अनानास खाने के फायदे-Health Benefits of Pineapple In Hindi



1. पेशाब संभ्न्दित रोग में :- अनानास के सेवन से पेशाब संभ्न्दित रोग जैसे पेशाब में जलन , बार बार पेशाब आना, आदि रोगों में बहुत लाभ मिलता है इसलिए प्रतिदिन उचित मात्रा में अनानास का सेवन करें।

2. फोड़े-फुन्सियों के लिए :- शरीर में कही भी फोड़े-फुन्सिया निकल जाएँ तो अनानास का गुदा निकल लें और इस गुदे को फोड़े-फुन्सियों पर लगाएं ऐसा करने से फोड़े-फुन्सिया ठीक हो जाते हैं।

3. रक्तचाप में फायदेमंद :- अनानास के सेवन से रक्त चाप को नियंत्रित किया जा सकता है क्यूंकि अनानास में पोटेशियम अच्छा होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित रखता है इसलिए इस रोग में अनानास का सेवन करना चाहिए।

4. पेट के कीड़ों के लिए :- जिसके भी पेट में कीड़े हैं उन्हें अनानास का सेवन करना चाहिए क्यूंकि अनानास में ब्रोमेलेन एन्जायिम होता है जो की पचने वाला होता है जिसकी वजह से पेट के सभी कीड़े मर जाते हैं।

5. कब्ज रोग में :- कब्ज के रोगियों को प्रतिदिन अनानास के ताजे रश का सेवन करना चहिये ताजा रश पीने से मल आसनी से निकल जाता है और कब्ज रोग में लाभ मिलता है।

6. ह्रदय रोगों से दूर :- अनानास का सेवन हर्दय के लगने वाले अधिकतर सभी रोगों से दूर रखता है क्यूंकि अनानास में एंटी ओक्सिडेंटस तत्व पाया जाता है जो हमारे ह्रदय को मजबूत बनाता है।

7. अस्थमा में फायदेमंद :- अस्थमा के रोगियों को प्रतिदिन अनानास का सेवन करना चहिये क्यूंकि अनानास में बीटा कैरोटीन नामक तत्व पाया जाता है जो अस्थमा रोग को ठीक करने में मदद करता है।

8. मांसपेशियों में ऐंठन :- मांसपेशियों में ऐंठन होने पर अनानास के जूस का सेवन करें क्यूंकि अनानस में उच्च स्तर में पोटैशियम होने से मांसपेशियों की ऐंठन कम होती है।

9. सूजन कम करता है :- सूजन को कम करने के लिए अनानास का सेवन करें क्यूंकि अनानस के ताजे रस में ब्रोमेलैन एंजाइम होता है जो शरीर की प्रतिकारक शक्ति बढाता है और सूजन कम करता है।

10. एनीमिया रोग में :- शरीर में खून की कमी होने पर अनानास का रश पियें पर ध्यान रहे की रश ताजा हो रश पीने एनीमिया रोग में लाभ मिलता हैं क्यूंकि यह हिमोग्लोबिन मी मात्रा को बढाता है।

11. स्कर्वी रोग में :- विटामिन ,सी, व अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थों के अभाव के कारण स्कर्वी रोग होने पर अनानास खाने व रस पीने से बहुत लाभ होता है।

12. अजीर्ण रोग में :- अजीर्ण रोग होने पर रोगी को अनानास को काट लें अब इस पर काला नमक और काली मिर्च का पाउडर डालें अब इसका सेवन करें ऐसा करने से अजीर्ण रोग में बहुत लाभ मिलता है।

13. दांतों में दर्द होने पर :- जब भी दांतों या मसूढ़ों में दर्द हो तो अनानास का रश निकालकर इसे मसूढ़ों पर लगाएं ऐसा करने से दांतों में दर्द बंद हो जाता है और मजबूत भी बनते हैं।

To Know More Details : अनानास-Pineapple In Hindi

No comments:

Post a Comment