बेल खाने के फायदे-Health Benefits of Wood Apple (Bael) In Hindi

1. बच्चों के लिए फायदेमंद

कई बार आप लोगों ने सुना होगा कि छोटे बच्चों के पेट में कीड़े पद गए हैं तो ऐसे में ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं होती बस आप बेल के कुछ पत्तों का अर्क निकालकर उसे बच्चे को पीला दें इससे बच्चे के पेट में कीड़ों की वजह से होने वाली परेशानी खत्म हो जाएगी इसके साथ-साथ अगर आप चाहें तो बच्चे को पका हुआ बेल एक चम्मच की मात्रा में खिलाएं इससे बच्चे के शरीर की हड्डियाँ मजबूत होंगी और बच्चे की ग्रोथ भी अच्छी तरह से होगी।

2. सिरदर्द में फायदेमंद

आज के समय में लोगों का काम करने का तरीका इतना बेकार है कि लोगों को एक ही जगह पर बैठे हुए घंटो हो जाते हैं जिसके साथ-साथ लोगों को अधिक देर तक काम करने की वजह से आँखों पर दबाव और सिरदर्द होने लगता है जिसके लिए आप बेल का प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि बेल में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो माईग्रेन या सिरदर्द की समस्या को दूर करने में मदद करती है।

सबसे पहले आप बेल के पत्तों का रस लें। अब इस रस में एक कपड़ा भिगोकर अपने सिर पर रख लें इससे आपको सिरदर्द में बहुत जल्द आराम मिलेगा इसके अलावा आप बेल की एक सूखी जड़ लें और उसे थोड़े से पानी के साथ गाढ़ी तरह पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाएं इससे आपको सिरदर्द में आराम मिलेगा।

3. ह्रदय रोगों में सहायक

आज के समय में ज्यादातर लोगों को ह्रदय रोगों की समस्या होती है। लोग अपने ह्रदय रोगों की वजह से बहुत परेशान रहते हैं ऐसे में आप बेल का सेवन कर सकते हैं क्योंकि बेल को कार्डियोप्रोटेक्टिव का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है जो एक एजेंट की तरह काम करते हुए ह्रदय को रोगों से बचाकर रखता है।

सबसे पहले आप बेल का रस तैयार कर लें अब इस रस में घी की कुछ बूंदें मिलाएं उसके बाद इसका प्रतिदिन एक ही मात्रा में सेवन करें इससे आपकी ह्रदय रोगों को दूर करने के साथ-साथ ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है।

4. कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद

जिन लोगों को कोलेस्ट्रोल की समस्या होती है उन लोगों को ह्रदय रोग होने का अधिक खतरा होता है क्योंकि कोलेस्ट्रोल का स्तर बढने की वजह से वे ह्रदय रोगों से ग्रस्त हो जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है ऐसे में आप बेल का रस पिएं इससे आपको बहुत लाभ होगा क्योंकि बेल की पत्तियों का सत्व खून में कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम या नियंत्रित रखने में बहुत मदद करता है।

5. डायरिया में फायदेमंद 

कई बार जब व्यक्ति के शरीर में गर्मी अधिक बढ़ जाती है तो उसे आंव-दस्त और डायरिया जैसी परेशानी होने लगती हैं जिसके लिए बेल एक बहुत ही अच्छा और बेहतरीन उपाय है इसके लिए आप बेल का रस लें और इसे गुड, चीनी या मिश्री के साथ पिएं इससे आपकी डायरिया कि समस्या खत्म हो जाएगी इसके अतिरिक्त अगर आपको डायरिया की वजह से उल्टी-दस्त, जी मिचलाने जैसी समस्याएं भी हो रही हैं तो आप बेल के फल के गूदे को पानी में मथकर उसमें चीनी मिलाकर पी जाएँ इससे आपको अच्छा लगेगा और डायरिया में भी फायदा होगा।

