इमली के फायदे गुण और नुकसान-Tamarind Benefits & Side Effects In Hindi



इमली-Tamarind In Hindi

बचपन में आपने इमली को बहुत खाया होगा और यह भी हो सकता है कि आप अब भी खाते हों। इमली पादप कुल फैबेसी का एक पेड़ होता है। इसके फल पहले लाल रंग के होते हैं उसके बाद जैसे-जैसे फल पकते जाते हैं उनका रंग भूरा होता जाता है।

इमली स्वाद में खट्टी होती है। इमली का पेड़ लंबे समय तक लगे रहने से बहुत बड़ा भी हो सकता है और इसकी पत्तियां एक वृंत के दोनों ओर लगी होती हैं।इमली का प्रयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। इमली का पत्तों का इस्तेमाल चटनी और सब्जी बनाने में भी किया जाता है।

इमली में बहुत से पोषक तत्व जैसे - विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी, एंटी ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैगनीज, फाइबर आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जब भी आप चटनी बनाते हैं तो वो भी इमली के स्वाद के बिना अधूरी लगती हैं।

इमली की तासीर-Tamarind Nature In Hindi

इमली की तासीर ठंडी होती है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है लेकिन इसका जादा सेवन भी स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव भी डाल सकता है इसलिए इसका सेवन उचित मात्रा में ही करें।

Also Read : Tamarind Nutrition

इमली का सेवन-How To Eat Tamarind In Hindi

इमली की उचित खुराक उपयोगकर्ता की उम्र, स्वास्थ्य और कई अन्य स्थितियों जैसे कई कारकों पर निर्भर करती है।
  • इमली का सांबर बनाकर सेवन में ले सकते हैं।
  • इमली के पाउडर का सेवन।
  • इमली कि चटनी का सेवन।
  • इमली का सूप बनाकर सेवन कर सकते हैं।

इमली के फायदे-Tamarind Benefits In Hindi

1. वजन कम करने में फायदेमंद इमली-Tamarind Goods For Weight Loss


अगर आपको लगता है कि आपका वजन बहुत अधिक बढ़ गया है और आप अपने बढ़ते वजन से बहुत प्रेषण हो गए हैं तो आप इमली का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इमली वजन को घटाने में मदद करती है।

जब आप इमली का सेवन करते हैं तो इमली में पाया जाने वाला हाईड्रोऑक्साइट्रिक एसिड फाइट को जलाने वाले एंजाइम की मात्रा को अधिक कर देता है जिससे वजन कम होने लगता है और आपका मोटापा कुछ ही दिनों में कम हो जाता है।

2. कैंसर में फायदेमंद इमली-Tamarind Goods In Cancer


जिन लोगों को कैंसर की संभावना है या कैंसर हैं या कैंसर की शुरुआत हो चुकी है उन्हें इमली का सेवन करना चाहिए क्योंकि इमली में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

इमली के सेवन से कैंसर सेल्स को और अधिक बढने से भी रोका जा सकता है क्योंकि इमली में टैरट्रिक नाम का एसिड पाया जाता है जो कैंसर सेल्स को बढने से रोकता है।

3. डायबिटीज में फायदेमंद इमली-Tamarind Goods For Diabetes


जब किसी व्यक्ति के शरीर में शुगर लेवल अधिक हो जाता है तो उनकी जान को खतरा भी हो सकता है। जब आपको ऐसा लगे कि आपका शुगर बढ़ रहा है तो आप इमली का सेवन करें इससे आपका शुगर लेवल नियंत्रित हो जाएगा क्योंकि इमली में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है

जो शुगर को अवशोषित और परिवर्तित करने में बहुत अधिक मदद करता है और शुगर को बढने से रोकता है। आप प्रतिदिन इमली का आधा चम्मच गुदा खाकर डायबिटीज को नियंत्रित कर सकते हैं।

4. रक्तचाप में फायदेमंद इमली-Tamarind Goods In Blood Pressure


जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या बहुत अधिक होती है उनके लिए इमली का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इमली में भरपूर मात्रा में आयरन और पौटेशियम पाया जाता है जो रक्तचाप को कम करता है और रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है।

5. बिच्छु के काटने पर-Scorpion bites Use Tamarind


अगर किसी व्यक्ति को बिच्छु काट ले तो आप उस समय उस व्यक्ति को बिच्छु के जहर से बचाने के लिए इमली का प्रयोग कर सकते हैं। आप इमली के कुछ टुकड़ों को जहाँ पर बिच्छु ने काटा है वहां पर लगा दें इससे बिच्छु का जहर चढ़ेगा नहीं और व्यक्ति को भी आराम पहुंचेगा।

6. प्रतिरक्षा प्रणाली में फायदेमंद-Tamarind Goods For Immune System


कभी-कभी लोगों की प्रतिराक्षा या रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से उन्हें संक्रमण रोगों से भी खतरा हो जाता है ऐसे में आप इमली का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इमली के सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती देने में मदद मिलती है।

इमली में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए विकल्प तैयार करते हैं और अगर लगातार समय पर इमली का सेवन किया जाए तो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखा जा सकता है। इसके गुण हमारे शरीर में प्रवेश करने वाले संक्रमणों से लड़कर हमारी रोगों से रक्षा करते हैं।

