इमली खाने के फायदे-Health Benefits of Tamarind In Hindi


इमली के फायदे-Imli Ke Fayde

1. गठिया में फायदेमंद : एक चम्मच इमली के पाउडर को दूध के साथ लें। इसके सेवन से आपके शरीर में कैल्शियम और मिनरल की कमी पूरी हो जाती है। इमली आपके शरीर की हड्डियों को मजबूत करने के लिए बहुत अच्छी होती है और जोड़ो में होने वाली समस्याओं को भी ठीक करती है।

2. भूख के लिए फायदेमंद : पकी हुई इमली के फलों को पानी के साथ मसलकर रस तैयार कर लें। अब इस रस में आप बहुत ही कम मात्रा में काला नमक मिलाएं और इसका सेवन करें इससे आपको भूख लगनी शुरू हो जाएगी। आप ऐसा दिन में एक या दो बार कर सकते हैं।

3. पाचन क्रिया में फायदेमंद : जिन लोगों को पाचन क्रिया से संबंधित परेशानियाँ होती हैं उनके लिए इमली दवा का काम करती है आप इमली के गुदे को पानी में मिलाकर उसे उबाल लें। अब इस पानी का अर्क बना लें और इसका सेवन करें इससे आपकी पाचनक्रिया ठीक से काम करने लगेगी। इसके सेवन से पाचनक्रिया से जुड़े रोग जैसे डायरिया और कब्ज बिलकुल ठीक हो जाएँगे और आपके पेट को भी आराम मिलेगा।

4. नर्वस सिस्टम के लिए फायदेमंद : इमली में थियामाइन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो तंत्रिका तंत्र को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देने में भी बहुत मदद करती है यह नर्वस सिस्टम को शांत करने में भी मदद करती है।

5. ह्रदय के लिए फायदेमंद : इमली में तीन मुख्य तत्व पाए जाते हैं जो ह्रदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इमली में पाया जाने वाला पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करता है और एंटी ऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर में पाए जाने वाले फ्री रेडिकल्स को चैक करने में मदद करता है।

6. आँखों के लिए फायदेमंद : इमली के रस को दूध के साथ मिलाकर आँखों के बाहर लगायें इससे आपकी आँखों की जलन, खुजली और दर्द सभी में बहुत आराम होगा।

7. बवासीर के लिए फायदेमंद : तेल और घी को एक बराबर ,मात्रा में लें और इसमें इमली के पत्तों को तल लें। इसके बाद आप इसमें अनार के बिज, सुखी अदरक और धनिया के पाउडर को मिलाएं। इस मिश्रण को प्रतिदिन दही में मिलाकर खाने से बवासीर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

8. सूजन के लिए फायदेमंद : इमली के लेप का प्रयोग करके सूजन को कम कर सकते हैं। इमली का लेप बनाने के लिए आप एक कटोरी गेंहूँ का आटा, इमली के पत्ते, इमली का रस, थोडा सा नमक लें। अब इन सभी को उबालकर लेप बना लें और गर्म लेप को ही अपने सुजन वाले अंग पर लगाएं इससे सुजन कम हो जाएगी।

To Know More Details : Tamarind Benefits & Side Effects In Hindi 

No comments:

Post a Comment