6. छालों में फायदेमंद

कई बार लोगों को अधिक कठोर ब्रश से ब्रश करने, गर्मी या झूठा खाने की वजह से मुंह में छाले और मसूड़े छिल जाते हैं ऐसे में आप बेल का प्रयोग करें इससे आपको फायदा होगा क्योंकि बेल की तासीर ठंडी होती है जो गर्मी से बचाती है और छालों में भी राहत देती है।

आप सबसे पहले बेल का रस लें। अब इस रस को शहद के साथ मिलाकर पिएं इससे आपके मुंह के छालों के साथ-साथ एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाएगी। इसके अलावा आप बेल के फल का गूदा लेकर उसे पानी में अच्छी तरह उबाल लें। अब इस पानी से कुल्ला करें इससे आपकी छालों और मसूड़ों की समस्या दूर हो जाएगी।

7. स्तनपान में फायदेमंद

अगर आपकी संतान अभी नवजात है तो आपके लिए बेल एक बहुत ही फायदेमंद फल है क्योंकि इसमें ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो माँ के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और स्तनों में दूध के उत्पादन को बढ़ाने में बहुत मदद करता है इसलिए स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है।

आप बेल का रस पी सकते हैं इसके अलावा अगर आपको स्तनों में कम दूध की शिकायत है तो आप बेल के फल को सुखाकर चूर्ण तैयार कर लें। अब इस चूर्ण को गुड के साथ मिलाकर घोल बना लें और इसका प्रयोग करें इससे आपको मदद मिलेगी।

8. कैंसर में फायदेमंद 

जिन लोगों को कैंसर रोग की समस्या होती है उनके लिए बेल एक रामबाण औषधी है क्योंकि बेल में एंटी-ओक्सिडेंट की अधिकतम मात्रा और इसके अर्क में एंटी-प्रोलिफायरेटिव और एंटी-मेटाजेन गुण पाए जाते हैं जो कैंसर के इलाज और इसकी कोशिकाओं के विकास को रोकता है।

सबसे पहले आप बेल के कुछ पत्ते लें। अब इसका रस बनाकर इसका सेवन करें इससे आपकी ब्रेस्ट कैंसर की समस्या दूर हो जाएगी। इसके अलावा आप बेल के कुछ पत्तों का चूर्ण बनाकर भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि इससे कैंसर होने की संभावना कम रहती है।

9. लीवर में फायदेमंद 

लीवर को स्वस्थ और रोगों से मुक्त रखने के लिए बेल बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि बेल में बीटा-कैरोटीन, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल, थायमिन और राइबोफ्लेविन जैसे विटामिन पाए जाते हैं जो लीवर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ संक्रमण से और चोट से बचाने में भी मदद करते हैं

क्योंकि लीवर से जुडी बीमारियाँ तभी होती हैं जब हमारे शरीर में टोक्सिन या किसी तरह के हानिकारक पदार्थ बढ़ जाते हैं ऐसे में आप एक ताजा बेल का फल लें। अब इस फल से गूदे को अलग करके उसे रात भर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह होने पर उसे अच्छी तरह मसलकर उसका सेवन कर लें इससे आपका लीवर बिलकुल स्वस्थ रहेगा।

10. जूं की समस्या में फायदेमंद 

जिन लोगों को सिर में जूं की समस्या होती है वे लोग बेल का एक पका हुआ फल लेकर उसके दो टुकड़े कर लें। अब इसके अंदर के गूदे को निकाल लें। अब इस फल के एक भाग में तिल का तेल और कपूर डालें तथा दूसरे भाग से इसे ढक दें। इसी तेल को सिर में लगाने से आपके सिर में होने वाली जूं की समस्या खत्म हो जाएगी।

11. रतौंधी में फायदेमंद

जब किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है तो उस व्यक्ति को रतौंधी रोग हो जाता है ऐसे में उस व्यक्ति के लिए बेल बहुत अच्छा और फायदेमंद माना जाता है क्योंकि बेल में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो रतौंधी रोग से हमारी रक्षा करती है।

