अनानास के फायदे, औषधीय गुण और नुकसान-Pineapple Fruit Benefits In Hindi



अनानास-Pineapple In Hindi

अनानास को अंग्रेजी में Pineapple के नाम से जाना जाता है। यह फल सुनहरे रंग का होता है और स्वाद में खट्टा मीठा होता है क्रिस्टोफर कोलंबस ने 1493 AD में कैरेबियन द्वीप समूह के ग्वाडेलोप नाम के द्वीप में इसे खोजा था और इसे ‘पाइना दी इंडीज’ नाम दिया। कोलंबस ने यूरोप में अनानास की खेती की शुरुआत की थी।

अनानास के औषधीय गुण-Medicinal Properties Of Pineapple In Hindi

अनानास कई औषधीय गुणों से भरपूर है अनानास का सेवन एक फल समझकर नहीं अपितु एक औषधी समझकर करना चहिये क्यूंकि ये शरीर के भीतरी विषों को बाहर निकलता है। यह शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है।

एक प्याला अनन्नास के रस-सेवन से दिन भर के लिए आवश्यक मैग्नीशियम के ७५% की पूर्ति होती है। अनानास में  क्लोरीन की भरपूर मात्रा होती है। ये उच्च एंटीआक्सीडेंट का स्रोत है व इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और साधारण ठंड से भी सुरक्षा मिलती है।

Also Read : Pineapple Nutrition

अनानास के सेवन करने का तरीका और सही समय

अनानास एक ऐसा कफा है जिसे हम कई तरीके से सेवन में ले सकते हैं :-

1. फल के रूप में :- अनानास को हम फल के रूप में भी खा सकते हैं अनानास को छीलकर उसके पेस कर लें अब इनको खा लें अगर हो सके तो इस पर थोडा सा काला नमक दाल दें तब सेवन करें पेट के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

2. अनानास का जूस :- यए भी एक अच्छा तरीका है अनानास को सेवन में समिल करने का तजा पका हुआ अनानास लेकर उसके छोटे छोटे पेस काटकर मिक्सर में दाल दें फिर मिक्स कर दें फिर जूस का सेवन करें।

3. सलाद के रूप में :- अगर आप इसको खा नही सकते या जूस नही पी सकते तो आप इसको सलाद में सामिल करके इसका सेवन कर सकते हैं जैसे आप टमाटर खीरे की सलाद का सेवन करते हैं ठीक ऐसे ही अनानास का सेवन भी कर सकते हैं।

4. अन्य :- अनानास केक , बिस्कुट , जेम , कुकीस आदि के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन आपको अनानास का सेवन निश्चित मात्रा में ही करना है जादा मात्रा में नहीं करना है।

अनानास के फायदे-Benefits Of Pineapple In Hindi


1. वजन घटाता है अनानास फल -Pineapple Fruit Reduces Weight In Hindi


अनानास में बहुत से पोषण तत्व पाए जाते हैं जिन्क्का सेवन करने से पेट भर जाता है फिर जादा समय तक भूक नहीं लगती है जिसकी वजह से वेट लोस होता है इसलिए अनानास को प्रतिदिन अपने सेवन में सामिल करें।

2. इम्यूनिटी को बढ़ाता है अनानास फल-Pineapple Fruit Enhances Immunity In Hindi


अनानास में विटामिन c भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है जिसकी वजह से होने वाले कई रोगों से बच जाते हैं इसलिए अनानास का प्रतिदिन सेवन करना चाहिए।

3. आँखों में फायदेमंद अनानास-Beneficial Pineapple In Eyes In Hindi


अनानास के सेवन से आँखों के जादातर रोग खत्म होते हैं क्यूंकि अनानास में विटामिन a होता है जो आँखों के रोगों में फायदेमंद होता है जैसे रंतोधी रोग, रौशनी कम होना आँखों में लालपन आदि।

4. नाखूनों के लिए फायदेमंद अनानास-Beneficial Pineapple For Nails In Hindi


नाखूनों को अच्छा रखने के लिए विटामिन A और विटामिन B की अवसयक्ता पड़ती है और ये दोनों अनानास में प्रयाप्त मात्रा में पाए जाते हैं जिससे इसका सेवन करने से नाखूनों पर प्राक्रतिक चमक आती है।

5. मैक्यूलर डीजनरेशन में फायदेमंद अनानास-Beneficial Pineapple In Macular Degeneration In Hindi


इसमें मैक्यूलर डीजेनेरेशन को रोकने की क्षमता होती है। मैक्यूलर डीजेनेरेशन उम्र से जुड़ी ऐसी बीमारी है जिसमें धीरे-धीरे आंख का सेंट्रल विजन खत्म हो जाता है। इसके नियमित सेवन से यह रोग भी ठीक हो जाता है।

