अमरुद खाने के फायदे-Health Benefits of Guava In Hindi



1. कब्ज रोग में :- कब्ज से पीड़ित रोगी को प्रतिदिन अमरुद का सेवन करना चहिये क्यूंकि अमरूद में मौजूद फाइबर हमारे मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है जिससे कब्ज रोग में बहुत लाभ मिलता है।

2. मसूड़े मजबूत बनते हैं :- मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए अमरुद की ताजा 1-2 पत्ती प्रतिदिन चबाएं ऐसा करने से मसूड़े मजबूत बनते हैं और साँस में भी ताजगी आती है।

3. मस्तिष्क विकार :- अमरूद के पत्तों का फांट मस्तिष्क विकार, वृक्क प्रवाह और शारीरिक एवं मानसिक विकारों में प्रयोग किया जाता है।

4. दस्तों में फायदेमंद :- दस्त होने पर अमरुद की कोमल पत्तियां लेकर उन्हें पानी में उबाल लें फिर इस पानी को पियें ऐसा करने से दस्त ठीक हो जाते हैं।

5. घाव होने पर :- अमरुद के प्रतिदिन सेवन से सभी प्रकार के घावों में लाभ मिलता है क्यूंकि अमरूद में-टैनिक एसिड होता है, जिसका प्रधान काम घाव भरना है। इससे आंतों के घाव भरकर आंते स्वस्थ हो जाती हैं।

6. अधिक प्यास लगना :- अधिक प्यास लगने पर अमरुद का सेवन करें ऐसा करने से बार-बार प्यास लगने की समस्या खत्म हो जाती है।

7. सर्दी खांसी में :- शर्दी खांसी से निजात पाने के लिए कच्चे अमरुद का रश निकालकर उसका सेवन करें ऐसा करने से शर्दी-खांसी में लाभ मिलता है क्यूंकि इसमें मौजूद एस्ट्रिंजेंट के गुण कफ को ढीला करते हैं।

8. बवासीर रोग में :- बवासीर रोग में रोगियों को प्रतिदिन अमरुद का सेवन करना चाहिए क्यूंकि अमरुद में मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा आपके मल को नर्म बनाती है जिससे इस रोग में लाभ मिलता है।

9. मुहु के छालों के लिए :- मुहं के छालों के लिए अमरुद का सेवन बहुत ही फायदेमंद फल है जब भी आप भोजन करो तो उसके बाद आप अमरुद का सेवन भी करो मुहं के छालों में लाभ मिलता है।

10. बुखार में फायदेमंद :- बुखार में रोगियों को अमरुद की कोमल पत्तियां को पीस कर छानकर पिलाने से बुखार ठीक हो जाता है और इसके साथ आप तलसी के काढ़े का सेवन भी कर सकते हैं।

11. घुटनों के दर्द में :- घुटने में दर्द होने पर अमरूद के कोमल पत्तों को पीसकर गठिया के वेदना युक्त स्थानों पर लेप करने से लाभ होता है। और इसके साथ आप अमरूदों का सेवन भी करें।

12. नशा होने पर :- अगर किसी व्यक्ति ने भांग या धतूरे का नशा जादा किया हुआ है तो रोगी को अमरूद के पत्तों के स्वरस को भरपेट पिलायें ऐसा करने से नशा दूर होता है।

13. पेट में गैस :- पेट में गैस होने पर अदरक का रस एक चम्मच, नींबू का रस का आधा चम्मच और शहद को डालकर खाने से पेट की गैस में धीरे-धीरे लाभ होता हैं।

14. मलेरिया रोग में :- मलेरिया रोग में रोगी को अमरुद के रश का सेवन करना चहिये अगर आप अमरुद का रश नही पी सकते तो आप अमरुद का सेवन कर सकते हैं ऐसा करने से मलेरिया रोग में लाभ मिलता है।

15. माइग्रेन के लिए :- माइग्रेन दर्द होने पर आधे सिर के दर्द में कच्चे अमरूद को सुबह पीसकर लेप बनाएं और उसे मस्तक पर लगाएं। ऐसा करने से माइग्रेन रोग ठीक हो जाता है।

To Know More Details : अमरुद-Guava In Hindi

No comments:

Post a Comment