आप सबसे पहले कुछ सामग्री जैसे- बेल के पत्ते 10 ग्राम, काली मिर्च 7 नग, जल 100 मिली, मिश्री 25 ग्राम और थोड़ी सी शक्कर। अब बेल के पत्तों और काली मिर्च को अच्छी तरह पीस लें और जल में अच्छी तरह छान लें। अब इस मिश्रण को दिन में दो बार पिएं इसके अलावा बेल को पत्तों को भिगोकर रखे हुए पानी से अपनी आँखें धोएं इससे आपको बहुत फायदा होगा।

12. बहरापन में फायदेमंद 

जिन लोगों को बहरेपन, कानों में सनसनाहट, कानों की खुश्की और कानों में खुजली कि परेशानी होती है उनके लिए बेल का फल बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि यह कानों से जुडी सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

आप सबसे पहले बेल के कुछ नए पत्ते लेकर उन्हें गाय के साफ मूत्र के साथ अच्छी तरह पीस लें। अब इसमें चार गुना तिल का तेल और सोलह गुना बकरी का दूध मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण को धीमी आग पर अच्छी तरह पका लें। इसका प्रयोग करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

13. टीबी में फायदेमंद

अगर आपको टीबी जैसे रोग की समस्या है तो आप बेल का सेवन करें इससे आपको लाभ मिलेगा क्योंकि बेल में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो प्रभावी रूप से काम करते हुए टीबी की वजह से होने वाली समस्याओं को कम करने के साथ-साथ इस समस्या से बचाव में भी मदद करते हैं।

टीबी में आप बेल के मिश्रण का सेवन करके फायदा उठा सकते हैं। मिश्रण तैयार करने के लिए आप सबसे पहले बेल की जड़, अड्सा के पत्ते, नागफली, थूहर के सूखे हुए फल को चार-चार भाग की मात्रा में लें। अब इसमें सौंठ, काली मिर्च और पिपली का एक-एक भाग मिलाकर अच्छी तरह कूट लें।

जब यह मिश्रण कुटकर तैयार हो जाए तो इसे बीस ग्राम की मात्रा में लेकर आधे लीटर जल में तब तक पकाएं जब तक पानी एक चौथाई शेष न बच जाए। इस मिश्रण का सेवन दिन में दो बार सुबह और शाम के समय करें।

14. पेट दर्द में फायदेमंद 

अगर किसी व्यक्ति को पेट में दर्द है तो आप बेल का प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि यह पेट दर्द होने के सभी कारणों को कम कर देता है जिससे पेट में दर्द नहीं होता। आप सबसे पहले बेल, एरंड, चित्रक की जड़ और सौंठ को बराबर मात्रा में लेकर कूट लें।

अब इस मिश्रण का काढ़ा बनाकर उसमें भुनी हुई हींग और सेंधा नमक बहुत कम मात्रा में डालकर अच्छी तरह मिलाएं। घोल तैयार होने पर इसे लगभग बीस मिली की मात्रा में पी लें इससे आपका पेट दर्द करना बंद हो जाएगा।

15. जलन में फायदेमंद

कई बार कीटों के काटने, आग से जलने या एसिडिटी होने की वजह से व्यक्ति के शरीर में जलन होने लगती है ऐसे में बेल बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि बेल कि तासीर ठंडी होती है जो ठंडक पहुँचाकर हमें राहत प्रदान करती है। आप सबसे पहले बेल के कुछ ताजे पत्ते लें।

अब इन पत्तों से रस तैयार कर लें और उसे जलन होने वाली जगह पर बार-बार लगाएं इससे आपको आराम मिलेगा। इसी रस को मिश्री के साथ मिलाकर दिन में दो बार पीने से चेचक की बीमारी में होने वाली शारीरिक जलन से छुटकारा पाया जा सकता है। बेल के पत्तों का पंखा बनाकर हवा करने से भी जलन में आराम मिलता है।

