भी लाभदायक होता है।

No comments:

Post a Comment