6. स्तन के कैंसर में फायदेमंद अनानास-Beneficial Pineapple In Breast Cancer In Hindi


स्तन के कैंसर होने पर अनानास का सेवन करना चहिये इससे कैंसर में लाभ मिलता है क्यूंकि इसमें बोमेलायिन नामक एन्जायिम होता है जो शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढाता है और साथ ही स्तन के कैंसर को ठीक करता है।

7. पाचन क्रिया में फायदेमंद अनानास-Beneficial Pineapple In Digestion In Hindi


फाइबर पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करता है उर अनानास में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है इसलिए अनानास के सेवन से पाचन तंत मजबूत बनता है।

8. सौंदर्य निखार के लिए अनानास-Pineapple For Beauty Light In Hindi


चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने व् चेहरे के रंग निखार के लिए अनानास के रश का सेवन करना चहिये रश पीने से चेहरे का रंग साफ होता है और साथ ही झुर्रियां भी दूर होने लगती है।

9. हड्डियों के लिए अनानास-Pineapple For Bones In Hindi


अनानास के सेवन से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं क्यूंकि अनानास में मैगनीज , कैल्सियियम उचित मात्रा में पाया जाता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाये रखते हैं।

10. रोग प्रतिरोधक शक्ति के लिए अनानास-Pineapple For Disease Resistant Strength In Hindi


अनानास के सेवन से रोगप्रतिरोधक शक्ति बढती हैं क्यूंकि इसमें विटामिन c और एंटी ओक्सिडेंटस की भरपुर मात्रा पायी जाती है जिससे रोग प्रतिरोध क्षमता बढती है।

यह भी पढ़ें : अनानास के चमत्कारिक फायदे 

अनानास के नुकसान-Side Effects Of Pineapple In Hindi

वैसे तो अनानास के फायदे के बारे में ऊपर जान ही चुके होंगे लेकिन एक बात और जान लो जब किसी चीज के फायदे होते हैं तो उसके उनक्सान भी होते हैं अगर आप अनानास फल का जादा मात्रा में सेवन करेंगे तो आपको नीचे दी गयी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए अनानास को उचित मात्रा में ही सेवन लें।

1. पेट दर्द :- अनानास के अधिक सेवन से आपको पेट दर्द हो सकता है पेट दर्द का दूसरा कारण अनानास के कठोर भाग को खाने से भी हो सकता है इसलिए अनानास खाते समय उसके बीच से कठोर भाग को निकाल देना चाहिए।

2. गर्भवती महिलायों को :- शुरूआती दिनों में गर्भवती महिलायों को अनानास का सेवन नहीं करना चहिये क्यूंकि इससे गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है। अगर आप अनानास का सेवन करना चाहती हैं तो पहले अपने किसी निजी डॉ से सम्पर्क कर लें।

3. मधुमेह रोग :- अनानास के अत्यधिक सेवन से मधुमेह रोग हो सकता है क्यूंकि अनानास में शकर काफी ज्यादा मात्रा में पायी जाती है अगर जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं उन्हें अनानास का सेवन नही करना चहिये।

4. एलर्जी का होना :- शोधो के अनुसार कुछ महिलायों व् पुरुषों में अनानास खाने से एलर्जी हो जाती है जैसे होंठों पे सूजन और गले में खराश या झुनझुनी होना। ऐसे में इन लोगो को डॉ की सलाह के अनुसार ही अनानास खाना चहिये।

5. किडनी पर बुरा प्रभाव :- इसके अधिक सेवन से किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है इसलिए उचित मात्रा में ही अनानास का सेवन करें।

6. खून को पतला करें : अनानास खून को पतला करता है, इसलिए जो लोग खून को पतला करने वाली दवाओं का सेवन करते हैं। उन्हें अनानास के सेवन से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

7. गठिया रोग :- अनानास के अधिक सेवन से गठिया रोग हो सकता है क्यूंकि इसका अधिक सेवन शराब में बदल कर जठरांत्र तक पहुंच जाता है और आगे जाकर यह गठिया का कारण बनता है।

8. कच्चे अनानास का सेवन न करें :- कच्चे अनानास का सेवन डॉ के परामर्श के बाद ही करें क्यूंकि कच्चे अनानास में कुछ विषैले तत्व पाए जाते है जो हानिकारक होते हैं कभी-कभी इसको खाने से उल्टियाँ भी हो जाती है।

9. फ्रिज में न रखें :- कभी भी फ्रिज में रखा हुआ अनानास का सेवन न करें क्यूंकि इसको फ्रिज में रखने से अनानास के सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं फिर अनानास का सेवन करने का कोई फायदा नहीं रहता।

No comments:

Post a Comment