16. भूख बढ़ाने में सहायक

अगर आपको भूख कम लगती है, कब्ज है, जी मिचलाता है, पाचन शक्ति कमजोर हो गई है तो ऐसे में आप बेल का सेवन करें जो बहुत ही लाभप्रद होता है क्योंकि इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया से जुडी सभी समस्याओं को दूर करते हैं और भूख भी बढ़ाते हैं।

आप बेलगिरी का चूर्ण, छोटी पीपल, वंशलोचन, मिश्री को एक समान एक-एक ग्राम लें और 5 मिली अदरक का रस और थोडा सा जल मिलाकर घोल बना लें। अब इस घोल को आग पर अच्छी तरह पकाएं और तब तक पकाएं जब तक यह गाढ़ा न हो जाए। मिश्रण तैयार होने पर इसे दिन में कम-से-कम चार बार चाटें। इससे कुछ ही दिनों में आपकी भूख बढ़ जाएगी।

17. पेचिश में फायदेमंद

पेचिश की समस्या होने वाले लोगों के लिए बेल एक प्रकार से बहुत ही अच्छी औषधी है क्योंकि यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करके पेचिश कि समस्या को कम कर देती है। सबसे पहले आप बेलगिरी और कुटज की छाल को लेकर चूर्ण तैयार कर लें। अब इस चूर्ण को रात के समय 10 ग्राम की मात्रा में 100 मिली जल में भिगोकर रख दें और सुबह होने पर छानकर पी जाएँ इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा।

18. दस्त में फायदेमंद : 

दस्त की समस्या होने पर लोग बहुत प्रेषण हो जाते हैं क्योंकि वे किसी से खुलकर इस विषय में बात नहीं कर पाते हैं लेकिन इस समस्या को बेल के द्वारा बहुत ही कम किया जा सकता है क्योंकि बेल पाचन क्रिया को बेहतर करके इससे होने वाली सभी समस्याओं को दूर कर देता है जिसमें से दस्त भी एक समस्या है।

इसके लिए आप सबसे पहले बेल और पलाश की गोंद लें। अब इसकी एक ग्राम मात्रा में कम-से-कम दो ग्राम मिश्री मिलाएं। अब इस मिश्रण को थोड़े से जल के साथ खरल कर लें। इसके बाद इसे धीमी आग पर तब तक पकाएं जब तक यह गाढ़ा न हो जाए।

मिश्रण तैयार होने पर इसे चाटें आपको दस्त में बहुत आराम मिलेगा। इसके अतिरिक्त अगर आप चाहें तो बेलगिरी, कत्था, आम की गुठली की मींगी, ईसबगोल की भूसी, बादाम की मींगी को एक बराबर मात्रा में इसमें शक्कर और मिश्री मिलाकर इसका सेवन करें।

19. उल्टी में फायदेमंद

अगर आप या आपके पारिवार का कोई सदस्य उल्टियों की समस्या से प्रेषण है तो आप बेल और गिलोय को कूटकर जल में तब तक पकाएं जब तक पानी आधा न रह जाए। इस काढ़े को पिलाने से व्यक्ति को उल्टियों में बहुत फायदा होगा क्योंकि बेल में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो उल्टी का इलाज करने में मदद करते हैं।

20. जलोदर में फायदेमंद

अगर किसी व्यक्ति को जलोदर की समस्या है तो वह बेल के बीस मिली रस में छोटी पीपल का चूर्ण मिलाकर पी ले इससे उसे जलोदर की समस्या में बहुत आराम मिलेगा।

21. पीलिया में फायदेमंद

जिन लोगों के लीवर में सूजन आ जाती है अधिकतर उन्हीं लोगों को पीलिया होता है ऐसे में उस व्यक्ति को दस से लेकर तीस मिली बेल के पत्तों का रस लेकर उसमें आधा ग्राम काली मिर्च का चूर्ण मिलाईए।

