पपीता खाने के फायदे-Health Benefits of Papaya In Hindi



1. बालों के लिए :- बालों को घना लम्बा व् बालो की रूसी दूर करने के लिए पपीते के पेस्ट को बालों में लगायें ऐसा करने से बाल घने लम्बे होते हैं सुंदर बनते हैं।

2. बवासीर रोग में :- बवासीर रोग में रोगी को प्रतिदिन पपीते का सेवन करना चाहिए क्यूंकि इसके सेवन से पेट साफ़ हो जाता है जिससे मल त्यागने में आसनी होती है और रोग भी ठीक होने लगता है। - Bawaseer ka Ilaj

3. दांतों के लिए :- दांतों की हर समस्या का इलाज है पपीता अगर आपको दंती से जुडी कोई भी परेशानी है तो आप पपीते का सेवन करें ऐसा करने से दांतों के जादातर सभी रोग खत्म होते हैं।

4. पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में :- जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए। पपीते के सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल नियमित रहता है वहीं दर्द में भी आराम मिलता है।

5. डाइटिंग वाले व्यक्तियों के लिए :- जो लोग डाइटिंग पर हैं उन्हें पपीते का सेवन करना चहिये क्यूंकि पपीते में उचित मात्रा में केलोरी होती है जो भूक नहीं लगने देती और एनर्जी बरकरार रहती है।

6. बढ़ती उम्र को रोकने में :- पपीते के सेवन से बढती हुई उम्र को रोका जा सकता है क्यूंकि पपीते में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह सभी विटामिन त्वचा से झुर्रियों को दूर रखते हैं।

7. लीवर के लिए :- जिन लोगो का लीवर मजबूत नही हैं उनको पपीते का सेवन नियमित रूप से करना चहिये क्यूंकि पपीते में कुछ ऐसे एन्जयिम पाए जाते हैं जो लीवर को मजबूत बनाते हैं।

8. पेट की गर्मी के लिए :- जिन लोगो के पेट में गर्मी बनी रहती है उन लोगों को पका हुआ पपीता , दूध और चीनी मिलाकर ग्राइंडर में शेक बनाकर पीना चहिये ऐसा करने से पेट की गर्मी दूर हो जाती है।

9. एनीमिया रोग में :- जिनको भी खून की कमी है या एनीमिया रोग है उनको पपीते का गुदा 200 ग्राम की मात्रा में लगातार 10-20 दिनों तक खाना चाहिए ऐसा करने से अनीमिया रोग ठीक हो जाता है क्यूंकि ये हिमोग्लोबिन की मात्रा को पूरा करता है।|

10. माँ के दूध के लिए :- कच्चे पपीते की सब्जी खाने से मां के दूध में वृद्धि होती है। इसलिए ऐसी माओं जिनको दूध नहीं बनता उनको प्रतिदिन कच्चे पपीते की बनी हुई सब्जी का सेवन करना चहिये।

11. कब्ज रोग में :- कब्ज से निजात पाने के लिए रात्रि भोजन के बाद पपीते का सेवन नियमित रूप से करते रहें। इससे सुबह दस्त साफ होता है तथा कब्ज दूर हो जाता है।

12. रक्तचाप के लिए :- रक्तचाप को नियंत्रित रखने के लिए पपीते का सेवन करना चाहिए क्यूंकि पपीते में कारपेन या कार्पेइन नामक एक क्षारीय तत्व होता है जो रक्त चाप को नियंत्रित करता है।

13. पेट के दर्द में :- पेट में दर्द होने पर पपीता में काली मिर्च, नींबू का रस और सेंधा नमक डालकर ऐसा करने से पेट में दर्द बंद हो जाता है और साथ ही पेट भी साफ़ हो जाता है।

14. प्लेग रोग में :- प्लेग रोग से छुटकारा पाने के लिए पपीता को घिसकर लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग की मात्रा में सुबह-शाम प्लेग रोग से पीड़ित रोगी को देना चाहिए।

15. पेट के लिए :- पपीता खाने से पेट के जादातर सभी रोग नष्ट हो जाते हैं क्यूंकि पपीता त्रिदोष वात पित्त कफ तीनो को संतुलित रखता है जिसकी वजह से हम पेट की अधिकतर रोगों से बच जाते हैं।

16. शर्दी खांसी में :- शर्दी खांसी होने पर नियमित रूप से पपीते का सेवन करना चहिये पपीते के सेवन से ही आपकी शर्दी खांसी खत्म हो जाती हैं।

17. आंतो के लिए :- आंतो व् आमाशय से परेसान रोगी को पपीते का सेवन करना चहिये क्यूंकि पपीते में आंतो व् आमाशय को ठीक रखने के एन्जायिम होते हैं।

To Know More Details : पपीता-Papaya In Hindi

No comments:

Post a Comment