7. लू में फायदेमंद इमली-Beneficial Tamarind In Lu In Hindi


गर्मियों में कभी-कभी इतनी अधिक लू चलती हैं कि लू लगने की वजह से लोगों की मौत भी हो जाती है। जब लू चलती हैं तो उनके संपर्क में आने से बहुत से लोगों की तबियत खराब हो जाती है ऐसे में आप इमली का प्रयोग कर सकते हैं।

आप इमली के पानी को पीकर लू लगने से छुटकारा पा सकते हैं इसके अलावा आप इमली के गुदे को हाथों और पैरों पर लगाकर लू के असर को खत्म कर सकते हैं।

8. गर्भावस्था में फायदेमंद इमली-Tamarind Goods For Pregnancy


आप अक्सर देखते हैं कि जो महिलाएं गर्भवती होती हैं उन्हें कमर दर्द की समस्या बहुत अधिक होती है उन महिलाओं एक लिए इमली का पाउडर बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि यह उनके कमर दर्द को ठीक करने में मदद करता है। अगर आप गर्भवती नहीं हैं और फिर भी आपको कमरदर्द की समस्या है तब भी आप इमली के पाउडर का सेवन कर सकती हैं।

9. सफेद पानी के लिए फायदेमंद इमली पाउडर-Tamarind Powder Goods For White Water


जिनको सफेद पानी की परेशानी होती है या जिन औरतों को सफेद पानी बहुत अधिक मात्रा में आता है उनके लिए इमली का सेवन बहुत अधिक फायदेमंद होता है। ऐसे समस्या होने पर आप इमली के पाउडर का सेवन करें क्योंकि इसके सेवन से आपकी सफेद पानी की समस्या बिलकुल ठीक हो जाएगी।

10. कमजोरी में फायदेमंद इमली पाउडर-Tamarind Powder Goods In Weakness

जिन लोगों का शरीर कमजोर और पतला होता है। जिनका वजन बहुत अधिक कम होता है अक्सर उन्हें कमजोरी की परेशानी होती है ऐसे में उन्हें इमली का सेवन कराना बहुत ही लाभप्रद होता है क्योंकि इमली के सेवन से कमजोरी खत्म हो जाती है और शरीर का वजन भी ठीक हो जाता है।

आप इमली के पाउडर का प्रतिदिन सेवन करें इससे आपके वजन में बहुत फर्क होगा। आप चाहें तो बिना बीज की इमली को पानी में भिगोकर रख दें और थोड़ी देर के बाद इसे पानी में मसल दें। अब पानी में चीनी मिला लें और पी जाएँ इससे भी चक्कर आने बंद हो जाएँगे।

यह भी पढ़ें : इमली के चमत्कारी फायदे

इमली के नुकसान-Tamarind Side Effects In Hindi

1. शरीर के लिए : इमली के खट्टे स्वाद की वजह से बहुत से खाद्य पदार्थों में इमली का प्रयोग किया जाता है। इमली खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है लेकिन इसके खटासपन की वजह से शरीर खोखला होता चला जाता है।

2. रक्त के लिए : जब आप इमली का सेवन करते हैं और उसका सेवन करते समय सावधानियां नहीं बरतते हैं तो रक्तस्त्राव की समस्या पैदा हो जाती है। आपको इमली का अत्यधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह हानिकारक हो सकता है।

3. अधिक सेवन से : अत्यधिक मात्रा में इमली का सेवन महिलाओं के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है क्योंकि यह रक्तस्त्राव का कारण बन सकता है और साथ-ही-साथ प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित करता है।

4. त्वचा के लिए : इमली का अत्यधिक सेवन करने से त्वचा से संबंधित विकार जैसे चरम रोग, साँवलापन, दाग-धब्बे, कील, मुंहासे आदि हो जाते हैं और त्वचा का निखर भी कम होने लगता है।

5. मधुमेह के लिए : जब कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में इमली का सेवन करता है तो इमली उसके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को कम कर देती है जो मधुमेह के रोगियों के लिए ठीक नहीं होता इसलिए जिन लोगों को मधुमेह की समस्या हो उन्हें इमली का सेवन करने से पहले एक बार डॉ से परामर्श अवश्य कर लें।

6. दवाई के लिए : अगर आप एस्पिरिन, इब्युप्रोफेन, नेपोरेक्स्न आदि दवाईयों का सेवन कर रहे हैं तो आपके लिए इमली का सेवन हानिकारक भी हो सकता है।

7. एलर्जी होना : बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अधिक मात्रा में इमली का सेवन करने से एलर्जी हो जाती है ऐसे में व्यक्ति को चक्कर, खुजली, सूजन, बेहोशी, उल्टी, साँस लेने में परेशानी आदि हो जाती हैं।

8. गर्भवती महिलाओं के लिए : आप जानते हैं कि इमली का स्वाद खट्टा होता है क्योंकि इमली विटामिन सी की एक बहुत अच्छी स्त्रोत मानी जाती है। जब महिलाएं इमली या विटामिन सी का अधिक सेवन कर लेती हैं तो उनका एस्ट्रोजन स्तर बढ़ जाता है और उच्च एस्ट्रोजन गर्भाशय में संकुचन और रक्तस्त्राव की स्थिति पैदा कर सकता है इसलिए जितना हो सके महिलाओं को इमली का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करने देना चाहिए।

9. गले में खराश में : जिन लोगों के गले में खराश होती है उन्हें अम्लीय पदार्थ जैसे इमली से दूरी बनाये रखनी चाहिए।

No comments:

Post a Comment