अब इस चूर्ण का दिन में दो बार सुबह और शाम को सेवन करें इससे आपकी पीलिया और एनीमिया दोनों की समस्या दूर हो जाएगी क्योंकि बेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो लीवर पर होने वाली सूजन को कम करके पीलिया के इलाज में मदद करते हैं।

22. सूजन में फायदेमंद

अगर आपके शरीर के किसी भाग पर सूजन आ गई है तो आपको अधिक कुछ करने की आवश्यकता नहीं है बस बेल के कुच्छ पत्ते लेकर उनका रस निकाल लीजिए और उस रस को गर्म करके सूजन वाली जगह पर लगा लीजिए इससे सूजन कम हो जाएगी।

23. मूत्र विकार में फायदेमंद

आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें बार-बार मूत्रत्याग की परेशानी होती हैं और उन्हें हमेशा ऐसा लगता रहता है जैसे उनका पेट ठीक तरह से साफ ही नहीं हो रहा है ऐसे में उस व्यक्ति को दो चम्मच की मात्रा में बेल के फल का गूदा लेकर उसे आधे गिलास पानी में मिलाकर जूस तैयार कर लें।

अब इस जूस का दिन में दो बार सेवन करें इससे आपकी मूत्रविकार कि समस्या दूर हो जाएगी क्योंकि बेल में लैकसेटिव क्षमताएं पाई जाती हैं जो आँतों को अच्छी तरह साफ करके मूत्र रोगों को दूर कर देती हैं।

24. प्रदर में फायदेमंद

अगर किसी को प्रदर की अधिक समस्या है तो उसके लिए बेल एक बहुत ही अच्छा उपाय है इसके सेवन से वह प्रदर की समस्या से छुटकारा पा सकता है इसके लिए सबसे पहले बेल के कुछ पत्तों का रस बना लें। अब इस रस को शहद के साथ मिलाकर दिन में दो बार सुबह और शाम सेवन करें इससे ल्यूकोरिया की समस्या में बहुत लाभ होगा।

25. फुंसी में फायदेमंद

अक्सर जब कोई बच्चा किशोरावस्था में प्रवेश करता है तो उसके शरीर में होने वाले परिवर्तनों में से एक परिवर्तन चेहरे पर फोड़े-फुंसियों का निकलना होता है इसलिए ऐसी स्थिति में बेल बहुत ही फायदेमंद साबित होती है इसके लिए आप बेल की जड़ को या लकड़ी को पानी में पीसकर फोड़े-फुंसियों की जगह पर लगा लें इससे आपका चेहरा साफ हो जाएगा।

26. बदबू दूर करने में फायदेमंद 

गर्मियों में अक्सर लोगों को पसीने की वजह से बदबू आने की समस्या रहती है ऐसे में आप बेल के कुछ पत्तों को लेकर उनका रस निकाल लें। अब इस रस को अपने पूरे शरीर पर लगाएं। कुछ समय के बाद स्नान कर लें इससे आपके शरीर की बदबू दूर हो जाएगी।

27. बालों के लिए फायदेमंद

अगर किसी को बालों के झड़ने, रुसी की समस्या है तो ऐसे में बेल बहुत ही लाभप्रद होती है क्योंकि बेल में आयरन और जिंक की मात्रा पाई जाती है जो बालों के झड़ने की समस्या को कम करते हैं। आप बेल फल का सेवन करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

28. त्वचा के लिए फायदेमंद

अगर आपको किसी भी प्रकार की त्वचा से संबंधित समस्या है तो ऐसे में आप जीरा, बेल का रस और तेज के पत्तों का रस लेकर इन सभी का दिन में कम-से-कम दो बार सेवन करने से आपकी पिट्टी की समस्या में बहुत मदद मिलेगी इसके अतिरिक्त अगर आपकी त्वचा पर चकते, खुजली, लालिमा, सफेद पैच हैं तो इससे ये समस्याएं भी ठीक हो जाएंगी।

No comments:

Post a Comment